स्वतंत्र आवाज़
word map

एएसओ सरकार के महत्वपूर्ण घटक-राज्‍यमंत्री

'नैतिक मूल्य के लिए प्रशिक्षण में बड़े बदलाव की जरूरत'

सहायक अनुभाग अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 14 July 2018 03:15:07 PM

dr. jitendra singh addressing the  training programme for assistant section officers

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोकशिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष विभाग में राज्‍यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा है कि सहायक अनुभाग अधिकारी भारत सरकार की संरचना के बहुत महत्वपूर्ण घटक हैं। राज्‍यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने केंद्रीय सचिवालय सेवा के सहायक अनुभाग अधिकारियों के संस्थापना प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के समापन समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कार्मिक, लोक शिकायत व पेंशन मंत्रालय के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग तथा सचिवालय प्रशिक्षण और प्रबंधन संस्थान ने किया था।
कार्मिक राज्‍यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि एएसओ सरकार के महत्वपूर्ण घटक हैं, क्योंकि उनके द्वारा तैयार किए गए मसौदे और उनकी टिप्पणियों से सरकारी नीतियों का आधार तैयार होता है। डॉ जितेंद्र सिंह ने बताया कि सरकारी प्रस्ताव विभिन्न चरणों से होकर गुजरते हैं। उन्होंने प्रशिक्षण कार्यक्रम में नागरिक-उन्मुख दृष्टिकोण पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वर्तमान की चुनौतियों से निपटने के लिए प्रशिक्षण में बदलाव की जरूरत है। डॉ जितेंद्र सिंह ने अधिकारियों से प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए नए विचार देने का आग्रह किया।
कार्मिक राज्‍यमंत्री ने कहा कि नए एएसओ योग्य, शिक्षित व प्रशिक्षित हैं और इन्हें प्रणाली में गुणवत्तापूर्ण इनपुट का प्रयोग करना चाहिए। आईएसटीएम की निदेशक डॉ सुनीता खुराना ने कहा कि प्रशिक्षण नैतिक मूल्य प्रशिक्षण के प्रमुख तत्वों में एक है। डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि आईएसटीएम डिज़िटलीकरण के आधुनिक दौर में पहुंच गया है। राज्यमंत्री ने संवाद सत्र के दौरान उम्मीदवारों से बातचीत की और उन्हें प्रमाण पत्र प्रदान किए। डीओपीटी के सचिव डॉ सी चंद्रमौली और वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]