स्वतंत्र आवाज़
word map

गिफ्ट सिटी गुजरात का निवेश केंद्र-वित्तमंत्री

गांधीनगर में 'गिफ्ट सिटी एन एस्पिरेशन ऑफ मॉडर्न इंडिया' संगोष्ठी

'गिफ्ट सिटी 2047 तक विकसित भारत का प्रवेश द्वार बनने को तैयार है'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 11 January 2024 05:48:16 PM

finance minister nirmala sitharaman

गांधीनगर (गुजरात)। केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा हैकि गिफ्ट सिटी आदर्श रूपसे वित्तीय और निवेश केंद्र केलिए प्रवेश द्वार बनने को तैयार है और 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के विजन को पूरा करने में इसकी भूमिका महत्वपूर्ण है। निर्मला सीतारमण आज गांधीनगर में 10वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के भाग के रूपमें 'गिफ्ट सिटी-एन एस्पिरेशन ऑफ मॉडर्न इंडिया' विषय पर आयोजित संगोष्ठी को संबोधित कर रही थीं। वित्तमंत्री ने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गिफ्ट सिटी के विचार की परिकल्‍पना 2007 में की थी, जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे और अब यह एक प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय केंद्र बन गया है। निर्मला सीतारमण ने हरित प्रौद्योगिकी के संदर्भ में प्रधानमंत्री के विजन की चर्चा करते हुए कहाकि गिफ्ट सिटी को ग्रीन क्रेडिट केलिए एक मंच के रूपमें देखना चाहिए। उन्होंने कहाकि 2047 तक भारत की अर्थव्यवस्था को 30 ट्रिलियन डॉलर बनाने का लक्ष्य पाने केलिए विविध फिनटेक प्रयोगशालाएं बनाने का भी लक्ष्य होना चाहिए।
केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों (आईएफएससी) में बढ़ते परिचालन के बारे में कहाकि गिफ्ट सिटी में अब अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज सहित 3 एक्सचेंज, 9 विदेशी बैंकों सहित 25 बैंक, 26 विमान लीज कंपनियां, 80 फंड मैनेजर, 50 पेशेवर सेवा प्रदाता तथा 40 फिनटेक संस्थाएं हैं। वित्तमंत्री ने कहाकि भारत को शिपिंग केलिए मैन्युफैक्चरिंग केंद्र बनने का लक्ष्य रखना चाहिए और आईएफएससी में 8 शिप लीजिंग इकाइयां काम कर रही हैं, जोकि वैश्विक वित्त तक पहुंच को सक्षम बनाएंगी। निर्मला सीतारमण ने कहाकि भारत में शेयर बाजारों में खुदरा भागीदारी सरकार के वित्तीय क्षेत्र के सुधारों की एक और विशिष्ट विशेषता है। उन्होंने गिफ्ट सिटी को प्रौद्योगिकी और वित्तीय विश्व का विलयन बताते हुए कहाकि वित्तीय सेवाओं में प्रौद्योगिकी के लाभों को शामिल करने की आवश्यकता है और गिफ्ट सिटी को वैश्विक वित्त तक पहुंचने में भारत के उद्यमियों को लाभ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
निर्मला सीतारमण ने कहाकि अधिकतर वैश्विक वित्तीय केंद्र पहले केवल पूंजी देखते थे, लेकिन गिफ्ट सिटी को प्रौद्योगिकी केसाथ वित्तीय सेवाओं से मेल करने का गौरव प्राप्त है। वित्तमंत्री ने कहाकि भारत अब विश्व के विकास इंजन को चला रहा है और यह विकसित पश्चिमी दुनिया और ग्लोबल साउथ के बीच सेतु बन सकता है और जैसाकि भारत वैश्विक मंच पर वित्तीय प्रमुखता के मार्ग पर आगे बढ़ रहा है, भारत के लोग इनोवेटर्स और उद्यमी बनना चाहते हैं। उन्होंने कहाकि गिफ्ट सिटी इन आकांक्षाओं को साकार करने में मदद कर सकता है। सेमिनार के उद्घाटन सत्र में गुजरात सरकार के वित्तमंत्री कनुभाई देसाई, गिफ्ट सिटी के अध्यक्ष हसमुख अधिया, आईएफएससीए के अध्यक्ष के राजारमण और गिफ्ट सिटी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी तपन रे ने भाग लिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]