स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारत के लिए समृद्ध बांग्लादेश का खास महत्व'

भारत-बांग्लादेश के द्विपक्षीय हितों पर गहन विचार-विमर्श

बांग्लादेश के संसद सदस्य ने की गृह राज्यमंत्री से भेंट

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 7 August 2018 01:27:01 PM

al-haj syed nazibul bashar maizvandary meet minister of state for home affairs kiren rijiju

नई दिल्ली। बांग्लादेश के संसद सदस्य और बांग्लादेश तारितक फैडरेशन के चेयरमैन अल हज सैयद नजीबुल बशर मईजबंडारी ने भारत सरकार में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू से दिल्ली में मुलाकात की। इस दौरान एक बैठक में दोनों नेताओं ने भारत और बांग्लादेश के सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, आर्थिक और सुरक्षा के क्षेत्र में द्विपक्षीय हितों से जुड़े विभिन्न मसलों पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने बंगाल की खाड़ी से होकर पूर्वोत्तर राज्यों की कनेक्टिविटी और व्यापार संभावनाओं पर भी गहन विचार-विमर्श किया।
गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने अल हज सैयद नजीबुल बशर मईजबंडारी से कहा कि भारत और बांग्लादेश दक्षिण एशियाई पड़ोसी देश हैं और दोनों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश को पाकिस्तान से स्वतंत्र और सुरक्षित कराने में भारत ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि भारत के लिए बांग्लादेश का समृद्ध और शांतिपूर्ण होना बहुत महत्व रखता है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार इस दिशा में निरंतर सकारात्मक प्रयास कर रही है, क्योंकि भारत के पूर्वोत्तर राज्यों की समृद्धि बांग्लादेश की समृद्धि से जुड़ी हुई है। अल हज सैयद नजीबुल बशर मईजबंडारी ने गृह राज्यमंत्री के समक्ष रोहिंग्याओं का मामला भी उठाया। गृह राज्यमंत्री ने इसपर कहा कि भारत सरकार बांग्लादेश पर लाखों रोहिंग्याओं के बोझ से पूर्णतः वाकिफ है।
अल हज सैयद नजीबुल बशर मईजबंडारी को गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने भारत के राज्य असम के एनआरसी मामले पर भी जानकारी दी। गौरतलब है कि भारत के पूर्वोत्तर राज्य जैसे पश्चिम बंगाल, असम और त्रिपुरा बंगाली भाषा बोलने वाले प्रांत हैं। उन्होंने एनआरसी मामले पर कहा कि भारतीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश और निगरानी में यह प्रक्रिया चल रही है। गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू और अल हज सैयद नजीबुल बशर मईजबंडारी ने इस बात पर जोर दिया कि एक-दूसरे की समृद्धि के लिए साथ मिलकर काम करना आवश्यक है और आतंकवाद से मुकाबले के लिए कार्ययोजना तैयार की जानी चाहिए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]