स्वतंत्र आवाज़
word map

इग्नू एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन का ब्रिज कोर्स

स्वास्थ्य उपकेंद्रों का वेलनेस सेंटर के रूपमें हो रहे विकास

कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर बनने का एक अच्छा अवसर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 13 September 2018 06:07:46 PM

bridge course of ignou and national health mission

लखनऊ। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सहयोग से जिला चिकित्सालय एवं चिकित्सा विश्वविद्यालयों में संचालित ब्रिज कोर्स फॉर कम्युनिटी नर्सेस के अध्ययन केंद्रों के पदाधिकारियों के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया, जिसमें उन्हें ब्रिज कोर्स से सम्बंधित कार्यकलापों के बारे में जानकारी दी गई। कार्यशाला में किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय लखनऊ, एसजीपीजीआई, डॉ राममनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, वीरांगना अवंतीबाई जिला महिला चिकित्सालय लखनऊ एवं बहराइच, लखीमपुर, कानपुर, शाहजहांपुर, बरेली, झांसी, सीतापुर, बस्ती जनपदों के जिला चिकित्सालय के पदाधिकारियों ने भाग लिया।
लखनऊ के स्टेट नर्सिंग सेल के नोडल अधिकारी देवेश त्रिपाठी ने इस अवसर पर बताया कि यह ब्रिज कोर्स पूरे भारत में इग्नू एवं एनएचएम के सहयोग से संचालित किया जा रहा है, जिसमें अभ्यर्थियों का चुनाव एनएचएम एक राज्यस्तरीय परीक्षा के माध्यम से करता है। उन्होंने बताया कि चयनित अभ्यर्थी को इग्नू से संचालित 6 माह के ब्रिज कोर्स के उपरांत कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के रूपमें हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में लगभग 40000 रुपये प्रतिमाह मानदेय के रूपमें दिया जाता है। इग्नू की सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ कीर्ति विक्रम सिंह ने बताया कि भारत सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए आयुष्मान भारत अभियान का शुभारंभ किया है, जिसके तहत स्वास्थ्य उपकेंद्रों को वेलनेस सेंटर के रूपमें विकसित किया जा रहा है, इन केंद्रों में इग्नू से बीपीसीसीएचएन प्रोग्राम करने के पश्चात अभ्यर्थियों को तैनाती प्रदान की जाती है। उन्होंने इस कार्यक्रम में इग्नू के अध्ययन केंद्रों को प्रदान किए जा रहे शैक्षणिक सहयोग के बारे में भी विस्तार से बताया।
इग्नू की क्षेत्रीय निदेशिका डॉ मनोरमा सिंह ने कार्यशाला के उद्देश्यों के विषय में बताया। उन्होनें कहा कि इग्नू अपने हर अध्ययन केन्द्र में गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसके माध्यम से इस ब्रिज कोर्स के शिक्षार्थियों का कौशल विकास हो सकेगा और वे बेहतर ढंग से उपकेंद्रों में स्वास्थ्य सम्बंधी सुविधाएं जनता को प्रदान कर पाएंगे। उन्होंने इग्नू की विभिन्न प्रक्रियाओं जैसे परीक्षा प्रणाली, सत्रीय कार्य, नामांकन एवं अध्ययन सामग्री के बारे में भी बताया और एनएचएम के अधिकारियों को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यशाला के तकनीकी सत्रों में विशेषज्ञ के रूपमें उपनिदेशक डॉ अनिल कुमार मिश्रा, डॉ रीना कुमारी, सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ अनामिका सिन्हा, डॉ सीएस डेनियल समन्वयक और अनुभाग अधिकारी अरुण बरूआ ने प्रतिभाग किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]