स्वतंत्र आवाज़
word map

साइबर अपराधियों से सतर्क रहें-दूरसंचार

संचार साथी पोर्टल की चक्षु सुविधा पर धोखाधड़ी की रिपोर्ट करें!

साइबर अपराध से मिलकर निपट रहे नागरिक और दूरसंचार विभाग

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 22 May 2024 06:05:35 PM

be alert from cyber criminals-telecom

नई दिल्ली। दूरसंचार विभाग उन जागरुक नागरिकों केप्रति आभार व्यक्त कर रहा है, जो दूरसंचार विभाग को एक सुरक्षित और संरक्षित डिजिटल इको सिस्टम सुनिश्चित करने में सक्षम बनाते हैं। उनके द्वारा दी गई जानकारियों केसाथ दूरसंचार विभाग साइबर या वित्तीय धोखाधड़ी पर त्वरित और सख्त कार्रवाई कर रहा है। दूरसंचार विभाग का कहना हैकि सतर्क और जागरुक नागरिक साइबर अपराध रोकने में उल्लेखनीय भूमिका निभा रहे हैं एवं संचार साथी पोर्टल पर 'चक्षु रिपोर्ट संदिग्ध धोखाधड़ी संचार' सुविधा के जरिए संदिग्ध धोखाधड़ी संचार की अपनी सक्रिय रिपोर्टिंग से सुरक्षित डिजिटल माहौल में भी महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। नागरिकों की सतर्कता और तुरंत कार्रवाई न केवल उनको बल्कि अनगिनत अन्य लोगों को भी घोटालों, फिशिंग प्रयासों और धोखाधड़ी की गतिविधियों का शिकार होने से बचाती है।
सतर्क नागरिक संदिग्ध संदेशों कॉलों और प्रतिरूपण प्रयासों की रिपोर्ट करके साइबर अपराधियों के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति के रूपमें कार्य करते हैं। साइबर अपराधों से निपटने और उन्हें रोकने में नागरिकों का यह त्वरित दृष्टिकोण मदद करता है। नवीनतम मामलों में फर्जी एलआईसी अधिकारियों और बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों के नाम पर फर्जी संचार और एसबीआई रिवार्ड्स के शोधन केलिए एसएमएस के जरिए लोगों को ठगा जा रहा था। दिनांक 19 मई 2024 को दूरसंचार विभाग को 14 मोबाइल नंबरों से ऐसी धोखाधड़ी के संबंध में नागरिकों से जानकारी प्राप्त हुई थी। दूरसंचार विभाग ने 24 घंटे के भीतर ही इन मामलों का विश्लेषण किया और इन मोबाइल नंबरों केलिए सभी लिंकेज तैयार किए, इसलिए इन मोबाइल नंबरों से जुड़े 372 मोबाइल हैंडसेट को 21 मई 2024 को अखिल भारतीय आधार पर ब्लॉक कर दिया गया। इसके साथ ही 906 मोबाइल कनेक्शन निलंबित किए गए और उन्हें पुन: सत्यापन केलिए चिन्हित किया गया। दूरसंचार विभाग ने सभी नागरिकों से सतर्क रहने और संचार साथी पोर्टल की 'चक्षु रिपोर्ट संदिग्ध धोखाधड़ी संचार' सुविधा पर ऐसे मामलों की रिपोर्ट करने का आग्रह किया है।
सक्रिय रिपोर्टिंग से दूरसंचार विभाग को साइबर अपराध, वित्तीय धोखाधड़ी आदि केलिए दूरसंचार संसाधनों के दुरुपयोग को रोकने में मदद मिली है। दूरसंचार विभाग/ ट्राई का प्रतिरूपण करने वाले फर्जी नोटिस, संदिग्ध धोखाधड़ी संचार, प्रेस, एसएमएस और सोशल मीडिया के माध्यम से दुर्भावनापूर्ण कॉल के बारेमें जागरुकता पैदा करने केलिए जनता केलिए नियमित आधार पर एडवाइजरी जारी की गई है। यह सहयोगात्मक दृष्टिकोण नागरिकों को साइबर धोखेबाजों से सुरक्षित कर रहा है और चक्षु सुविधा दूरसंचार विभाग के संचार साथी पोर्टल पर पहले से उपलब्ध नागरिक केंद्रित सुविधाओं में नवीनतम अतिरिक्त सुविधा है। चक्षु नागरिकों को केवाईसी समाप्ति या बैंक खाते/ भुगतान वॉलेट/ सिम/ गैस कनेक्शन/ बिजली कनेक्शन, सेक्सटॉर्शन, सरकारी अधिकारी/ पैसे भेजने केलिए रिश्तेदार, दूरसंचार विभाग द्वारा सभी मोबाइल नंबरों को डिस्कनेक्ट करने के रूपमें प्रतिरूपण जैसे धोखाधड़ी के इरादे से कॉल, एसएमएस या व्हाट्सएप पर प्राप्त संदिग्ध धोखाधड़ी संचार की रिपोर्ट करने की सुविधा प्रदान करता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]