स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत एक विशाल वैश्विक बाज़ार-नीति आयोग

फ्रांस के निवेशकों को है भारत में निवेश परिदृश्‍य की तलाश

नीति आयोग की दिल्ली में 'उद्यम पूंजी संगोष्‍ठी 2018'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 19 May 2018 12:47:08 PM

venture capital symposium with french investors, organised by the niti aayog

नई दिल्ली। भारत सरकार का नीति आयोग विशेष पहल करते हुए विजन इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से ‘उद्यम पूंजी संगोष्‍ठी 2018’ का आयोजन कर रहा है, ताकि फ्रांस और भारत के बीच आर्थिक रिश्‍तों को प्रगाढ़ किया जा सके। गौरतलब है कि भारत में पूंजी और प्राइवेट इक्विटी फंड निवेश अवसरों की तलाश में फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमानुअल मैक्रॉन के साथ फ्रांस के 20 सबसे बड़े उद्यम भी भारत यात्रा पर आ रहे हैं। तीन दिवसीय ‘उद्यम पूंजी संगोष्‍ठी 2018’के दौरान फ्रांस के निवेशक भारत के ऐसे 100 स्‍टार्टअप्‍स से संवाद करेंगे, जो फिलहाल अपने व्‍यवसाय के आरंभिक से लेकर मध्‍यम चरण तक में हैं।
नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत और डीआईपीपी में अपर सचिव अतुल चतुर्वेदी ने उद्यम पूंजी संगो‍ष्‍ठी के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी, जिसमें भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्‍जेंडर जीगलर और फ्रांस की संसद के उपाध्‍यक्ष यूवेस जेगो ने भी शिरकत की। सीईओ अमिताभ कांत ने संगो‍ष्‍ठी में भारतीय स्‍टार्टअप परितंत्र पर फोकस किया और भारत की उद्यमिता क्षमता के साथ-साथ देश के समक्ष मौजूद चुनौतियों को सुलझाने के लिए नवाचार की दिशा में हुई ठोस प्रगति को दर्शाया। उन्‍होंने निवेशकों से अनुरोध किया कि वे केवल एक अरब आबादी को लक्षित करने के लिए नहीं, बल्कि सात अरब लोगों के विशाल वैश्विक बाजार के लिए भारत में संबंधित सोल्‍यूशंस का निर्माण करने हेतु भारत पर फोकस करें। उन्‍होंने निवेशकों से भारत में और भी अधिक प्रभावशाली ढंग से अपने कोष का उपयोग करने का अनुरोध किया है, क्‍योंकि भारत को युवा आबादी, मांग एवं लोकतंत्र के रूपमें ‘3डी बढ़त’ हासिल है।
उद्यम पूंजी संगो‍ष्‍ठी में फ्रांस के अनेक निवेशकों ने भाग लिया, जिनमें सैफ्रान वेंचर्स, एरेन ग्रुप, लक्‍जरी टेक, फैशन कैपिटल, एडुक्‍लेवर, ओलिंप कैपिटल, गैलिलियो पार्टनर्स, क्‍लारानोवा, टीएनपी इत्‍यादि प्रमुख रूपसे शामिल हुए। चार निवेशक समूहों यथा एरेन ग्रुप, क्‍लारानोवा, ओलिंप कैपिटल और टीएनपी ने भारत में अपने-अपने कार्यालय खोलने की घोषणा की और इसके साथ ही विभिन्‍न क्षेत्रों जैसेकि ऊर्जा, एयरोस्‍पेस, ब्‍लॉकचेन और इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स में निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई। संगोष्‍ठी से फ्रांस के निवेशकों, भारतीय निवेशकों, भारतीय स्‍टार्टअप्‍स और महत्‍वपूर्ण सरकारी प्राधिकरणों के बीच कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर संवाद भी हुए। फ्रांस के निवेशक भारत में निवेश परिदृश्‍य के साथ-साथ भारत की सामाजिक-सांस्‍कृतिक समृद्धता की भी तलाश करेंगे। उद्यम पूंजी संगोष्‍ठी का उद्देश्‍य स्‍टार्टअप इंडिया कार्यक्रम को आवश्‍यक सहायता प्रदान करना है। डीआईपीपी में अपर अतुल चतुर्वेदी ने भारत में कारोबार में सुगमता बेहतर करने के लिए भारत सरकार के कदमों पर प्रकाश डाला।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]