स्वतंत्र आवाज़
word map

एनएसजी कमांडों के रोमांचकारी प्रदर्शन

गृह राज्यमंत्री ने संस्थापना दिवस पर बांटे पुरस्कार

एनएसजी का मानेसर में संस्थापना दिवस

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 17 October 2015 04:41:35 AM

minister of state for home kiran rijiju took the salute of the nsg parade

गुड़गांव। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने गुड़गांव के मानेसर में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के 31वें संस्थापना दिवस पर परेड की सलामी ली। उन्होंने एनएसजी के अधिकारियों एवं जवानों को उनके सिद्धांत 'सर्वत्र सर्वोत्तम सुरक्षा' पर खरे उतरने पर बधाई दी और जवानों को भरोसा दिलाया कि सरकार उनकी अहम जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने सराहनीय सेवा, सर्वश्रेष्ठ कमांडो, निशानेबाज़ और प्रशिक्षक के पुरस्कार से विजेताओं तथा एनएसजी शहीदों के परिवारों को राष्ट्रपति पुलिस मेडल से सम्मानित किया। उन्होंने 'द ब्लैक कैट जर्नल' के विशेष अंक-2015 का भी अनावरण किया।
एनएसजी के महानिदेशक आरसी तयाल ने नई चुनौतियों का सामना करने के लिए तकनीकों एवं कौशलों को उन्नत बनाने की सतत आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने पिछले एक वर्ष के दौरान एनएसजी की विभिन्न आधुनिकीकरण एवं उन्नयन पहलों को भी रेखांकित किया, जिनमें निगरानी क्षमताओं की बढ़ोतरी, क्षेत्रीय केंद्रों (हब) की मजबूती, अन्य देशों के विशेष बलों के साथ एनएसजी के संयुक्त प्रशिक्षण का संचालन, अति महत्वपूर्ण व्यक्तियों (वीवीआईपी) की सुरक्षा के मुद्दों की समीक्षा और संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यासों के संचालन के द्वारा पहले उत्तरदाता के रूप में राज्य पुलिस का क्षमता निर्माण शामिल है। महानिदेशक ने राष्ट्र को भरोसा दिलाया कि एनएसजी आतंकवाद के सभी रूपों से निपटने को तैयार है।
एनएसजी, जो 'द ब्लैक कैट्स' के नाम से लोकप्रिय है, इसने 1984 में अपनी शुरूआत के बाद से 53 वीरता पुरस्कार अर्जित किए हैं। इनमें देशभर के 114 ऑपरेशनों में अर्जित 3 अशोक चक्र, 3 शौर्य चक्र और 2 कीर्ति चक्र शामिल हैं। एनएसजी के कमांडोज ने संस्थापना दिवस पर वीवीआईपी सुरक्षा ड्रिल, के-9 डॉग शो, एयरक्राफ्ट इंटरवेंशन, पैरामोटर सेलिंग, फ्री फॉल और विभिन्न स्मॉल टीम इंसर्सन टेक्निक समेत जवानों की संचालनगत क्षमताओं का रोमांचक प्रदर्शन किया, जिसकी लोगों ने भूरि-भूरि प्रशंसा की। इस समारोह में बड़ी संख्या में वर्तमान में कार्यरत तथा सेवानिवृत्त अधिकारियों एवं अन्य व्यक्तियों ने भाग लिया तथा 'द ब्लैक कैट कमांडोज़' की संचालनगत क्षमताओं के रोमांचकारी प्रदर्शन का आनंद उठाया।
किरेन रिजिजू ने प्रेरणा फेसिलिटेशन सेंटर का दौरा किया, जिसे एनएसजी वाइफ्स वेल्फेयर एसोसियेशन (एनडब्‍ल्यूवाईए) ने 16 अक्टूबर 2014 को एनएसजी जवानों के विशेष बच्चों को पुनर्वास सुविधाएं मुहैया कराने के लिए शुरू किया था। प्रेरणा फेसिलिटेशन सेंटर आधुनिक उपकरणों तथा उच्च कौशल वाले चिकित्सकों एवं सलाहकारों से सुसज्जित है। वर्तमान में पड़ोस के गांव के 10 बच्चों समेत 39 बच्चे सेंटर पर उपचार की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। गृह राज्यमंत्री ने बच्चों, उनके माता-पिता और सेंटर के कर्मचारियों से भी बातचीत की। एनएसजी ने जिस तरीके से इस सेंटर की स्थापना की थी, उससे वह काफी प्रभावित दिखे। उन्होंने एक सार्थक कल्याण पहल शुरू करने के लिए एनडब्ल्यूवाईए के प्रयासों की भी सराहना की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]