स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत और इटली के बीच सहयोग बढ़ा

दिल्‍ली में भारत-इटली प्रौद्योगिकी शिखर सम्‍मेलन

इटली के प्रधानमंत्री का मोदी ने किया जोरदार स्वागत

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 31 October 2018 03:29:40 PM

prime minister of italy jewess conte and pm narendra modi

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्‍ली में भारत-इटली प्रौद्योगिकी शिखर सम्‍मेलन को संबोधित किया और भारत-इटली औद्योगिक अनुसंधान एवं विकास सहयोग कार्यक्रम के अगले चरण का शुभारंभ करने की भी घोषणा की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री ज्यूसेपे कॉन्टे का जोरदार स्वागत किया, जो शिखर सम्‍मेलन में शामिल होने के लिए भारत आए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री से कहा कि भारत-इटली औद्योगिक अनुसंधान एवं विकास सहयोग कार्यक्रम से हमारे उद्योग और अनुसंधान संस्‍थान नवीन उत्‍पादों को विकसित करने में समर्थ जाएंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रौद्योगिकी की अहमियत का उल्‍लेख करते हुए कहा कि भारत ने सामाजिक न्‍याय, सशक्‍तिकरण, समावेशन और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए प्रौद्योगिकी को एक माध्‍यम बना दिया है। उन्‍होंने कहा कि सरकार अंतिम छोर पर रहने वाले लोगों तक सेवाओं की कारगर या प्रभावकारी डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत सरकार देश के नागरिकों में वैज्ञानिक समझ के साथ-साथ तकनीकी समझ वि‍कसित करने पर भी विशेष जोर दे रही है। इस संदर्भ में उन्‍होंने अटल नवाचार मिशन एवं उमंग एप के साथ-साथ देशभर में फैले तीन लाख साझा सेवा केंद्रों का उल्‍लेख किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क‍हा कि इन तकनीकी समाधानों की बदौलत सरकारी सेवाएं नागरिकों के दरवाजे पर पहुंच गई हैं। भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम पर प्रकाश डालते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह उच्‍च गुणवत्ता के साथ नवाचार का एक सटीक उदाहरण है। उन्‍होंने कहा कि भारत अब इटली सहित कई देशों के उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजने में समर्थ हो गया है, जो अत्‍यंत कम लागत पर अभिनव समाधान सृजित करने संबंधी भारत की क्षमता को दर्शाता है। प्रधानमंत्री ने ‘लाइफ स्टाइल एक्सेसरीज डिजाइन’ के क्षेत्र में भारत और इटली के बीच सहयोग बढ़ने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने कहा कि चमड़ा क्षेत्र और परिवहन एवं ऑटोमोबाइल डिजाइन पर विशेष फोकस किया जाएगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]