स्वतंत्र आवाज़
word map

यूपी की नई स्टार्टअप नीति तैयार-मोहसिन रज़ा

कॉन्क्लेव में राज्यमंत्री का युवा उद्यमियों पर विशेष फोकस

उभरते स्टार्टअप्स के लिए लखनऊ में कॉन्क्लेव आयोजित

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 16 September 2018 05:40:56 PM

minister of state mohsin raza, conclave in lucknow

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग में राज्यमंत्री मोहसिन रज़ा ने एक कॉंक्लेव को मुख्य अतिथि के रूपमें संबोधित करते हुए कहा है कि योगी सरकार उत्तर प्रदेश को भारत के मानचित्र पर स्टार्टअप हब में परिवर्तित करने के लिए पूरी तरह संकल्पित है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार की नई स्टार्टअप पालिसी बिल्कुल तैयार है और प्रदेश में स्टार्टअप्स के लिए एक बेहतर सिस्टम विकसित करने के लिए भी कटिबद्ध है। उत्तर प्रदेश सरकार के आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग और आईआईएम लखनऊ एवं लखनऊ मैनेजमेंट एसोसिएशन ने संयुक्त सहयोग से एक मेगा इवेंट यूपी स्टार्टअप कॉंक्लेव का आयोजन किया गया, जिसमें राज्यमंत्री मोहसिन रज़ा ने उत्तर प्रदेश सरकार की नई स्टार्टअप योजना पर प्रकाश डाला। मोहसिन रज़ा ने बताया कि नए और उभरते स्टार्टअप्स के लिए व्यापारिक तरलता प्रदान करने के साथ मुख्यधारा से जोड़ने के प्रमुख उद्देश्य से इस कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया।
कॉंक्लेव में आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के अपर मुख्य सचिव आलोक सिन्हा, पेटीएम के वाइस प्रेसिडेंट सौरभ जैन, गूगल इंडिया से केसी अय्यागरी और आर्क टेकएक एक्सेस के फाउंडर एवं सीईओ ऋषि श्रीवास्तव ने प्रमुख वक्ताओं के रूपमें में भाग लिया। कॉंक्लेव में 500 से अधिक स्थापित और उभरते स्टार्टअप्स, निवेशक, इनक्यूबेटर्स, सरकारी अधिकारी, बैंक और ऋण संस्थान, आईटी सेवा प्रदाता, कॉर्पोरेट और नियामक निकाय, शैक्षणिक संस्थान और छात्र समुदाय ने हिस्सा लिया। यूपी स्टार्टअप कॉंक्लेव के माध्यम से कई वक्ताओं को एक साथ एक ही मंच पर पधारने का अवसर मिला। वक्ताओं ने स्टार्टअप्स में शुरू में होने वाली कठिनाइयों और चुनौतियों पर प्रकाश डाला और उनपर काबू पाने के तरीकों का मार्गदर्शन किया। कॉंक्लेव के दौरान स्टार्टअप पिच-इन चैलेंज भी आयोजित किए गए, जिसमें स्टार्टअप्स ने पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन के ज़रिए विचार प्रस्तुत किए। भारत के जाने-माने निवेशक और इनक्यूबेटर स्टार्टअप पिच-इन चैलेंज में ज्यूरी के सदस्य रहे। पिच-इन चैलेंज के विजेताओं के लिए एक धनराशि पुरस्कार के रूपमें घोषित की गई। उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए भी एक प्रदर्शनी की व्यवस्था की गई थी।
राज्यमंत्री मोहसिन रज़ा ने कहा कि स्टार्टअप जैसे छोटे व्यवसाय बड़े व्यवसायों की तुलना में काफी हद तक ज़्यादा रोज़गार पैदा करते हैं, यही वजह है कि प्रदेश सरकार स्टार्टअप्स पर बहुत अधिक जोर दे रही है, जो लोगों के सामने वास्तविक जीवन की समस्याओं के समाधान नवाचार के ज़रिए खोजने पर केंद्रित है। मोहसिन रज़ा ने बताया कि स्टार्टअप एक्टिविटी के लिए सरकार ने बड़ा बजट निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि राज्य में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, इसका उपयोग करने के लिए इको सिस्टम विकसित करने से उत्तर प्रदेश का आर्थिक और सामाजिक स्तर एक अलग रूपमें परिवर्तित हो सकता है। उन्होंने कहा कि कॉन्क्लेव की सहयोगी एजेंसियां आईटी और इलेक्ट्रॉनिक विभाग, लखनऊ मैनेजमेंट एसोसिएशन और आईआईएम लखनऊ भविष्य में भव्य कार्यक्रमों को आयोजित करने के लिए प्रयासरत रहेंगी। आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के अपर मुख्य सचिव आलोक सिन्हा ने कहा कि कॉन्क्लेव के ज़रिए न केवल स्टार्टअप्स के बीच प्रतिस्पर्धी भावना पैदा होगी, बल्कि यह जानने का अवसर भी मिलेगा कि व्यापार को किस तरह से बढ़ाया जाए।
एलएमए के उपाध्यक्ष एके माथुर ने कहा कि राज्य में स्टार्टअप गतिविधियों को बढ़ावा देना उनकी संस्था की एक प्रमुख नीति है और दो साल से इसी लक्ष्य को ध्यान में रखकर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश स्टार्टअप कॉन्क्लेव को सभी हितधारकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है और ये कॉन्क्लेव राज्य में अबतक का सबसे बड़ा आयोजन साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि आईआईएम लखनऊ जैसे प्रमुख संस्थानों सहित 2000 पेशेवर सदस्यों के साथ भविष्य में इसी तरह के कार्यक्रमों के माध्यम से सरकार की इस पहल का समर्थन जारी रखा जाएगा। निदेशक आईआईएम लखनऊ के प्रोफेसर अजीत प्रसाद ने धन्यवाद दिया। गौरतलब है कि स्टार्टअप पर राज्य सरकार ने शुरू से ही कार्य किया है, जिससे राज्य में इसका माहौल विकसित हुआ है। राज्यमंत्री मोहसिन रज़ा इसमें विशेष दिलचस्पी ले रहे हैं और उनका युवा उद्यमियों पर विशेष फोकस है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]