स्वतंत्र आवाज़
word map

केंद्रीय सूचना आयोग में हुई नई नियुक्तियां

सुप्रीम कोर्ट का केंद्र-राज्यों को रिक्तियां भरने के निर्देश

राष्ट्रपति ने मुख्य सूचना आयुक्त को दिलाई शपथ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 7 November 2023 11:20:00 AM

president administers oath to chief information commissioner

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना आयोग में हीरालाल सामरिया को मुख्य सूचना आयुक्त के रूपमें नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह में हीरालाल सामरिया को केंद्रीय सूचना आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त के रूपमें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इससे पहले यशवर्धन कुमार सिन्हा इस पद पर थे, जो अक्टूबर में रिटायर हो चुके हैं। इस मौके पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय कार्मिक राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह और कई और गणमान्य महानुभाव उपस्थित थे। हीरालाल सामरिया भारत सरकार में कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं। हीरालाल सामरिया मूल रूपसे राजस्थान के भरतपुर जिले से हैं और तेलंगाना कैडर के 1985 बैच के अधिकारी हैं। उन्हें 7 नवंबर 2020 को सूचना आयुक्त के रूपमें नियुक्त किया गया था। वे करीमनगर और गुंटूर के कलेक्टर रह चुके हैं, वह तेलंगाना में वाणिज्य कर विभाग और आंध्र प्रदेश में परिवहन विभाग में आयुक्त भी रहे हैं।
गौरतलब हैकि सुप्रीम कोर्ट ने बीते महीने में केंद्रीय सूचना आयोग और राज्य सूचना आयोगों में रिक्त पदों को भरने केलिए केंद्र और राज्य सरकारों को निर्देश देते हुए कहा थाकि ऐसा नहीं होने पर सूचना का अधिकार कानून निष्प्रभावी हो जाएगा। देश के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की पीठ ने कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग को राज्य सूचना आयोगों में मंजूर पदों, रिक्तियों और वहां लंबित मामलों की संख्या सहित कई पहलुओं पर सभी राज्यों से सूचना एकत्र करने को कहा था। हीरालाल सामरिया की मुख्य सूचना आयुक्त के रूपमें नियुक्ति केबाद सूचना आयुक्त के आठ पद रिक्त हैं, आयोग में इस समय दो सूचना आयुक्त हैं। आरटीआई मामलों के सर्वोच्च अपीलीय प्राधिकरण केंद्रीय सूचना आयोग में एक मुख्य सूचना आयुक्त एवं अधिकतम 10 सूचना आयुक्त हो सकते हैं। मुख्य सूचना आयुक्त और सूचना आयुक्त 65 वर्ष की आयु तक पद पर बने रह सकते हैं।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने केंद्रीय सूचना आयोग में सूचना आयुक्त आनंदी रामलिंगम और विनोद कुमार तिवारी को भी पद की शपथ दिलाई। आनंदी रामलिंगम केंद्रीय सूचना आयोग में सूचना आयुक्त के रूपमें शामिल होने से पहले भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का पद संभाल रही थीं। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में बीई ऑनर्स किया है। उन्हें उपकरणों की खरीद, अवधारणा, डिजाइन और विकास और उत्पादन, तकनीकी मामलों और विभिन्न प्राधिकरणों और आरटीआई मामलों के साथ समन्वय के क्षेत्र में भी अनुभव है। उनकी विशेषज्ञता के क्षेत्र में प्रशासन और शासन शामिल हैं। भारतीय वन सेवा अधिकारी विनोद कुमार तिवारी केंद्रीय सूचना आयोग में सूचना आयुक्त के रूपमें शामिल होने से पहले हिमाचल प्रदेश वन विभाग शिमला के प्रमुख के रूपमें बल-सह-प्रधान मुख्य वन संरक्षक के पद पर कार्यरत थे। उनके पास विज्ञान में स्नातक की डिग्री और भू-विज्ञान में मास्टर डिग्री है। उनकी विशेषज्ञता के क्षेत्र में प्रशासन और शासन शामिल हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]