स्वतंत्र आवाज़
word map

'प्रबंधन छात्र ग्रामीण क्षेत्रों को लक्ष्य बनाएं'

जयपुरिया इंस्टीट्यूट का 22वां वार्षिक कोनवोकेशन

अमूल के मैनेजिंग डायरेक्टर के छात्रों को टिप्स

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 30 April 2018 06:34:03 PM

jaipuria institute, annual convocation

लखनऊ। जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में 22वें वार्षिक कोनवोकेशन का आयोजन हुआ, जिसमें अमूल के मैनेजिंग डायरेक्टर आरएस सोढ़ी मुख्य अतिथि के रूपमें शामिल हुए। आरएस सोढ़ी ने इस अवसर पर विद्यार्थियों से कहा कि अगर वे राष्ट्र निर्माण में योगदान देना चाहते हैं तो उनको ग्रामीण क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देना होगा, क्योंकि भारत की लगभग 70 प्रतिशत आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में बसती है और ग्रामीण क्षेत्रों में मैनेजमेंट के रूपमें वे वहां की जरूरतों और सुविधाओं को भलीभांति समझकर उनपर योजनाबद्ध तरीके से काम कर सरकार तक ग्रामीण क्षेत्रों के विकास क्रियाकलापों में मदद कर सकते हैं।
आरएस सोढ़ी ने विद्यार्थियों के समक्ष दुग्ध उत्पादक कंपनी अमूल का भी जिक्र किया और कहा कि अमूल विश्व की सबसे अधिक दुग्ध उत्पादक कंपनी है तथा भारत विश्व का सबसे बड़ा बाज़ार है। उन्होंने अमूल कंपनी की सफलता की निरंतरता के बारे में जानकारी दी और कहा कि हम वैल्यू फॉर मनी और वैल्यू फॉर मैनी दोनों पर ध्यान देते हैं। आरएस सोढ़ी ने बताया कि नोटबंदी के समय हमने हमसे जुड़े किसानों का बैंक खाता खुलवाया, जिसका फायदा यह हुआ कि अब वे कुछ पैसे बैंक में भी सुरक्षित करने लगे हैं, जो पहले नहीं किया करते थे। उन्होंने बाताया कि किसी भी संस्थान को सफल होने के लिए तीन मूल मंत्रों की जरूरत होती है-अखंडता, दक्षता और निपुणता।
जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के चेयरमैन शरद जयपुरिया ने कहा कि अमूल कंपनी इन कुछ वर्षों में तेज़ी से आगे बढ़ी है, उसने 10 साल में किसानों को दिए जाने वाले मूल्य में दोगुना वृद्धि की है। शरद जयपुरिया ने बताया कि जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट ने भी इन 3 वर्ष में सरकार की टॉप कॉलेज सूची में अपना स्थान बनाया हुआ है। जयपुरिया लखनऊ की डायरेक्टर डॉ कविता पाठक ने जयपुरिया के शैक्षिक वर्ष 2017-18 की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि टास्क फोर्स से कॉलेज में चल रहे कोर्सेज़ को और बेहतर बनाया गया है और उसे समय के साथ बदल रहे व्यावसायिक क्षेत्र के साथ जोड़ा गया है। डॉ कविता पाठक ने जयपुरिया कॉलेज में हुईं एशिया पैसिफिक कॉंफ्रेंस और आईआईसी कॉंफ्रेंस का भी जिक्र किया। उन्होंने बताया कि जयपुरिया के विद्यार्थियों ने 30 से अधिक रिसर्च पेपर प्रेजेंट किए हैं और इस वर्ष 190 से अधिक कंपनियां जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में प्लेसमेंट के लिए आईं और ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को जॉब ऑफर किया है।
वार्षिक कोनवोकेशन का मुख्य आकर्षण का केंद्र विद्यार्थियों को दी जानी वाली डिग्री और मेरिट रही, जिसमें मुख्य अतिथि आरएस सोढ़ी ने 296 छात्रों को डिप्लोमा की डिग्री प्रदान कीं। वार्षिक कोनवोकेशन में मेधावी छात्रों को गोल्ड, सिल्वर और ब्रोंज मेडल भी दिए गए, इनमें गौरी रावल, ऋषभ शर्मा और दिशा देशावर को गोल्ड, मीनाक्षी, श्रोमोना नेओगी, देवर्षि सक्सेना को सिल्वर और सूची गंगलानी को ब्रोंज मेडल दिए गए। नताशा तिवारी को मार्केटिंग, अनुराग मालवीय गौरी रावल और ज़ैद सिद्दीकी को फ़ाइनेंस, प्रगति मौर्य को ह्यूमन रेसोर्स, अभिजीत दास को ऑपरेशन मैनेजमेंट एवं ऋषभ शर्मा और श्रोमोना नेओगी को रीटेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अवार्ड्स दिए गए। ऋषभ शर्मा को स्टूडेंट ऑफ द इयर की ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। डॉ कविता पाठक ने अलुमिनी और फैकल्टी अवार्ड्स भी दिए। इस अवसर पर वाइस चेयरमैन बीओजी, डायरेक्टर, अध्यापक और बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे। वार्षिक कोनवोकेशन में श्रीवत्स जयपुरिया ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]