स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रधानमंत्री ने हमें वैश्विक प्रतिष्ठा दिलाई-योगी

संयुक्तराष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान पर योगी की बधाई

प्रधानमंत्री मोदी 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवॉर्ड' से सम्मानित

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 28 September 2018 02:01:23 PM

narendra modi's champions of the earth

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्तराष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवॉर्ड’ के लिए चयनित किए जाने पर हार्दिक बधाई दी है। उन्होंने कहा कि इस सम्मान के माध्यम से विश्व को भावी पीढ़ियों के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाए रखने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों को अंतर्राष्ट्रीय स्तरपर न केवल मान्यता दी गई है, बल्कि उन्हें सराहा भी गया है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान उन्हें अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के नेतृत्व और 2022 तक भारत को एक ही बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक से मुक्त कराने के संकल्प के लिए दिया गया है। नरेंद्र मोदी के साथ दुनिया की पांच अन्य हस्तियों और संगठनों को भी यह सम्मान मिला है।
संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ने एक बयान जारी कर कहा था कि इस साल के पुरस्कार विजेताओं को आज के समय के कुछ बेहद अत्यावश्यक पर्यावरणीय मुद्दों से निपटने के लिये साहसी, नवोन्मेष और अथक प्रयास करने के लिये सम्मानित किया जा रहा है और नीतिगत नेतृत्व की श्रेणी में फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों एवं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त रूपसे इस सम्मान के लिए चुना गया है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वपटल पर देश की प्रतिष्ठा, सम्मान और गौरव को बढ़ाया है, उनकी सफलता से पूरा देश गौरवांवित महसूस कर रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रकृति और पर्यावरण की सुरक्षा एवं संरक्षण भारतीय संस्कृति और परम्परा का महत्वपूर्ण अंग है।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के प्राचीन ज्ञान और परम्परा को वैश्विक स्तरपर मान्यता दिलाकर प्रतिष्ठित कर रहे हैं, उनके प्रयास से ही संयुक्तराष्ट्र संघ ने प्रतिवर्ष 21 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ के रूपमें मनाए जाने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया है, इसी प्रकार यूनेस्को ने भी कुम्भ को ‘मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ की सूची में शामिल किया है। उन्होंने कहा कि ‘स्वच्छ भारत मिशन’ और ‘नमामि गंगे परियोजना’ के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को स्वच्छ और संतुलित पर्यावरण के साथ ही स्वास्थ्य, सुरक्षा और सम्मान सुनिश्चित कराने का सफल प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम की सराहना विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी है।
यह भी उल्लेखनीय है कि कोचिन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को भी सतत ऊर्जा के इस्तेमाल में उद्यमी विजन के लिए पुरस्कार दिया गया है। यूएनईपी ने कहा है कि कोचिन दुनिया को यह दिखा रहा है कि भारत की बढ़ती वैश्विक गतिविधि का नेटवर्क पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाता है, चूंकि समाज की गति में वृद्धि जारी है तो दुनिया का पहला पूर्ण सौर ऊर्जा संचालित हवाईअड्डा इस बात का सकारात्मक सबूत है कि हरित कारोबार अच्छा कारोबार है। ये पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र के बाद न्यूयॉर्क में चैम्पियंस ऑफ द अर्थ गाला के दौरान दिए जाएंगे। अभिनेता और पर्यावरण कार्यकर्ता एलेक बाल्डविन तथा भारतीय अभिनेत्री और संयुक्त राष्ट्र की पर्यावरण सद्भावना दूत दिया मिर्जा इस कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]