स्वतंत्र आवाज़
word map

एडमिरल स्वामीनाथन को एफओएसटी का पदभार

नौसेना की सुरक्षा टीम को विकसित करने में महत्वपूर्ण योगदान

रियर एडमिरल संजय जे सिंह एनएम से पदभार ग्रहण किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 18 March 2019 03:50:25 PM

admiral swaminathan was given the charge of flag officer-c training

कोच्चि। भारतीय नौसेना के रियर एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन ने आज कोच्चि में फ्लैग ऑफिसर-सी ट्रेनिंग के रूपमें पदभार ग्रहण कर लिया है। रियर एडमिरल कृष्‍णा स्वामीनाथन ने रियर एडमिरल संजय जे सिंह एनएम से पदभार ग्रहण किया। रियर एडमिरल संजय जे सिंह मुम्‍बई में फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग वेस्‍टर्न फ्लीट का पदभार ग्रहण करेंगे। रियर एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन संचार और इलैक्‍ट्रॉनिक युद्ध के विशेषज्ञ माने जाते हैं। उन्‍होंने 1 जुलाई 1987 को भारतीय नौसेना में कमीशन प्राप्‍त किया था। उन्‍होंने पुणे में नेशनल डिफेंस एकेडमी खड़गवासला, ब्रिटेन के ज्‍वाइंट सर्विसेज एंड स्‍टॉफ कॉलेज श्रीवेनहम मुम्‍बई के करंजा में कॉलेज ऑफ नैवल वार फेयर तथा अमरीका के रोड आईलैंड में यूनाइटेड स्‍टेट्स नैवल वार कॉलेज न्‍यू पोर्ट से अध्‍ययन व प्रशिक्षण प्राप्‍त किया है।
रियर एडमिरल कृष्‍णा स्वामीनाथन ने भारतीय नौसेना के अग्रिम पंक्ति के पांच जहाजों का नेतृत्‍व किया है, इनमें मिसाइल जहाज आईएनएस विद्युत, आईएनएस विनाश, आईएनएस कुलिश, आईएनएस मैसूर और एयर क्राफ्ट कैरियर, आईएनएस विक्रमादित्‍य शामिल हैं। फ्लैग ऑफिसर-सी ट्रेनिंग के रूपमें पदभार ग्रहण करने से पहले रियर एडमिरल दक्षिणी नौसेना कमान के मुख्‍यालय में चीफ स्‍टॉफ ऑफिसर (प्रशिक्षण) के पद पर कार्यरत थे। उन्‍होंने भारतीय नौसेना के सभी प्रशिक्षणों के संचालन में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है।
भारतीय नौसेना की सुरक्षा टीम को विकसित करने में रियर एडमिरल कृष्‍णा स्वामीनाथन का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। यह टीम नौसेना के सभी क्षेत्रों में संचालन संबंधी सुरक्षा की निगरानी करती है। कृष्णा स्‍वामीनाथन ने जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय नई दिल्‍ली से बीएससी की डिग्री प्राप्‍त की है। उन्‍होंने लंदन के किंग्‍स कॉलेस से डिफेंस स्‍टडीज में एमए की डिग्री हासिल की है। उन्‍होंने मुम्‍बई विश्‍वविद्यालय से स्‍ट्रेटिजिक स्‍टडीज में एमफिल और इंटरनेशनल स्‍टडीज में पीएचडी की डिग्री प्राप्‍त की है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]