स्वतंत्र आवाज़
word map

सामाजिक फिल्‍म निर्माण संस्‍कृति को प्रोत्‍साहन

फिल्‍म प्रभाग मुंबई में वृत्तचित्र फिल्‍म क्‍लब 'क्षितिज' शुरु

सराहनीय वृत्तचित्र फिल्‍मों का अब सार्वजनिक प्रदर्शन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 12 July 2019 01:42:19 PM

launch of documentary film club 'kshitij' in mumbai

मुंबई। भारतीय फिल्म प्रभाग, सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा भारतीय वृत्तचित्र निर्माता संघ के सहयोग से सराहनीय वृत्तचित्र फिल्‍मों का अब सार्वजनिक प्रदर्शन करेगा और फिल्‍म प्रेमियों को फिल्‍मों को देखने के साथ ही उनके निदेशकों एवं निरीक्षकों के साथ बातचीत करने का अवसर भी देगा। फिल्म प्रभाग फिल्म क्लब ‘क्षितिज’ के माध्यम से वृत्तचित्र फिल्‍मों का सार्वजनिक प्रदर्शन हर महीने के दूसरे और चौथे शुक्रवार को शाम पांच बजे से साढ़े छह बजे तक फिल्‍म प्रभाग परिसर में करेगा। उसके बाद वृत्तचित्र फिल्‍म के निदेशकों एवं निरीक्षकों के साथ संक्षिप्‍त बातचीत होगी।
वृत्तचित्र फिल्म क्लब क्षितिज का उद्घाटन शहरी विकास राज्‍यमंत्री महाराष्‍ट्र सरकार योगेश सागर ने विख्‍यात फिल्‍मकार अरुणाराजे पाटिल और मृणाल कुलकर्णी की मौजूदगी में आज ऑडिटोरियम-1 न्‍यू म्‍यूजियम बिल्डिंग फिल्‍म प्रभाग परिसर मुंबई में किया। उद्घाटन फिल्‍म के तौरपर बेहद सराही गई अजय एवं विजय बेदी की वृत्तचित्र फिल्‍म ‘सीक्रेट लाइफ ऑफ फ्रॉग्‍स’ दिखाई गई। गौरतलब है कि फिल्‍म प्रभाग की स्‍थापना 1948 में की गई थी और वह तबसे निरंतर देश की सामाजिक, राजनीतिक और सांस्‍कृतिक कल्‍पनाओं और वास्‍तविकताओं का रिकॉर्ड फिल्‍मों में संजो रहा है।
भारतीय फिल्म प्रभाग सात दशक से ज्‍यादा अर्से से सक्रिय रूपसे भारत में व्‍यक्तिगत दृष्टि और सामाजिक प्रतिबद्धता वाली फिल्‍म निर्माण की संस्‍कृति को प्रोत्‍साहन और बढ़ावा देता आ रहा है। प्रभाग के पास 8,000 से ज्‍यादा टाइटल हैं, जिनमें बहुमूल्‍य आईएनआर, वृत्तचित्र, लघु फिल्‍में और एनीमेशन फिल्‍में शामिल हैं। फिल्म प्रभाग ने इस अवसर पर मीडिया से अनुरोध किया है कि वह फिल्‍म क्‍लब के बारे में सूचना का प्रसार करे, ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग इन फिल्‍मों को देखने का अवसर पा सकें।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]