स्वतंत्र आवाज़
word map

आंध्र प्रदेश में भारत निर्माण कार्यक्रम

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 17 November 2013 10:03:12 AM

kumari selja

हैदराबाद। आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य में लड़की की सामाजिक स्थिति सुधारने के लिए बंगारू ताल्ली स्कीम शुरू की थी। आज घाटकेश्वर में भारत निर्माण सार्वजनिक सूचना अभियान की पहली बैठक को संबोधित करते हुए जिला प्रोजेक्टर प्रबंधक सुरेखा इंदिरा क्रांति मधम ने इस स्कीम की विस्तार से जानकारी दी। पहली मई, 2013 के बाद जन्मी बीपीएल परिवारों की सभी लड़कियां स्कीम के लिए पात्र होंगी। इस स्कीम के तहत जन्म के बाद पहले महीने माता को 2500 रुपये नकद दिए जाएंगे, बाद में 2 वर्ष तक 1000 रुपये प्रति वर्ष टीकाकरण के लिए दिए जाएंगे, उसके बाद डिग्री स्तर तक प्रत्येक चरण में उसकी मां के खाते में नकद प्रोत्साहन राशि जमा कराई जाएगी।
सामाजिक कल्याण विभाग ने घरेलू हिंसा से महिलाओं की सुरक्षा के लिए अनेक उपाय किए हैं। सार्वजनिक सूचना अभियान को संबोधित करते हुए डीआरडीए सहायक परियोजना निदेशक शोभा ने घेरलू हिंसा की पीड़िताओं को सुझाव दिया कि वे प्रत्येक सोमवार को मंडल स्तर के अधिकारियों से सपंर्क करें। पीड़िता फोन नंबर-736777880 (स्वरूपा) और 9052841963 (अनुराधा) पर सामाजिक कार्रवाई समिति के सदस्यों से संपर्क कर सकती हैं। डीआरडीए जिला प्रबंधक (जॉब) राजीव युवा किरनालु ने पीआइसी में कहा कि बेरोज़गार युवा वर्ग को मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा और बाद में प्लेसमेंट उपलब्ध कराया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान उन्हें मुफ्त भोजन और होस्टल सुविधा मिलेगी। इच्छुक युवा फोन नंबर-040-23432220 रंगा रेड्डी कलेक्टर कार्यालय में राजीव युवा किरनालु सुविधा केंद्र में संपर्क कर सकते हैं।
सार्वजनिक सूचना अभियान में परियोजना निदेशक डीडब्ल्यूएएमए चंद्रकांत रेड्डी ने बताया कि रंगा रेड्डी में अब तक महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी स्कीम के तहत 3,19,188 जॉब कार्ड जारी किए जा चुके हैं। इस स्कीम के तहत सरकार व्यक्तिगत शौचालयों के ग्रामीण परिवारों को 9100 रुपये उपलब्ध करा रही है। भारत निर्माण सार्वजनिक अभियान की शुरुआत के अवसर पर विद्यार्थियों की रंगारंग रैली भी निकली। स्थानीय स्कूलों के विद्यार्थियों ने रंगारंग रैली आयोजित की। फील्ड पब्लिसिटी निदेशालय, केंद्र सरकार और रंगा रेड्डी जिले के शिक्षा विभाग ने इस रैली को संयुक्त रूप से आयोजित किया। गांव सरपंच ए यादगिरी यादव ने रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस अवसर पर डीआरडीए परियोजना दिनेशक वरप्रसाद रेड्डी, डीईओ सोमी रेड्डी, जिला राजीव विद्या मिशन परियोजना अधिकारी श्रीकृष्णा राव, पीआइपी निदेशक टीवीके रेड्डी, एमपीडीओ देवा श्याम, एमआरओ देवजा, एमइओ कृष्णा गौड़ और फील्ड पब्लिसिटी अधिकारी आई हरि बाबू और के श्रीनिवास भी मौजूद थे। रैली में 20 स्कूलों के करीब 2500 विद्यार्थियों के साथ एनसीसी कैडेट्स भी शामिल थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]