स्वतंत्र आवाज़
word map

इग्नू एवं एनएचएम का ओरियंटेशन हेल्थ प्रोग्राम

स्वास्थ्य उपकेंद्रों का वेलनेस सेंटर के रूपमें हो रहा विकास

चयनित अभ्यर्थी कहलाएंगे कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर्स

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 17 April 2019 03:56:28 PM

ignou and nhm's orientation health program

लखनऊ। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सहयोग से जिला चिकित्सालय एवं चिकित्सा विश्वविद्यालयों में संचालित ब्रिज प्रोग्राम फॉर कम्यूनिटी नर्सेस अध्ययन से सम्बंधित विद्यार्थियों के लिए ओरियंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें उन्हें ब्रिज प्रोग्राम से सम्बंधित कार्यकलापों के बारे में जानकारी दी गई। कार्यशाला में किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय लखनऊ, एसजीपीजीआई, राममनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, वीरांगना अवंतीबाई जिला महिला चिकित्सालय लखनऊ और इग्नू अध्ययन केंद्र में पंजीकृत नर्सिंग कार्यक्रम के लगभग 200 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इग्नू के सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ कीर्ति विक्रम सिंह ने इस अवसर बताया कि भारत सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए आयुष्मान भारत अभियान शुरू किया है, जिसके तहत स्वास्थ्य उपकेंद्रों को वेलनेस सेंटर के रूपमें विकसित किया जा रहा है।
डॉ कीर्ति विक्रम सिंह ने कहा कि इग्नू से बीपीसीसीएचएन प्रोग्राम करने के पश्चात इन केंद्रों में अभ्यर्थियों को कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर्स के तौरपर तैनाती प्रदान की जाएगी। स्टेट नर्सिंग सेल लखनऊ के नोडल अधिकारी देवेश त्रिपाठी ने कहा कि यह ब्रिज प्रोग्राम पूरे भारत में इग्नू एवं एनएचएम के सहयोग से संचालित किया जा रहा है, इसमें अभ्यर्थियों का चुनाव एनएचएम एक राज्यस्तरीय परीक्षा के माध्यम से करता है, चयनित अभ्यर्थी इग्नू के संचालित छह माह के इस ब्रिज प्रोग्राम में भाग लेते हैं, इसके उपरांत उनका चयन कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर के रूपमें हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर किया जाता है, जहां पर उन्हें लगभग 40000 रुपये प्रतिमाह मानदेय के रूपमें दिया जाता है। उन्होंने कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर्स को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में उनके कार्यों के विषय में भी बताया। इग्नू की क्षेत्रीय निदेशिका डॉ मनोरमा सिंह ने ओरियंटेशन कार्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में बताया और कहा कि इग्नू अपने हर अध्ययन केंद्र में गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।
डॉ मनोरमा सिंह ने कहा कि ओरियंटेशन हेल्थ प्रोग्राम से शिक्षार्थियों का कौशल विकास हो सकेगा और वे बेहतर ढंग से उपकेंद्रों में स्वास्थ्य सम्बंधी सुविधाएं जनता को प्रदान कर पाएंगे। उन्होंने इग्नू से सम्बंधित विभिन्न प्रक्रियाओं जैसे परीक्षा प्रणाली, सत्रीय कार्य, नामांकन एवं अध्ययन सामग्री के बारे में बताया और साथ इग्नू के स्वास्थ्य के क्षेत्र में चलाए जा रहे प्राथमिक चिकित्सा, वेस्ट मैनेजमेंट एवं हॉस्पिटल हैल्थ एडमिनिस्ट्रेशन विषय पर भी जानकारी दी। कार्यशाला में डॉ परवेज़, डॉ गौरव एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अधिकारी उपस्थित थे। इस मौके पर सभी को मतदान करने की शपथ दिलाई गई और विद्यार्थियों एवं अधिकारियों ने मतदाता जागरुकता रैली का आयोजन भी किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]