स्वतंत्र आवाज़
word map

चेन्‍नई में जनवरी में अंतर्राष्‍ट्रीय समुद्री खाद्य प्रदर्शनी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 11 December 2013 04:34:33 AM

sea foods

चेन्‍नई। भारत सरकार के वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत समुद्री उत्‍पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एमपीईडीए) 10 से 12 जनवरी 2014 को चेन्‍नई के चेन्‍नई व्‍यापार केंद्र में भारतीय समुद्री खाद्य निर्यात संघ के सहयोग से 19वीं भारत अंतर्राष्‍ट्रीय समुद्री खाद्य प्रदर्शनी (आईआईएसएस) का आयोजन करेगा। आईआईएसएस एशिया में सबसे पुराना और विशाल समुद्री खाद्य कार्यक्रम है। यह प्रसंस्करण मशीनरी, पैकिजिंग प्रणाली, प्रमाणन, प्रसंस्‍कृति मसाले, कोल्‍ड चैन प्रणाली, प्रचालन तंत्र आदि के निर्माता और आपूर्तिकर्ताओं को अपने उत्‍पादों को प्रदर्शित करने का मंच प्रदान करता है। इसके अलावा इस उद्योग से जुड़े विश्‍व प्रसिद्ध विशेषज्ञों को नवीनतम प्रौद्योगिकी विकास के तकनीकी सत्र में अपनी विशेषज्ञता को प्रदर्शित करने का भी मौका प्रदान करता है।
इस बार समुद्री उत्‍पाद निर्यात विकास प्राधिकरण ने चेन्‍नई व्‍यापार केंद्र में होने वाले भारत अंतर्राष्‍ट्रीय समु्द्री खाद्य प्रदर्शनी में घरेलू और विदेशी भागीदारी को बढ़ाया है और सितंबर 2013 के अंत तक प्रदर्शनी के 75 प्रतिशत स्‍थान की बिक्री कर ली है। अब तक इस प्रदर्शनी के लिए 306 स्‍टॉल बुक हो चुके हैं और 1000 प्रतिनिधि अपना पंजीकरण करा चुके हैं। इस प्रदर्शनी में अमरीका, चीन, जापान, वियतनाम, थाईलैंड, मलेशिया, जर्मनी, डेनमार्क, स्‍वीडन, नॉर्वे, अर्जेंटीना आदि के प्रदर्शनकर्ता भाग ले रहे हैं, इनमें 50 प्रतिशत भागीदार समुद्री उत्‍पादों के निर्यातक हैं और 25 प्रतिशत भागीदार उपकरणों और मशीनों तथा रेफरिजरेटरों के विनिर्माता और आपूर्तिकर्ता हैं। बाकी के भागीदार मत्‍स्‍यपालन क्षेत्र, पैकेजिंग, सामग्री, रसायन निर्माण, सरकारी एजेंसियों, प्रयोगशालाओं, प्रचालन तंत्र आदि से हैं।
प्रदर्शनी को अभी 30 दिन बाकी हैं और कुछ स्‍टॉल अभी भी उपलब्‍ध हैं, जो पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर आबंटित किये जाएंगे। यह उल्‍लेखनीय है कि पिछली दो तिमाहियों (अप्रैल-सितंबर 2013) में पिछले वर्ष की इस अवधि के मुकाबले समुद्री उत्‍पादों के निर्यात में रुपये के संदर्भ 39 प्रतिशत की और डॉलर के संदर्भ में 28 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई है, अगर यही रुख बना रहा तो 4.3 अरब अमरीकी डॉलर के निर्यात लक्ष्‍य को पार कर लिया जाएगा और यह समुद्री उत्‍पादों के निर्यात के इतिहास में एक नया रिकॉर्ड होगा। अधिक विवरण और ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन/बुकिंग के लिए वेबसाइट www.indianseafoodexpo.com पर जा सकते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]