स्वतंत्र आवाज़
word map

राष्ट्रपति ने प्रदान किए युवा पुरस्कार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 4 July 2013 09:19:08 AM

pranab mukherjee with the awardees of the national youth awards 2011-2012

नई दिल्‍ली। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन के ऐतिहासिक दरबार हॉल में आज आयोजित एक समारोह में 27 व्यक्तियों और एक संगठन को वर्ष 2011-12 के राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्रदान किए। इस अवसर पर युवा मामलों और खेल-कूद मंत्री जितेंद्र सिंह और कई जाने-माने लोग मौजूद थे। यह पहला मौका है, जब भारत के राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय युवा पुरस्कार वितरित किए हैं।
राष्ट्रीय युवा पुरस्कारों की शुरूआत 1985 में हुई थी। ये पुरस्कार उन युवा लोगों को प्रदान किए जाते हैं, जिन्होंने युवा विकास गतिविधियों के क्षेत्र में शानदार काम किया हो। पुरस्कार के अंतर्गत एक रजत पदक, एक प्रमाण पत्र और 40 हजार रुपए नकद दिया जाता है। स्वयंसेवी संगठनों के मामले में नकद राशि दो लाख रुपए होती है। पुरस्कार के लिए चुने गए लोगों से उम्मीद की जाती है कि उनमें नेतृत्व के गुण होंगे, जिन्हें वे युवा विकास के विभिन्न क्षेत्रों में प्रकट करेंगे। यह पुरस्कार सम्मानित लोगों के लिए विशेष प्रोत्साहक शक्ति के रुप में काम करता है और उन्हें भविष्य में ऐसे काम करने तथा समाज के सामने एक उदाहरण प्रस्तुत करने को प्रोत्साहित करता है। पुरस्कार प्राप्त करने वाले व्यक्ति का चुनाव पहले राज्य स्तर और फिर राष्ट्रीय स्तर पर किया जाता है।
राष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त सचिव की अध्यक्षता वाली एक स्क्रीनिंग कमेटी प्राप्त प्रस्तावों की जांच करती है। इसके बाद ये जांचे हुए प्रस्ताव केंद्रीय चयन समिति के समक्ष पेश किए जाते हैं, जिनकी अध्यक्षता युवा मामलों के मंत्री अथवा सचिव करते हैं। अंतिम चुनाव युवा मामलों के मंत्रालय का होता है। केंद्रीय चयन समिति अपने विवेकाधिकार से गुणदोष के आधार पर उन व्यक्तियों या संगठनों के नामों की भी सिफारिश कर सकती है, जो राज्य सरकार या संघशासित प्रदेश से प्राप्त नहीं हुए हैं। वर्ष 2011-12 के लिए राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेताओं की सूची इस प्रकार है-
एम रामुलू और आलूवाला विष्णु आंध्र प्रदेश, टिलिंग याम अरुणाचल प्रदेश, प्रदीप राज (विकलांग) दिल्ली, चंचल अग्रवाल और गिरीश कुमार नई दिल्ली, मलिसा जमीरा सिमोज गोवा, सुमन, रुचि कौशिक और अशोक कुमार हरियाणा, गुरमीत कौर और बेसर दास हरनौत हिमाचल प्रदेश, किरण कुमार शर्मा जम्मू एवं कश्मीर, लक्ष्मी नारायण काजेगड्डे और बी हनुमनथप्पा कर्नाटक, फसल वारिस केरल, तारा उस्मान मुल्ला और जगदाले शांतनु रामदास महाराष्ट्र, सोराइशन्म तरुणी देवी मणिपुर, किटबोकलांग नोंगफ्लांग मेघालय, एम तेजेश्वर, गंगाधर बेहरा और ध्यानानंद पंडा ओडिशा, खुशमीत कौर बैंस और गुरनाम सिंह सिद्धू पंजाब, लाडू लाल जाट और गुलाब चंद सल्वी राजस्थान। इनके अलावा भविष्य एजुकेशनल एंड चेरिटेबल सोसायटी पश्चिम बंगाल को संगठन के रूप में पुरस्‍कृत किया गया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]