स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारत-रोमानिया में बहुमुखी साझेदारी को बढ़ावा'

उपराष्‍ट्रपति ने किया रोमानिया के उद्यमियों से विचार-विमर्श

रोमानिया के उद्यमियों को भारत में निवेश करने का न्योता

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 20 September 2018 06:03:38 PM

venkaiah naidu addressing at the india-romania business forum meeting

बुखारेस्‍ट/ नई दिल्ली। उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने रोमानिया के उद्यो‍गपतियों से भारत और रोमानिया के बीच वास्‍तविक एवं बहुमुखी साझेदारी सुनिश्चित करने को कहा है। उपराष्‍ट्रपति ने यह बात रोमानिया की राजधानी बुखारेस्‍ट में भारत-रोमानिया बिजनेस फोरम की बैठक में कही। उपराष्‍ट्रपति ने रोमानिया के उद्योग‍पतियों से अपनी उत्‍साहवर्धक एवं परिवर्तनकारी यात्रा में भारत के साथ साझेदारी करने पर विशेष जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि भारत और रोमानिया के बीच वार्षिक द्विपक्षीय व्‍यापार वर्ष 2017-18 में उल्‍लेखनीय वृद्धि के साथ 810 मिलियन अमेरिकी डॉलर के स्‍तरपर पहुंच गया है, जो पिछले वर्ष में हुए 575 मिलियन अमेरिकी डॉलर के द्विपक्षीय व्‍यापार की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक है। उन्‍होंने कहा कि यह हमारे द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों में उल्‍लेखनीय बदलाव को दर्शाता है।
उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि हाल के वर्ष में भारत में हुए व्‍यापक आर्थिक बदलाव से रोमानिया के उद्यमियों के लिए अनेक क्षेत्रों में नए अवसर सृजित हुए हैं। उपराष्‍ट्रपति ने रोमानिया के उद्यमियों को भारत में निवेश करने का न्‍यौता भी दिया। उन्‍होंने कहा कि 8 प्रतिशत से भी अधिक की आर्थिक विकास दर की बदौलत भारत भी अब दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से एक हो गया है। उन्होंने कहा कि भारत शेयर बाज़ारों के सूचकांकों, विदेशी मुद्रा भंडार और बुनियादी ढांचागत क्षेत्रों में सार्वजनिक निवेश के साथ-साथ कल्‍याणकारी कदमों में भी सकारात्‍मक वृद्धि दर्ज करने में कामयाब रहा है। उन्‍होंने कहा कि बुनियादी ढांचागत विकास में सरकारी निवेश में उल्‍लेखनीय वृद्धि हुई है, जो पहले से ही भारत में पहले के मुकाबले बेहतर रेलवे, सड़कों, हवाईअड्डों और शिपिंग से जुड़े बुनियादी ढांचे के रूपमें स्‍पष्‍ट नज़र आता है।
वेंकैया नायडू ने कहा कि भारत भी दुनिया की सर्वाधिक सुव्‍यवस्थित वित्तीय प्रणालियों में स्‍वयं को शुमार करने में सफल रहा है। उन्होंने कहा कि भारत अब प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश जुटाने की दृष्टि से सर्वाधिक आकर्षक देश बन गया है, भारत में विमुद्रीकरण और वस्‍तु एवं सेवा कर यानी जीएसटी को सफलतापूर्वक लागू किया गया है, ताकि भारत एक पारदर्शी, आधुनिक और एकीकृत बाज़ार के रूपमें उभर सके। वेंकैया नायडू ने कहा कि भारत के विभिन्‍न हिस्‍सों से कारोबार में और ज्‍यादा सुगमता होने की ख़बरें मिल रही हैं और इसके साथ ही देशभर में करों की दरों को सुसंगत बना दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि पहलीबार भारत में जनधन योजना के तहत 320 मिलियन से भी अधिक बैंक खाते खोले गए हैं, जिससे नकद लाभ का प्रत्‍यक्ष हस्‍तांतरण संभव हो गया है। बैठक में रोमानिया के सीनेट के अध्‍यक्ष कैलिन पोपेस्‍क्‍यू-टैरिसिआनू, रोमानिया के उपप्रधानमंत्री डॉ अना बिरचैल, भारत के वित्त राज्‍यमंत्री शिवप्रताप शुक्‍ला और दोनों देशों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]