स्वतंत्र आवाज़
word map

समाजवाद का मतलब ग़ुंडागर्दी नहीं-योगी

राष्ट्रपुरुष चंद्रशेखर-संसद में दो टूक भाग दो पुस्तक

चंद्रशेखर की पुण्यतिथि पर पुस्तक का विमोचन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 9 July 2018 03:21:00 PM

release of book on chandrasekhar's death anniversary

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि समाजवाद का मतलब ग़ुंडागर्दी नहीं है और परिवारवाद या भ्रष्टाचार भी नहीं है। उन्होंने यह बात भारत के प्रधानमंत्री रहे और समाजवादी विचारधारा के साथ जीने वाले चंद्रशेखर की पुण्यतिथि पर कही। उन्होंने कहा कि चंद्रशेखर थे सही मायने में सच्चे समाजवादी नेता। मुख्यमंत्री ने कहा कि चंद्रशेखर ने संसद में देश के ग़रीब, किसान, मजदूर एवं वंचित वर्ग के कल्याण और इन वर्गों के हितों में अपनी आवाज़ बुलंद की, संसद में उनके योगदान के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सांसद भी चुना गया था, देश में संसदीय परम्पराओं को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं अन्य महानुभावों ने सामूहिक रूपसे विधानसभा भवन के सेंट्रल हॉल में ‘राष्ट्रपुरुष चंद्रशेखर-संसद में दो टूक भाग दो’ पुस्तक का विमोचन किया और चंद्रशेखर के चित्र पर पुष्पाजंलि अर्पित करके उन्हें श्रद्धांजलि दी।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाजवाद की परिभाषा करते हुए अप्रत्यक्ष रूपसे मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव परिवार पर तगड़ा तंज कसा। उन्होंने कहा कि उन्हें चंद्रशेखरजी के साथ संसद में कार्य करने का अवसर मिला है, संसद में बहस के दौरान विभिन्न विषयों पर उनके विचार दलगत राजनीति से हटकर मौलिक एवं भारतीय परिप्रेक्ष्य में प्रखर समाजवादी थे, उन्होंने अपने मूल्यों और आदर्श के साथ कभी समझौता नहीं किया, उनका मानना था कि अगर हौसला नहीं होगा तो फैसला नहीं होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पद एवं प्रतिष्ठा को लेकर चंद्रशेखर में कोई अहम नहीं था, वे हमेशा भारतीय परम्परा और राष्ट्र की मर्यादा के प्रबल समर्थक रहे। उन्होंने कहा कि कोई व्यक्ति हमेशा नहीं रहता, लेकिन उसके विचार शाश्वत होते हैं और चंद्रशेखर वैचारिक क्रांति एवं समाजवाद के प्रतीक थे। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विचारधारा का अंतिम उद्देश्य लोककल्याण एवं राष्ट्र कल्याण होना चाहिए, चंद्रशेखर हमेशा संविधान के दायरे में रहकर लोकतांत्रिक ढंग से राजनीति करने के हिमायती रहे, इसीलिए जब देश में आपातकाल लगाया गया तो उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी थी।
योगी आदित्यनाथ ने पुस्तक के सम्पादक धीरेंद्रनाथ श्रीवास्तव के प्रयासों की सराहना की और कहा कि एक ऐसे समाजवादी नेता के भाषण और विचारों को लेखक ने वर्तमान पीढ़ी के समक्ष रखने का प्रयास किया, जो उपयोगी, मार्गदर्शक एवं राष्ट्रीय एकता के लिए हमेशा प्रासंगिक हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चंद्रशेखर के भारत जैसे देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में घरेलू और कुटीर उद्योग विजन का महत्वपूर्ण योगदान है, इसके दृष्टिगत ही भाजपा सरकार ने उत्तर प्रदेश में ‘एक जिला एक उत्पाद’ योजना लागू की है। उन्होंने कहा कि चंद्रशेखरजी कॉमन सिविल कोड को जरूरी मानते थे, वे कहा करते थे कि समाज और देश के हित में यह आवश्यक है कि सभी के लिए कानून समान हो। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि चंद्रशेखर का व्यक्तित्व एवं कृतित्व हमें प्रेरणा देता है, उन्होंने सदैव समाजोन्मुखी राजनीति की। चंद्रशेखर पर पुस्तक प्रकाशन की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इससे लोगों को उनके विचारों को जानने में सहायता मिलेगी। कार्यक्रम में राज्य सरकार के नगर विकास एवं संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना, सूर्यप्रताप शाही, रामापति शास्त्री, स्वामी प्रसाद मौर्य, राज्यसभा के सांसद अशोक वाजपेयी, विधान परिषद सदस्य यशवंत सिंह, जनप्रतिनिधि और चंद्रशेखर के अनुयायी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]