स्वतंत्र आवाज़
word map

चुनाव आयोग के प्रेक्षकों की मीडिया पर नज़र

चुनाव को प्रभावित करने पर दो साल तक का कारावास

निर्वाचन आयोग की मीडिया के लिए एडवायजरी जारी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 25 March 2019 04:01:08 PM

election commission of india

नई दिल्ली। भारतीय निर्वाचन आयोग ने 17वीं लोकसभा के चुनाव और आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा एवं सिक्किम में विधानसभा चुनाव के लिए सभी मीडिया संस्‍थानों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिनके अंतर्गत किसी भी निर्वाचन क्षेत्र में मतदान के समापन के लिए निर्धारित घंटे से 48 घंटे पहले की अवधि के दौरान टेलीविजन या इसी तरह के किसी भी उपकरण के माध्यम से किसी भी तरह के चुनावी मामले को प्रदर्शित करना दंडनीय माना जाएगा। इसी प्रकार धारा 126 के अनुसार चुनाव के समापन के लिए निर्धारित की गई अड़तालीस घंटे की अवधि के दौरान सार्वजनिक बैठक निषेध है, कोई भी व्यक्ति और सिनेमैटोग्राफ, टेलीविजन या अन्य समान उपकरण के माध्यम से जनता के समक्ष किसी भी चुनावी मामले को प्रदर्शित नहीं करेगा। निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि कोई भी व्यक्ति जो आयोग की उपधारा के प्रावधानों का उल्लंघन करता पाया गया तो उसे किसी ऐसी अवधि के लिए बंदी बनाया जाएगा, जो दो वर्ष तक विस्‍तारित हो सकती है या उस पर जुर्माना लगाया जा सकता है या दोनों दंड एकसाथ हो सकते हैं।
जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 126 में चुनावी मामले का अर्थ है-किसी चुनाव के परिणाम को प्रभावित करने के प्रायोजन से लक्षित या परिकलित करना। चुनाव के दौरान टीवी चैनलों द्वारा अपने पैनल चर्चा या बहस और अन्य समाचारों और समसामयिक कार्यक्रमों के प्रसारण में कभी-कभी जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 126 के प्रावधानों के उल्लंघन के आरोप लगाए जाते रहे हैं। निर्वाचन आयोग पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि धारा 126 किसी निर्वाचन मामले में टेलीविजन या इसी तरह के उपकरण के माध्यम से, किसी निर्वाचन क्षेत्र में मतदान के समापन के लिए निर्धारित घंटे के साथ समाप्त होने वाले 48 घंटों की अवधि के दौरान किसी भी चुनावी मामले को प्रदर्शित करने से रोकती है। निर्वाचन आयोग ने एक बार फिर दोहराया है कि टीवी या रेडियो चैनल और केबल नेटवर्क या इंटरनेट वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि धारा 126 का उल्लंघन किसी विशेष पार्टी या उम्मीदवारकी संभावना को बढ़ावा देने या पूर्वाग्रह से प्रभावित करने या चुनाव के परिणाम को प्रभावित करने वाला माना जा सकता है, इसमें किसी भी जनमत सर्वेक्षण और मानक वाद-विवाद, विश्लेषण, दृश्य और साउंड-बाइट का प्रदर्शन भी शामिल है।
निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में आरपी अधिनियम 1951 की धारा 126A पर भी ध्यान आकृष्‍ट किया है, जो एक्जिट पोल के संचालन और उसमें निर्धारित अवधि अर्थात पहले चरण में मतदान शुरु होने के लिए निर्धारित समय और सभी राज्यों में अंतिम चरण के मतदान के लिए निर्धारित समय के बाद आधे घंटे में इसके परिणामों के प्रचार-प्रसार पर प्रतिबंध लगाता है। निर्वाचन आयोग के अनुसार जो अवधि धारा 126 में कवर नहीं की गई है, उस अवधि के दौरान, संबंधित टीवी, रेडियो, केबल, एफएम चैनल, इंटरनेट वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म किसी भी प्रसारण से संबंधित घटनाओं के संचालन के लिए आवश्यक अनुमति के लिए राज्य, जिले या स्थानीय अधिकारियों से संपर्क करने के लिए स्वतंत्र हैं, जो सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा केबल नेटवर्क अधिनियम के तहत शालीनता, सांप्रदायिक सद्भाव आदि के संबंध में निर्धारित कार्यक्रम कोड तथा आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों के अनुरूप होना