स्वतंत्र आवाज़
word map

बंगबंधु के जीवन पर फिल्म सहनिर्माण की घोषणा

आईबीएम सचिव से मिले बांग्ला उच्चायुक्त व पीएम सलाहकार

आकाशवाणी और बांग्‍लादेश बेतार में हुआ सहयोग समझौता

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 8 May 2019 03:42:26 PM

bangla high commissioner and pm consultant meet from ibm secretary

नई दिल्ली। भारत में बांग्लादेश के उच्चायुक्त सैयद मुअज्जम अली और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के सलाहकार डॉ गौहर रिज़वी के नेतृत्व में राजधानी दिल्ली आए प्रतिनिधिमंडल ने भारत सरकार में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे और विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के जीवन और कार्यों पर फीचर फिल्म बनाने के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिसके सहनिर्माण की घोषणा दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने पहले ही कर दी है। फिल्म का निर्देशन जाने-माने फिल्म निर्माता श्याम बेनेगल करेंगे, जो फिल्म के पटकथा लेखक अतुल तिवारी के साथ बैठक में उपस्थित थे।
बांग्लादेशी प्रतिनिधियों ने बांग्लादेश में फिल्म की शूटिंग के दौरान सुचारू व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करने में पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन दिया। पटकथा लेखक अतुल तिवारी इस परियोजना के लिए पृष्ठभूमि से संबंधित अनुसंधान करने के लिए बांग्लादेश की यात्रा करेंगे और इस कार्य में बांग्लादेश की जानी-मानी फिल्मी हस्‍ती पिपलू खान उन्‍हें सहायता प्रदान करेंगे। बैठक में बांग्लादेश मुक्ति संग्राम पर वृत्तचित्र के सहनिर्माण पर भी चर्चा की गई। सहमति जताई गई कि वृत्तचित्र के निदेशक बांग्लादेश से होंगे, जिन्हें भारत के एक सह-निदेशक द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी। बैठक में जानकारी दी गई कि भारतीय प्रसार भारती ने न केवल डीडी फ्री डिश प्लेटफॉर्म पर बांग्लादेश टीवी को शामिल करने, बल्कि इसके लिए कैरिज फी भी माफ करने का फैसला किया है।
बांग्लादेश के प्रतिनिधिमंडल ने घोषणा की कि जल्‍द ही बांग्‍लादेश में भी डीटीएच प्‍लेटफॉर्म की शुरुआत की जाएगी और इसमें दूरदर्शन के चैनल को शामिल किया जाएगा। दोनों देशों में आकाशवाणी और बांग्‍लादेश बेतार के बीच सहयोग पर कार्य संबंधी समझौते पर भी सहमति बनी, जिसका कार्यांवयन जून 2019 से शुरू हो जाएगा। भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने दोनों देशों में मौजूद सामुदायिक रेडियो के मजबूत नेटवर्क पर भी प्रकाश डाला और बांग्लादेश के कर्मियों के प्रशिक्षण के साथ ही इस क्षेत्र में कंटेंट और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए भारतीय जनसंचार संस्थान की सेवाओं की पेशकश की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]