स्वतंत्र आवाज़
word map

तेज गति की रेल के लिए भारत-जापान में समझौता

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 9 October 2013 09:39:32 AM

india japan flag

नई दिल्‍ली। भारत और जापान ने मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर तेज गति की रेल प्रणाली की संभावना का मिलकर अध्‍ययन करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं। यह प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे के बीच 29 मई 2013 को हुए संयुक्‍त वक्‍तव्‍य के अनुसरण में है। इस वक्‍तव्‍य में यह व्‍यवस्‍था है कि दोनों पक्ष तीव्र गति की रेल प्रणाली की संभावना का अध्‍ययन करने के लिए मिलकर धन जुटाएंगे।
इस समझौता ज्ञापन पर 7 अक्‍तूबर 2013 को रेल मंत्रालय के मूलभूत ढांचा सलाहकार गिरीश पिल्‍लई और जापान की ओर से दक्षिण एशियाई विभाग जेआईसीए के निदेशक कात्‍सू मत्‍सूमोतो ने हस्‍ताक्षर किए थे। संयुक्‍त अध्‍ययन का उद्देश्‍य मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर 300-350 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार पर रेलगाड़ी चलाने की संभावना रिपोर्ट तैयार करना है। इस अध्‍ययन की लागत भारत और जापान बराबरा-बराबर वहन करेंगे। यह अध्‍ययन शुरू किए जाने के बाद 18 महीने के भीतर पूरा किया जाएगा।
इस अध्‍ययन की निगरानी के लिए एक संयुक्‍त समिति भी गठित की जाएगी, जिसमें भारतीय पक्ष से रेल मंत्रालय, योजना आयोग, वित्‍त मंत्रालय और विदेश मंत्रालय तथा जापान की ओर से आर्थिक, व्‍यापार और उद्योग मंत्रालय, भूमि, अवसंरचना परिवहन और पर्यटन मंत्रालय, वित्‍त मंत्रालय तथा भारत में जापानी दूतावास के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]