स्वतंत्र आवाज़
word map

इलाहाबाद बैंक का अच्छा मुनाफा-जेपी दुआ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

जेपी दुआ-jp dua

लखनऊ। इलाहाबाद बैंक के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक जेपी दुआ ने बताया है कि 30 सितंबर 2010 तक इलाहाबाद बैंक का कुल व्यवसाय 1,96,800 करोड़ रूपये को पार कर गया है। इलाहाबाद बैंक लगभग 2400 शाखाओं में पूर्ण सीबीएस के साथ कार्य कर रहा है। जेपी दुआ लखनऊ में अपने दो दिवसीय भ्रमण के दौरान राजधानी में विशिष्ट शासकीय पदाधिकारियों से भेट की जिनमें आरके जैन महाप्रबंधक लखनऊ, विकास कुमार उप महाप्रबंधक लखनऊ मण्डल एवं अन्य अतिथि उपस्थित थे। जेपी दुआ 24 दिसंबर को लखनऊ मण्डल की बड़ी शाखाओं के शाखा प्रबंधकों और लघु एवं मध्यम उद्यमियों के साथ बैठक करेंगे।

उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इलाहाबाद बैंक की विगत वषों में सभी क्षेत्रों में प्रगति हुई है और बैंक की छवि में निरन्तर सुधार हो रहा है। उत्तर प्रदेश बैंक का मुख्य कार्य क्षेत्र है जिसमें 713 शाखाएं, 14 मण्डलीय कार्यालय, 13 अग्रणी बैंक जिलें, 7 केन्द्रीयकृत रिटेल बैंकिंग बुटीक, 68 एटीएम, 5 आरसेटी, 1 एफएलसीसी, 1 सीपीएच, 3 विशिष्ट शाखाएं,9 विदेश विनिमय शाखाओं का नेटवर्क है और अकेले उत्तर प्रदेश में यह बैंक कुल व्यवसाय के लगभग 20 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ कार्य कर रहा है।

दुआ ने बताया कि दिसम्बर, 2010 बैंक के ‘यूपी फोकस’ के रूप में समर्पित है। आम जन-मानस तक बैंक की पहुंच बढ़ाने को ध्यान में रखते हुए, नए खाते खोलना, जमा संग्रहण अभियान, ऋण वितरण, समझौता एवं एक मुश्त समाधान योजना के माध्यम से अनर्जक आस्तियों (एनपीए) की वसूली सहित विभिन्न विशेष अभियान चलाये जा रहे हैं। बैंक ने 300 दिनों की सावधि जमा पर 8 प्रतिशत ब्याज और वरिष्ठ नागरिकों को 8.5 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। विशेष ऋण योजनाओं के माध्यम से सीड प्रोसेसिंग यूनिट, डाक्टर एवं नर्सिंग होम, भारतीय खाद्य निगम एवं राजकीय एजेन्सियों से लीज पर गोदाम, वाणिज्यिक वाहन, चावल यूनिट, आढ़ातियों, राजकीय ठेकेदारों आदि की जरूरत के लिए ऋण दिया जा रहा है। इनके अतिरिक्त फेस्टिवल बोनैन्जा एवं कुछ रिटेल ऋणों पर 1 प्रतिशत की ब्याज और 0.5 प्रतिशत प्रोसेसिंग फीस में 31.12.2010 तक छूट दी जा रही है। बैंक ने वर्तमान में ‘ग्रीन इलाहाबाद अभियान’ बैंक के उद्गम स्थल इलाहाबाद शहर में चलाया हुआ है।

जेपी दुआ ने बताया कि बैंक पूर्णतया सीबीएस हो गया है और तकनीकी सेवाओं में रूचि लेने वाले ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग, ऑन-लाइन ई-पेमेंट इत्यादि सहित प्रौद्योगिकी आधारित सेवाएं बैंक दी जा रही हैं। बैंक ने उत्तर प्रदेश वाणिज्यिक कर संस्थान के गेट-वे के रूप में यूपी वैट के भुगतान के लिए ई-कलेक्शन की सुविधा प्रदान कर रखी है। बैंक ने देश भर के पेंशन भोगी ग्राहकों के लिए केन्द्रीय पेंशन प्रोसेसिंग सेल की लखनऊ में स्थापना भी की है। इलाहाबाद बैंक महामाया गरीब बालिका आर्शीवाद योजना के अन्तर्गत 1.10 लाख खातों के साथ मूल बैंकर है। बैंक ने वित्तीय समावेशन योजना को समस्त 13 अग्रणी जिलों में पूरा कर लिया है यह योजना 13.09.2010 को बैकुण्ठपुर गांव से आरम्भ की गई थी जिसमें मैसर्स इन्टीग्रा सिस्टम्स ने 5100 स्मार्ट कार्ड पंजीकृत किए हैं।

उन्होंने बताया कि 31.08.2010 को नई दिल्ली में राष्ट्रपति प्रतिभा सिंह पाटिल ने वर्ष 2009-10 में समस्त सरकारी बैंकों में एमएमएमई ऋणों में उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने के लिए इलाहाबाद बैंक को प्रथम राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया। बैंक ने जरूरतमंदो उद्यमियों को सुगम एवं त्वरित ऋण प्रदान करने के उद्देश्य विशिष्ट एसएमई-उत्तर प्रदेश के सभी अग्रणी जिलों में स्थापित किए गए हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]