चाहिए। सभी इंटरनेट वेबसाइटों और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को भी अपने प्लेटफ़ॉर्म पर सभी राजनीतिक सामग्री के लिए सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 और ईसीआई दिशा निर्देश संख्‍या-491/ एसएम/ 2013/ पत्र व्‍यवहार, तिथि 25 अक्टूबर 2013 के प्रावधानों का भी पालन करना चाहिए, जहां तक राजनीतिक विज्ञापन का सवाल है, इन्‍हें आयोग के आदेश संख्या 509/75/2004/ जेएस-1, दिनांक 15 अप्रैल 2004 के अनुसार राज्य या जिला स्तरपर गठित समितियों द्वारा पूर्व प्रमाणीकरण की आवश्यकता है।
भारतीय प्रेस परिषद ने भी चुनाव के दौरान दिशा-निर्देशों पर सभी प्रिंट मीडिया का ध्यान आकृष्‍ट किया है, जिसके तहत चुनाव और उम्मीदवारों के बारे में वस्तुनिष्ठ रिपोर्ट देना प्रेस का कर्तव्य होगा। समाचार पत्रों से अनुचित चुनाव अभियानों में शामिल होने, चुनाव के दौरान किसी भी उम्मीदवार या पार्टी या घटना के बारे में अतिरंजित रिपोर्ट दिए जाने की अपेक्षा नहीं की जाती। व्यावहारिक रूपसे दो या तीन करीबी तरीके से लड़ने वाले उम्मीदवार सभी मीडिया का ध्यान आकर्षित करते हैं। वास्तविक चुनाव अभियान पर किसी समाचार पत्र को रिपोर्टिंग करते समय, किसी उम्मीदवार के किसी भी महत्वपूर्ण बिंदु को नहीं छोड़ना चाहिए और उसके या प्रतिद्वंद्वी पर हमला नहीं करना चाहिए। चुनाव नियमों के तहत सांप्रदायिक या जातिगत तरीके से चुनाव प्रचार करने पर प्रतिबंध लगाया गया है, इसलिए प्रेस को उन ख़बरों से बचना चाहिए, जो धर्म, जाति, जाति, समुदाय या भाषा के आधार पर लोगों के बीच दुश्मनी या नफरत की भावनाओं को बढ़ावा देती हैं। चुनाव में किसी भी उम्मीदवार के व्यक्तिगत चरित्र और आचरण के संबंध में या किसी भी उम्मीदवार या उसकी उम्मीदवारी को वापस लेने या चुनाव में उस उम्मीदवार की संभावनाओं का पूर्वाग्रह करने के संबंध में प्रेस को गलत या आलोचनात्मक बयान प्रकाशित करने से बचना चाहिए। प्रेस किसी भी उम्मीदवार या पार्टी के खिलाफ गैर सत्‍यापित आरोपों को प्रकाशित नहीं करेगा। उम्मीदवार या पार्टी को उभारने के लिए प्रेस किसी भी प्रकार का वित्तीय या अन्‍य कोई प्रलोभन स्वीकार नहीं करेगा।
लोकसभा चुनाव 2019 और चार राज्यों की विधानसभाएं और उपचुनाव एक साथ हो रहे हैं। सभी संबंधित सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का ध्यान 20 मार्च 2019 को आचार संहिता के स्वैच्छिक कोड पर आकृष्‍ट किया गया है, जिसके अनुसार जहां तक उपयुक्त और संभव हो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के सिद्धांत को ध्यान में रखते हुए अपने उत्पादों और सेवाओं पर चुनावी मामलों के बारे में जानकारी सुविधाजनक बनाने के लिए प्रतिभागी उपयुक्त नीतियों और प्रक्रियाओं को अपनाने का प्रयास करेंगे। प्रतिभागी चुनावी कानूनों और अन्य संबंधित निर्देशों सहित जागरुकता पैदा करने के लिए स्वेच्छा से सूचना, शिक्षा और संचार अभियान शुरू करने का प्रयास करेंगे। प्रतिभागी उत्पादों या सेवाओं पर ईसीआई में नोडल अधिकारी को प्रशिक्षण देने का भी प्रयास करेंगे, जिसमें कानून द्वारा स्थापित प्रक्रिया के अनुसार अनुरोध भेजने का तंत्र भी शामिल है। प्रतिभागियों और भारतीय चुनाव आयोग ने एक अधिसूचना तंत्र विकसित किया है। प्रतिभागी ईसीआई के लिए उच्च प्राथमिकता वाले समर्पित रिपोर्टिंग तंत्र का निर्माण या उसे लागू कर रहे हैं और ईसीआई से कानूनी प्रक्रिया के बाद इस तरह के वैध अनुरोध प्राप्त होने पर त्वरित कार्रवाई करने में सहायता के लिए सामान्य चुनाव की अवधि के दौरान और समर्पित व्यक्तियों की नियुक्ति कर सकते हैं। इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के माध्यम से प्रतिभागियों को ईसीआई से प्राप्त वैध अनुरोध के अनुरूप, प्रतिभागी संबंधित प्लेटफार्मों के दुरुपयोग को रोकने के लिए उनके उपायों पर एक अद्यतन प्रदान करेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]