स्वतंत्र आवाज़
word map

शिक्षक एक प्रभावशाली संवादकर्ता-सत्‍यपाल

एचआरडी की उच्‍चशिक्षा विकास के लिए प्रमुख पहलें लांच

'पढ़ने-पढ़ाने के अनुभवों की नवीन जानकारियों पर जोर'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 14 November 2018 01:57:08 PM

dr. satya pal singh addressing at the launch of the arpt and leap programme

नई दिल्‍ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्‍यमंत्री डॉ सत्‍यपाल सिंह ने दो नई पहल-लीडरशिप फॉर एकेडेमिशियंस प्रोग्राम और ऐनुअल रिफ्रेशर प्रोग्राम इन टीचिंग को लांच किया। उन्‍होंने इन दोनों पहलों की सूचना पुस्तिका भी जारी की। डॉ सत्‍यपाल सिंह ने कहा कि अच्‍छे शिक्षकों को विकसि‍त करना कठिन कार्य है, लेकिन शिक्षक पर्याप्‍त संकल्‍प दिखाते हैं तो एआरपीआईटी फैकल्‍टी को सशक्‍त बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्‍होंने कहा कि संकल्‍पबद्ध शिक्षक समाज और शिक्षण संस्‍थानों में विश्‍वास और सक्षमता विकसित करते हैं, वे सूर्य की किरणों की तरह ज्ञान बिखेरने में प्रभावशाली संवादकर्ता के रूपमें भूमिका निभाते हैं।
मानव संसाधन विकास राज्‍यमंत्री ने कहा कि अच्‍छे शिक्षक के गुणों और प्रभावशाली नेतृत्‍व का मेलजोल करना काफी कठिन कार्य है, लेकिन यह कार्य असंभव नहीं है। उन्‍होंने कहा कि एलईएपी इस महत्‍वपूर्ण आवश्‍यकता को पूरा करेगा, जिससे उच्‍चशिक्षण संस्‍थान विद्यार्थियों को बेहतर ज्ञान और अनुशासन से योग्य एवं कर्तव्यनिष्ठ नागरिक बनाने में उल्लेखनीय भूमिका निभाएंगे। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने वीडियो संदेश में पहलों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इनसे शिक्षण गुणवत्ता में बदलाव आएगा एवं नेतृत्‍व में सुधार होगा और इसके परिणामस्‍वरूप उच्‍चशिक्षण संस्‍थानों की गुणवत्ता भी बढ़ेगी। उन्‍होंने पढ़ने-पढ़ाने के अनुभवों की नवीनतम जानकारी रखने की आवश्‍यकता पर बल दिया।
मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि शिक्षण संस्‍थानों का नेतृत्‍व करने वालों के लिए अकादमी और प्रशासनिक नेतृत्‍व का मेलजोल करना समान रूपसे आवश्‍यक है। उन्होंने आशा व्‍यक्‍त की कि एलईएपी भविष्‍य के लिए उच्‍च शिक्षण नेतृत्‍व सृजन में सहायक साबित होगा। उन्‍होंने उच्‍चशिक्षा फैकल्‍टी से इन दो पहलों का लाभ उठाने की अपील की। उच्‍चशिक्षा सचिव आर सुब्रह्मण्यम ने कहा कि ये दोनों पहलें अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण हैं, क्‍योंकि इनसे परिवर्तनकारी शिक्षक और नेता तैयार होंगे। यूजीसी के अध्‍यक्ष प्रोफेसर डीपी सिंह ने आश्‍वासन दिया कि यूजीसी फैकल्‍टी के करियर विकास के लिए एआरपीआईटी की मान्‍यता संबंधी अधिसूचना जारी करेगा।
लीडरशिप फॉर एकेडेमिशियंस प्रोग्राम सरकारी उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों में द्वितीय स्‍तर के अकादमिक क्षेत्र के लोगों के लिए तीन सप्‍ताह यानी दो सप्‍ताह घरेलू तथा एक सप्‍ताह का विदेशी प्रशिक्षण अग्रणी नेतृत्‍व विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम है, इसका उद्देश्‍य दूसरे स्‍तर के अकादमिक प्रमुखों को भविष्‍य में नेतृत्‍व भूमिका अपनाने के लिए तैयार करना है। ऐनुअल रिफ्रेशर प्रोग्राम इन टीचिंग एमओओसी प्‍लेटफार्म 'स्‍वयं' का उपयोग करते हुए 15 लाख उच्‍चशिक्षा फैकल्‍टी के ऑनलाइन पेशेवर विकास के लिए प्रमुख पहल है। कार्यक्रम में उच्‍चशिक्षा सचिव, विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्‍यक्ष, एआईसीटीई के उपाध्‍यक्ष, उच्‍चशिक्षा विभाग, यूजीसी तथा एआईसीटीई के वरिष्‍ठ अधिकारी, कुलपति, निदेशक, स्‍वशासी संस्‍थाओं के प्रमुख, एआरपीआईटी, राष्‍ट्रीय संसाधन केंद्र के परियोजना समन्‍वयकर्ता और एलईएपी प्रशिक्षण संस्‍थानों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]