स्वतंत्र आवाज़
word map

युवा बेहतर संवाद कौशल विकसित करें-प्रधानमंत्री

'नए भारत की आवाज़ बनें समाधान खोजें व नीति में योगदान दें'

राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव में प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र बांटे

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 1 March 2019 12:55:03 PM

narendra modi giving away the national youth parliament award

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2019 के समापन समारोह में शिरकत की और प्रतिभागी युवाओं को पुरस्कारस्वरूप राष्ट्रीय युवा संसद प्रमाणपत्र वितरित किए। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2019 के प्रतिभागियों एवं पुरस्‍कार विजेताओं को बधाई देते हुए उनमें छिपे हुए ओज और समर्पण की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि यह महोत्‍सव नए भारत की छवि का प्रति‍निधित्‍व करता है। उन्‍होंने युवाओं से नए भारत के विजन से जुड़ने को कहा। उन्‍होंने कहा कि देश के युवाओं को राष्‍ट्र और समाज के विकास में बड़ी भूमिका निभाने के लिए तैयार रहना चाहिए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के युवाओं से समाज की प्रगति के लिए बेहतर संवाद कौशल विकसित करने का अनुरोध किया। उन्‍होंने कहा कि किसी के द्वारा बोले जानेवाले शब्‍द भले ही प्रभावशाली हों अथवा न हों, लेकिन इन्‍हें निश्चित तौरपर प्रेरक होना चाहिए। उन्‍होंने युवाओं से विभिन्‍न मुद्दों को सामने रखने और उनपर वाद-विवाद कराने को कहा। प्रधानमंत्री ने कहा कि युवा दरअसल ओज और नए विचारों से परिपूर्ण होते हैं, जिससे वे और भी ज्‍यादा कारगर ढंग से नई चुनौतियों का सामना करने में सक्षम होते हैं। उन्होंने उम्‍मीद जताई कि राष्‍ट्रीय युवा संसद महोत्‍सव प्‍लेटफॉर्म युवाओं में छिपे हुए ओज को उपयुक्‍त दिशा एवं स्‍वरूप प्रदान करेगा और इसके साथ ही एक बेहतर संवाद प्रक्रिया का मार्ग प्रशस्‍त करेगा। उन्‍होंने कहा कि इस तरह के आयोजन उन लोगों के लिए काफी मददगार साबित होंगे, जो सांसद बनने की ख्वाहिश रखते हैं। प्रधानमंत्री के साथ पुरस्‍कार विजेताओं को अपने विचारों को साझा करने का अवसर मिला।
राष्‍ट्रीय युवा संसद महोत्‍सव 2019 की थीम ‘नए भारत की आवाज़ बनें एवं समाधान खोजें और नीति में योगदान दें’ थी, महोत्‍सव का आयोजन युवा मामले एवं खेल मंत्रालय के तत्‍वावधान में नेशनल सर्विस स्‍कीम और नेहरू युवा केंद्र संगठन ने संयुक्‍त रूपसे किया था। प्रधानमंत्री ने इस दौरान खेलो इंडिया एप भी लांच किया, जिसे युवा मामले एवं खेल मंत्रालय के अधीनस्‍थ भारतीय खेल प्राधिकरण ने विकसित किया है। एप का उपयोग देश में विभिन्‍न खेल स्‍थलों, उनकी उपलब्‍धता, खेल के नियमों और किसी भी व्‍यक्ति की फिटनेस का पता लगाने में किया जा सकता है। इस अवसर पर युवा मामले एवं खेल और सूचना व प्रसारण राज्‍यमंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौर भी उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने युवा संसद का आयोजन करने के लिए प्रेरित किया, जिसने युवाओं को अपने विचार पेश करने के लिए एक उपर्युक्‍त प्‍लेटफॉर्म उपलब्‍ध कराया। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए पूर्ण सहयोग प्रदान किया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]