स्वतंत्र आवाज़
word map

'सूचना सेवा अफसरों के सेवा मुद्दे सुलझाएं'

सूचना सेवा के अधिकारी कार्मिक राज्यमंत्री से मिले

बैठक में सूचना संचार व्यवस्था पर भी चर्चा हुई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 11 September 2018 02:52:25 PM

a delegation of iis officers, calling on the dr. jitendra singh

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह से भारतीय सूचना सेवा के अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल मिला और डॉ जितेंद्र सिंह से आईआईएस अधिकारियों ने अपनी सेवा से जुड़े पदोन्नति और कैडर प्रबंधन जैसे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। आईआईएस समूह 'ए' अधिकारियों के संघ ने कार्मिक राज्यमंत्री को एक ज्ञापन भी प्रस्तुत किया। अधिकारियों की बातें सुनने के बाद डॉ जितेंद्र सिंह ने उनकी सेवा से जुड़े मुद्दों पर डीओपीटी के संबंधित अधिकारियों से बात करने का भरोसा दिलाया। सूचना सेवा के अधिकारियों से केंद्र सरकार में मौजूद संचार व्यवस्था से संबंधित अन्य मुद्दों और उसे मजबूत करने के लिए आवश्यक कदमों पर भी चर्चा हुई।
सूचना सेवा के अधिकारियों ने डॉ जितेंद्र सिंह से सूचना सेवा से जुड़े मुद्दों पर विस्तार से बातचीत की और कहा कि उनके सेवा संबंधी मुद्दे हल नहीं हो रहे हैं, जिनमें कार्मिक राज्यमंत्री के हस्तक्षेप की जरूरत है। अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व आईआईएस समूह ‘ए’ के अध्यक्ष अनिंद्या सेनगुप्ता ने किया। अधिकारियों से बातचीत के दौरान डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि किसी भी संस्थान के लिए संचार एक अहम भूमिका निभाता है और सूचना सेवा के अधिकारी इसमें अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने ऐसी कोशिश की है, ताकि सभी नागरिकों यहां तक कि पूर्वोत्तर के दूरदराज के इलाकों में भी सरकार की सूचनाएं पहुंच सकें।
कार्मिक राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार ने रेडियो के जरिए सूचना प्रसारित करने की व्यवस्था का नवीनीकरण करने की कोशिश की है, क्योंकि सूचना के इस माध्यम की व्यापक पहुंच है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री खुद रेडियो पर ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए आम लोगों तक अपनी बात पहुंचाते हैं। डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि उन्होंने हाल ही में जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में पटनीटॉप पर ऑल इंडिया रेडियो के 10 किलोवाट मीटर रेडियो का उद्घाटन किया है, जिससे आसपास के विभिन्न जिलों में 60 किलोमीटर के दायरे में रेडियो सेवा पहुंच सकेगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]