स्वतंत्र आवाज़
word map

सिविल सेवा की टॉपर प्रतिभाओं का सम्मान

राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने योग्‍यता प्रमाण पत्र प्रदान किए

कड़ी मेहनत के बल पर प्रतिभाशाली युवतियां भी शामिल

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 6 July 2015 11:48:37 PM

dr jitendra singh with the candidates civil service

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री कार्यालय में कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने केंद्रीय लोक सेवा परीक्षा 2014 में प्रथम स्‍थान प्राप्‍त करने वाली इरा सिंघल, निधि गुप्‍ता, वंदना राव और चारूश्री टी सहित पहले छह स्‍थानों में जगह बनाने वाली इन चारों महिला उम्‍मीदवारों का अभिनंदन किया और उन्‍हें योग्‍यता प्रमाण पत्र प्रदान किए। डॉ जितेंद्र सिंह से प्रमाण पत्र ग्रहण करने वाले पहले 20 उम्‍मीदवारों की वरीयता सूची में स्‍थान पाने वाले अन्‍य उम्‍मीदवारों में लोक बंधु, नीतीश के, अरविंद सिंह, निशांत जैन, अभिजीत कपलिश, अनन्‍या दास, आदित्‍य उप्‍पल और अमन मित्‍तल शामिल हैं।
डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि सिविल सेवा परीक्षा में अव्‍वल आने वालों का अभिनंदन करने की परिपाटी का प्रारंभ पिछले साल वर्तमान सरकार के पदभार संभालने के फौरन बाद कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने किया था, लेकिन इस वर्ष यह अवसर विशेष रूप से महत्‍वपूर्ण है, क्योंकि इस बार इन विलक्षण प्रतिभाशाली युवाओं में विशेषकर युवतियां शामिल हैं, जिन्‍होंने अनाश्‍यक सोच और पूर्वाग्रहों की परवाह न करते हुए अपने असीमित प्रयासों और कड़ी मेहनत के बल पर शीर्ष स्‍थान प्राप्‍त किया है। निशक्‍त जन होने के बावजूद अखिल-भारतीय स्‍तर पर प्रथम स्‍थान प्राप्‍त करने वाली इरा सिंघल का उल्‍लेख करते हुए डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि यह कहना गलत न होगा कि उन्‍होंने चुनौतियों को हराकर यह सफलता प्राप्‍त की, क्‍योंकि उनकी मानसिक योग्‍यता, बौद्धिक स्‍तर और अका‍दमिक प्रतिभा हममें से अधिकांश से बहुत बेहतर है और उनकी शारीरिक बनावट के मामूली अंतर का उनकी क्षमता अथवा बुद्धिमत्‍ता से कोई वास्‍ता नहीं है, यह बिल्‍कुल ऐसा है, जैसे किसी व्‍यक्ति के हाथ में पांच की जगह छह अंगुलियां हों और उसके बावजूद वह अव्‍वल आए अथवा किसी कद-काठी ज्‍यादा बड़ी न हो अथवा वह लंबा न हो और उसके बावजूद वह सफलता हासिल करे।
डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि किसी भी युवा के लिए सिविल सेवा में कदम रखना बहुत अहम और उत्‍कृष्‍ट घटना है, विशेषकर इसलिए क्‍योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में सरकार ने अधिकतम प्रशासन, न्‍यूनतम शासन का लक्ष्‍य रखा है और इस लक्ष्‍य को प्रभावशाली रूप से प्राप्‍त करने के लिए बहुत से प्रशासनिक अधिकारियों के पास वृहद भूमिका निभाने के ढेरों अवसर होंगे। केंद्रीय सचिव, कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग संजय कोठारी ने युवा उम्‍मीदवारों को पैनल में सम्मिलित होने और कैडर के आवंटन की विभिन्‍न प्रक्रियाओं से अवगत कराया। केंद्रीय गृह सचिव एलसी गोयल ने आईएएस अधिकारी के रूप में अपने करीब 35 वर्ष के अनुभव में से कुछ सूत्र बताए। इस अवसर पर कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के वरिष्‍ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]