स्वतंत्र आवाज़
word map

कैंसर के महंगे इलाज से उपराष्ट्रपति चिंतित

सरकार कोई वैकल्पिक नीति तैयार करे-एम वैंकेया नायडु

बेंगलुरू में कैंसर इंस्टीट्यूट के नए ब्लॉक का उद्घाटन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 29 June 2018 02:34:11 PM

m. venkaiah naidu

बेंगलुरू। उपराष्ट्रपति एम वैंकेया नायडु ने नीति-निर्माताओं से कहा है कि वे कैंसर का इलाज किफायती बनाने की दिशा में प्रयास करें। कर्नाटक के बेंगलुरू में किदवई कैंसर इंस्टीट्यूट में नए राज्य कैंसर इंस्टीट्यूट ब्लॉक का उद्घाटन करने के दौरान उपराष्ट्रपति ने कैंसर के इलाज की बढ़ती कीमत पर चिंता जताई। उपराष्ट्रपति ने कैंसर की बढ़ती बीमारी से निपटने के लिए राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर इसके बचाव, रोगनिवारक और दर्दनिवारक कार्यक्रमों को मजबूत करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि कैंसर के सही इलाज के लिए जरूरी प्रशिक्षित श्रमशक्ति और उपकरणों के लिए बड़ी राशि निवेश किए जाने की जरूरत है।
उपराष्ट्रपति ने कहा कि सरकार को चाहिए कि वह विभिन्न वैकल्पिक नीति तैयार करे, ताकि कैंसर के इलाज को किफायती बनाया जा सके। उन्होंने प्रदूषण, मोटापा, तम्बाकू का हानिकारक इस्तेमाल, सुपारी एवं अल्कोहल, सुस्त जीवनशैली, जंकफूड खाने के खतरे के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि जिन लोगों में कैंसर होने के लक्षण दिखे हों, उन्हें समय-समय पर जांच कराते रहने की आवश्यकता है। उपराष्ट्रपति ने नीति-निर्माताओं से कैंसर से बचाव की प्रभावी रणनीति बनाने का आग्रह किया और कहा कि कैंसर बचाव अनुसंधान के क्षेत्र में निवेश बढ़ाने की जरूरत है।
उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडु ने डॉक्टरों से कहा कि वे खासकर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से पीड़ित रोगियों के साथ नियमित संवाद स्थापित करें, क्योंकि रोगी और उनके परिवारों को ढांढस की जरूरत होती है। उपराष्ट्रपति ने कहा कि कैंसर पीड़ितों को दर्दनिवारक देखरेख और उससे भी महत्वपूर्ण मीठे शब्दों की जरूरत है, ताकि दर्द को सहनीय बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि सहानुभूति, धैर्य, देखरेख और संवेदना ऐसे गुण हैं, जो कैंसर पीड़ित के ह्रदय में उम्मीद और पीड़ित परिवार के विचलित मन को शांति प्रदान कर सकते हैं। इस अवसर पर कर्नाटक के राज्यपाल वज्जूभाई रूदाभाई वला, मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]