स्वतंत्र आवाज़
word map

हरियाणा में हुए सर छोटूराम के सपने साकार

सोनीपत में अत्याधुनिक रेल कोच मरम्‍मत कारखाना

नरेंद्र मोदी सरकार का हरियाणा को शानदार ‌उपहार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 10 October 2018 12:51:43 PM

unveiling the statue of deenbandhu sir chhotu ram in haryana

रोहतक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोहतक जिले के सांपला में दीनबंधु सर छोटू राम की प्रतिमा का अनावरण कर एक जनसभा को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने रेल कोच मरम्‍मत कारखाना सोनीपत की आधारशिला रखे जाने की पट्टिका का भी अनावरण किया। इस कारखाने का निर्माण कार्य पूरा हो जाने पर यह उत्‍तरी क्षेत्र में रेल डिब्‍बों के लिए एक महत्वपूर्ण अत्याधुनिक मरम्‍मत और रखरखाव सुविधा स्‍थल बन जाएगा। कारखाने में मॉड्यूलर एवं प्रीफैब्रि‍केटेड निर्माण तकनीकों, आधुनिक मशीनरी और पर्यावरण अनुकूल खूबियों का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने जनसभा में चौधरी छोटू राम की प्रतिष्ठा का उल्लेख किया और कहा कि वे उन सामाजिक सुधारकों में से एक थे, जिन्‍होंने भारत में इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने सर छोटू राम को पीड़ितों और वंचितों के उद्धार के लिए निरंतर कार्य करने वाली शख्‍सि‍यत के रूप में वर्णित किया।
प्रधानमंत्री ने कहा कि रेल कोच मरम्‍मत कारखाना सोनीपत और समूचे हरियाणा राज्‍य के विकास में अहम योगदान देगा। उन्‍होंने कहा कि इससे न केवल इस क्षेत्र के छोटे उद्यमी लाभांवित होंगे, बल्कि यहां युवाओं के लिए रोज़गार अवसर भी सृजित होंगे। प्रधानमंत्री ने सर छोटू राम के विजन की भूरि-भूरि प्रशंसा की। इस संदर्भ में उन्‍होंने भाखड़ा बांध की भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने किसानों को उचित मूल्‍य दिलाने के लिए सर छोटू राम की अनगिनत पहलों का उल्‍लेख किया और इसके साथ ही केंद्र सरकार के इस दिशा में उठाए गए विभिन्‍न कदमों की जानकारी दी। आयुष्‍मान भारत योजना की प्रगति का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस स्‍वास्‍थ्‍य आश्‍वासन योजना का प्रथम लाभार्थी इसी राज्‍य का है। उन्‍होंने संतोष व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि महज दो हफ्तों में ही 50,000 से भी ज्‍यादा लोग इस योजना से लाभांवित हुए हैं।
नरेंद्र मोदी ने ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना के तहत हुई शानदार कामयाबी का भी उल्‍लेख किया। उन्‍होंने यह बात रेखांकित की कि हरियाणा के गांवों में जन्‍म लेने वाली बालिकाएं विश्‍व स्‍तरपर अपने देश का गौरव हैं और हरियाणा के युवा भारत को खेलकूद के क्षेत्र में एक वैश्विक ताकत बनाने में मदद कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि इससे ये संकेत मिलते हैं कि हम सर छोटू राम के सपनों को साकार करने की दिशा में बड़ी तेजी से प्रगति कर रहे हैं। नरेंद्र मोदी सरकार का हरियाणा की जनता को यह शानदार ‌उपहार माना जा रहा है। रेल कोच मरम्‍मत कारखाना हरियाणा के युवाओं के रोज़गार के लिए मील का पत्‍थर और मोदी सरकार की मेक इन इंडिया रणनीति का प्रतिफल माना जाता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]