स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत और अमेरिका के व्यावसायिक संबंध गहरे

वाणिज्य मंत्री की यूएस के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक

'भारत में आर्थिक विकास के नए अवसरों का सृजन'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 16 June 2018 12:40:18 PM

suresh prabhakar prabhu

नई दिल्ली। अमेरिका के साथ मजबूत व्यावसायिक संबंधों को आगे बढ़ाने और द्विपक्षीय व्यापार मामलों को हल करने के लिए भारत सरकार में वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने यूएस के उच्च अधिकारियों के साथ अमेरिका में बैठक की। बैठक के दौरान सुरेश प्रभु ने यूएस के प्रमुख अधिकारियों से परिचर्चाएं कीं। इन अधिकारियों में अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट ई लाइटथाइज़र, वाणिज्य सचिव विल्बर एल रॉस और कृषि सचिव सोनी पर्ड्यू शामिल थे। सुरेश प्रभु ने इंडिया कॉकस के सहअध्यक्ष सीनेट सदस्य मार्क रॉबर्ट वार्नर और सीनेट सदस्य जॉन कोर्नीइन से भी मुलाकात की।
भारतीय और अमेरिकी व्यापारिक प्रतिनिधियों ने सद्भावनापूर्ण माहौल में हुई इन बैठकों में एक दूसरे के दृष्टिकोण की सराहना की। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार और व्यावसायिक संबंधों पर गहन विचार-विमर्श हुआ। दोनों पक्षों में इस बात पर सहमति जताई कि अधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठक निकट भविष्य में भी आयोजित की जानी चाहिएं। वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने अमेरिकी व्यापार समुदाय से बातचीत की। उन्होंने यूएस-भारत व्यापार परिषद और यूएस भारत रणनीतिक सहयोग फोरम की बैठकों में उद्योग जगत को भी संबोधित किया। उन्होंने भारत में आर्थिक सुधारों जैसे जीएसटी, मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, स्टार्टअप के लिए कोष, डिज़िटल इंडिया, ई-कॉमर्स आदि का जिक्र किया।
वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने भारतीय कंपनियों द्वारा अमेरिकी विमानों की खरीद और भारत द्वारा अमेरिका से पेट्रोलियम एवं एलएनजी की खरीद से आपसी व्यापार में होने वाली वृद्धि का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इन खरीदों से 2017 के दौरान द्विपक्षीय व्यापार घाटे में कमी आएगी और भारत के आर्थिक विकास से नए अवसरों का सृजन होगा एवं इससे दोनों देशों के बीच संतुलित व्यापार संबंध का निर्माण भी होगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]