स्वतंत्र आवाज़
word map

छात्र सशस्त्रबलों में शामिल हों-सेनाध्यक्ष

छात्रों को कड़ी मेहनत और राष्ट्र की सेवा का प्रोत्साहन

कश्मीरी छात्रों के दल से मिले सेनाध्यक्ष बिपिन रावत

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 30 June 2018 02:29:42 PM

general bipin rawat with the students and teachers from jammu & kashmir

नई दिल्ली। भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने छात्रों को भारतीय सशस्त्रबलों में शामिल होने और देश की सेवा करने के लिए प्रोत्साहित किया है। उन्होंने छात्रों से कहा कि वे पढ़ाई में कड़ी मेहनत करें और अपने लक्ष्य को प्राप्त करते हुए अपने राष्ट्र के निर्माण में सक्रिय रूपसे योगदान दें। जनरल बिपिन रावत ने छात्रों को चरित्र निर्माण से लेकर जीवन में सफल होने की अनेक प्रेरणाएं दीं। यह अवसर जम्मू-कश्मीर के 25 छात्रों के एक समूह से मुलाकात का था, जो राष्ट्रीय अखंडता यात्रा के तहत दिल्ली का भ्रमण करने आए हैं और विभिन्न हस्तियों से मिल रहे हैं और प्रसिद्ध स्‍थानों पर भ्रमण कर रहे हैं।
भारतीय सेना प्रमुख ने अपने सेवाकाल के दौरान जम्मू-कश्मीर राज्य से संबंधित अपने अनुभवों को भी छात्रों के साथ साझा किया, जो उन्होंने बहुत ध्यानपूर्वक सुने और उनसे प्रेरित हुए। जम्मू-कश्मीर के छात्रों का यह दल भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत से मिलकर बहुत उत्साहित हुआ और अपनी शिक्षा, अपने देश एवं राष्ट्रीय कर्तव्य के प्रति प्रतिबद्ध हुआ। यह दल अपना भ्रमण पूराकर और जम्मू-कश्मीर में अपने घर लौटकर अपने परिवार, स्कूली मित्रों और घाटी के लोगों को जनरल से मुलाकात के संस्मरण सुनाएगा और अपनी शिक्षा के लक्ष्य को पूरा करने में जुटेगा। छात्रों के इस दल ने भारतीय सुरक्षाबलों में शामिल होने का जज्बा भी प्रकट किया। छात्र समूह में पांच शिक्षकों सहित समूह में 20 छात्र और 5 छात्राएं शामिल थीं।
राष्ट्रीय अखंडता यात्रा जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर क्षेत्र के छात्रों के लिए एक शैक्षणिक और प्रेरणादायी पर्यटन कार्यक्रम है। इसका उद्देश्य देश की समृद्ध विरासत और औद्योगिक विकास से छात्रों को अवगत कराना है। पूर्वोत्तर के स्कूलों के छात्रों और युवाओं के समूह इस प्रकार से देश के प्रसिद्ध लोगों से मिलते आ रहे हैं और देश एवं देश की संस्कृति से अपना ज्ञान बढ़ाते आ रहे हैं। इसके बाद वे मानते हैं कि भारत देश विभिन्न संस्कृतियों का देश है, जो समूचे विश्व में अपनी एक अलग पहचान रखता है, अलग-अलग संस्कृति और भाषाएं होते हुए भी यहां सभी एक सूत्र में बंधे हुए हैं और राष्ट्र की एकता एवं अखंडता को अक्षुण रखने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। इस पहल से छात्रों को विभिन्न अवसरों की जानकारी और उन्हें प्रसिद्ध व्यक्तियों के साथ बातचीत करने का मौका मिलता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]