स्वतंत्र आवाज़
word map

देश और सरकार ने मनाया श्रम दिवस

श्रमिकों का सम्मान और उनके लिए शुभकामनाएं!

देशभर में रैलियां और श्रमिक संगठनों के कार्यक्रम

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 1 May 2018 06:38:58 PM

international labour day programme

नई दिल्ली। आज भारत सहित पूरे विश्व में मई दिवस मनाकर विकास और समृद्धि में श्रमिकों के योगदान को सराहा गया, उन्हें सम्मानित किया गया और दुनियाभर में श्रमिकों के कल्याण के लिए रैलियों और गोष्ठियों का आयोजन हुआ। श्रम सुधारों के लिए सरकारों को ज्ञापन दिए गए, कहीं पर रोष देखा गया तो कहीं सरकार के प्रतिनिधियों ने श्रमिकों के हितों की रस्म अदायगी की। श्रमिक संगठनों ने श्रमिक हितों के लिए सरकारों से मोर्चा लिया हुआ है, तथापि आज का दिन श्रमिकों के कसीदे पढ़ने के नाम था, कल से कारखानों और संस्‍थानों में फिर वही दुष्चक्र प्रारंभ हो जाएगा, जिसे आम बोलचाल की भाषा में श्रमिकों का दमन कहा जाता है। बहरहाल केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज श्रमिकों के कल्याण के लिए अभिनव तरीकों के साथ काम करने का आह्वान किया।
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि बेहतर स्वास्थ्य और आवास सुविधाएं प्रदान करने के लिए श्रमिकों को आयुष्मान भारत और प्रधानमंत्री आवास योजना से जोड़ने की आवश्यकता है। नितिन गडकरी ने श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम में ईपीएफओ और केंद्रीय श्रम आयुक्त की नई पहलों का शुभारंभ किया तथा ईएसआईसी और ईपीएफओ को आदर्श नियोक्ताओं का पुरस्कार प्रदान किए। केंद्रीय श्रम और रोजगार राज्यमंत्री संतोष गंगवार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा के लिए सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त दोहराई। इस अवसर पर श्रमिकों को बधाई देते हुए संतोष गंगवार ने कहा कि श्रमिक हमारे मंत्रालय और केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता हैं।
भारत सरकार की नई पहलों में ईपीएफओ द्वारा लॉन्च किए गए समवर्ती लेखा सॉफ्टवेयर शामिल हैं, जिसके तहत भुगतान, प्राप्तियां और दावों के निपटारे, पेंशन के भुगतान, पीएफ संचय के हस्तांतरण आदि लेनदेन वास्तविक समय पर किए जा सकेंगे। भविष्यनिधि भवन मालवीयनगर नई दिल्ली की पुनर्विकास परियोजना का भी उद्घाटन किया गया। पुनर्विकास परियोजना की अनुमानित लागत 22.47 करोड़ रुपये है और कार्य पूरे होने की अनुमानित अवधि 22 महीने है। अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस के अवसर पर मेट लाईफ ग्लोबल ऑपरेशंस स्पोर्ट सेंटर और आईडीएफसी बैंक लिमिटेड को छूट प्राप्त वाले क्षेत्र में मॉडल नियोक्ता के रूप में सम्मानित किया गया। गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स कंपनी लिमिटेड को गैर छूट वाले क्षेत्र में सम्मानित किया गया। गैर-छूट वाले क्षेत्र में दो नियोक्ता ऐसे हैं, जिनके पास 5000 से अधिक कर्मचारी हैं और जिन्होंने पिछले 12 महीनों में भविष्यनिधि बकाया रकम का समय पर भुगतान किया है और 'आधार' सत्यापित कर्मचारी विवरण प्रदान करने में उत्कृष्ट योगदान दिया है।
छूट प्राप्त वाले क्षेत्र में प्रतिष्ठानों का चयन उनके ऑनलाइन रिटर्न डैशबोर्ड में उनकी रैंकिंग के आधार पर किया गया है। चयनित किए गए प्रतिष्ठान ने ऑनलाइन रैंकिंग प्रणाली में पिछले 7 महीने में सर्वाधिक अंक प्राप्त किया है। सीएलसी ने कई कार्यक्रमों की शुरूआत की है-जैसे श्रम सुविधा पोर्टल पर 8 श्रम कानूनों के तहत ऑनलाइन वार्षिक रिटर्न दाखिल करना, एसएसपी के माध्यम से निरीक्षण की पारदर्शी और उत्तरदायी प्रणाली, बीओसीडब्ल्यू अधिनियम 1996, आईएसएमडब्ल्यू अधिनियम 1979 तथा अनुबंध श्रम अधिनियम 1970 के तहत ऑनलाइन पंजीकरण प्रमाण पत्र जारी करना आदि। ईएसआईसी ने मैसर्स लेप्रोसी मिशन कम्युनिटी हॉस्पिटल नंदनगरी दिल्ली, वेल्सपुन इंडिया लिमिटेड वापी गुजरात और मैसर्स लुकास टीवीएस पुडुचेरी को मॉडल नियोक्ता के रूप में चयन किया। इन प्रतिष्ठानों ने समय पर योगदान का भुगतान किया है और 100% योग्य कर्मचारियों को कवर किया है।
श्रम दिवस पर विनिर्माण क्षेत्र में कार्यरत पांच श्रमिकों असमा, तलसीम, वंदना देवी, धीर सिंह और नंदकिशोर को नकद लाभ प्रदान किया गया। नितिन गडकरी ने एक न्यूज़लेटर चाइल्ड होप जारी किया। इसमें पूरे देश के एनसीएलपी जिलों में विशेष प्रशिक्षण केंद्रों और राष्ट्रीय बाल श्रम परियोजना समितियों की सफल कहानियों और सर्वोत्तम प्रथाओं का उल्लेख किया जाता है। चाइल्ड होप का उद्देश्य बाल श्रम से संबंधित मुद्दों पर जागरूकता पैदा करना और बाल श्रम के उन्मूलन की दिशा में लोगों को संवेदनशील बनाना है। इस दौरान वीवीजीएनएलआई पॉलिसी परिप्रेक्ष्य भी जारी किया गया। कार्यक्रम में श्रम संगठनों, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]