स्वतंत्र आवाज़
word map

'हरियाणा सरकार के 9 अतुलनीय वर्ष'

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने किया पुस्तक विमोचन

हरियाणा की मनोहरलाल खट्टर सरकार को सराहा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 3 February 2024 04:14:45 PM

vice president jagdeep dhankhar released the book

फरीदाबाद (हरियाणा)। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने आज सूरजकुंड फरीदाबाद में एक कार्यक्रम में 'हरियाणा सरकार के 9 अतुलनीय वर्ष' पुस्तक का विमोचन करते हुए कहा हैकि पुस्तक में हरियाणा के 9 साल की विकास यात्रा का वर्णन है। अपने देसी अंदाज में जगदीप धनखड़ ने सबको राम-राम कहा और बोलेकि हरियाणा आया हूंतो राम-राम कहना मेरा फर्ज बनता है। उन्होंने कहाकि खाप हमारी संस्कृति है और हमारी सभ्यता की गहराई का प्रतीक है, पृष्ठभूमि में जाइए तो आप पायेंगे कि खाप की भूमिका सकारात्मक है और इक्की-दुक्की घटनाओं से इनका मूल्यांकन नहीं किया जा सकता। उपराष्ट्रपति ने हरियाणा के अखाड़ों और गुरुओं की बहुत प्रशंसा की। उन्होंने कहाकि इन अखाड़ों का गौरवशाली इतिहास है, हमें इनका और बेहतर से बेहतर सृजन करना चाहिए, क्योंकि युवकों में जो ड्रग्स की प्रवृति आई है, उससे मुक्ति की दिलाने में हरियाणा के अखाड़े बेहतरीन काम कर रहे हैं।
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने हरियाणा सरकार की उपलब्धियों की सराहना करते हुए कहाकि हरियाणा की मनोहरलाल खट्टर सरकार ने सरकारी नौकरी की भर्ती प्रक्रिया को ईमानदार और पारदर्शी बनाकर उदाहरण पेश किया है। उन्होंने कहाकि एक समय था, जब आम बालक-बालिका को लगता थाकि योग्यता से नौकरी नहीं मिलेगी, कोई दूसरा रास्ता अपनाना पड़ेगा, लेकिन दशकों की ये संस्कृति बदली है और यह काम आसान नहीं था, आज हरियाणा प्रांत इस मामले में देश में रोल मॉडल है। उन्होंने हरियाणा को उन्नतशील राज्य बताते हुए कहाकि गुरुग्राम भारत को पूरे विश्व के सामने रख रहा है और गुरुग्राम का कॉरपोरेट सेक्टर मुंबई की बराबरी कर रहा है। उपराष्ट्रपति ने कहाकि भारत का अमृतकाल आज गौरवकाल है, हमारा कर्तव्यकाल है और यह वह कालखंड है, जिसमें भारत की वह मजबूत नींव रखी जा रही है, जो सुनिश्चित करेगीकि 2047 का भारत 'विकसित भारत' होगा और सबसे ऊपर होगा। उपराष्ट्रपति ने कहाकि पहले भारत में घोटालों के समाचार आते थे, विश्व में हमारी अर्थव्यवस्था की स्थित चिंताजनक मानी जाती थी, आज हम दुनिया की पांचवी बड़ी महाशक्ति हैं और आनेवाले 2-3 साल में भारत दुनिया की तीसरी बड़ी महाशक्ति होगा।
उपराष्ट्रपति ने कहाकि भ्रष्टाचार विकास का सबसे बड़ा दुश्मन है और यह प्रतिभा को आगे नहीं बढ़ने देता। उन्होंने कहाकि एक ऐसा समय था, जब बिना मेलजोल, एजेंट और दलालों के सरकार में कोई काम संभव ही नहीं था, लेकिन आज सत्ता के गलियारों से भ्रष्ट तत्व बिल्कुल समाप्त कर दिए गए हैं। जगदीप धनखड़ ने कहाकि विकास केलिए दूसरी सबसे बड़ी महत्वपूर्ण चीज है-कानून के सामने बराबरी, कुछ लोग सोचते थेकि कानून हमारा क्या कर लेगा, हम कानून से ऊपर हैं, आज यह बदल गया है। कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर, हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]