स्वतंत्र आवाज़
word map

बालिकाओं को शिक्षा अवश्य दें-राज्यपाल

सरस्वती बालिका विद्या मंदिर के भवन का लोकार्पण

राज्यपाल ने दिए विद्यामंदिर को दस लाख रुपये

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 10 March 2018 02:15:32 PM

inauguration of the building of saraswati balika vidya mandir

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने जानकीपुरम सेक्टर-आई में नवनिर्मित सरस्वती बालिका विद्या मंदिर के भवन का लोकार्पण किया और दस लाख रुपये विद्यालय को देने की घोषणा की। विद्यालय भवन का शिलान्यास 23 जनवरी 2016 को महंत नृत्यगोपाल दास एवं केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में किया गया था। राज्यपाल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री रहे अटल बिहारी बाजपेयी की ‘सर्व शिक्षा योजना’ और वर्तमान नरेंद्र मोदी की ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ योजना के कारण सुखद चित्र देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि 28 विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति होने के नाते मुझे यह देखने को मिला है कि वर्ष 2016-17 शैक्षणिक सत्रों के दीक्षांत समारोहों में 15 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की गई हैं, जिनमें 51 प्रतिशत छात्राओं को उपाधि मिली है, लगभग 66 प्रतिशत छात्राओं को उच्च शिक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पदक भी दिए गए हैं।
राज्यपाल राम नाईक ने बालिका शिक्षा पर ज़ोर देते हुए कहा कि पूर्व राष्ट्रपति डॉ राधाकृष्णन ने कहा था कि बेटी के शिक्षित होने से दो परिवार शिक्षित होते हैं, लड़की शिक्षित होगी तो भी आगे घर ही संभालेगी की प्रवृति बदली है, बेटियां प्रशासनिक, पुलिस, सेना, बैंक आदि महत्वपूर्ण सेवाओं में अपना योगदान दे रही हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को शिक्षा के क्षेत्र में और आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। राज्यपाल ने शिक्षण संस्थानों के बाज़ारीकरण और मुनाफा कमाने की बढ़ती प्रवृत्ति पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने सरस्वती बालिका विद्या मंदिर के पच्चीस प्रतिशत ग़रीब बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देने के निर्णय की सराहना की। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को गुणवत्तायुक्त शिक्षा और संस्कार देने में शिक्षकों का महत्वपूर्ण योगदान होता है।
लखनऊ की महापौर डॉ संयुक्ता भाटिया ने विद्या भारती के सदस्यों को बधाई देते हुए नगरनिगम की ओर से पूरे सहयोग का आश्वासन दिया। क्षेत्रीय संगठन मंत्री विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश डोमेश्वर साहू ने बताया कि विद्या भारती 13 हजार औपचारिक और लगभग 12 हजार अनौपचारिक विद्यालयों का संचालन करता है, जिसमें मलिन बस्ती, आदिवासी एवं सीमावर्ती क्षेत्र के विद्यालय भी सम्मिलित हैं। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में विद्या भारती की ओर से संचालित अन्य प्रकल्पों पर भी प्रकाश डाला। कार्यक्रम में रामनिवास जैन ने स्वागत उद्बोधन देते हुए अतिथियों का परिचय कराया। ओएन सिंह अध्यक्ष सरस्वती बालिका विद्या मंदिर ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। कुलपति प्रोफेसर एसपी सिंह, कुलपति प्रोफेसर एमएलबी भट्ट और गणमान्य नागरिक इस अवसर पर उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]