स्वतंत्र आवाज़
word map

रेल सर्विस प्रोबेशनर्स की राष्ट्रपति से मुलाकात

'भारतीय रेलवे को विश्व में सर्वोत्तम गुणवत्ता सेवा प्रदाता बनाएं'

देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध रहें-राष्ट्रपति

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 15 September 2023 12:22:25 PM

railway service probationers met the president

नई दिल्ली। भारतीय रेल सेवा के 2018 बैच के 255 प्रोबेशनर्स ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मुलाकात की। राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र में प्रोबेशनर्स का स्वागत करते हुए उनको भारतीय रेल की विभिन्न सेवाओं में चयन केलिए बधाई दी। राष्ट्रपति ने प्रोबेशनर्स को संबोधित करते हुए कहाकि युवा अधिकारियों के दृष्टिकोण को समझना, प्रशिक्षण अनुभवों को सुनना हमेशा आनंददायक होता है। राष्ट्रपति ने कहाकि उन्होंने कई सेवाओं के प्रोबेशनर्स से मुलाकात और बातचीत की है, सभीमें एक बात समान हैकि वे प्रतिभाशाली, जीवंत, बहु-प्रतिभाशाली, नए विचारों से भरे हुए हैं और देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने केलिए प्रतिबद्ध हैं। राष्ट्रपति ने खुशी जताई कि रेलवे ग्राहकों को निर्बाध एंड-टू-एंड सेवा प्रदान करने केलिए अन्य संगठनों और एजेंसियों केसाथ सहयोग कररहा है।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहाकि भारतीय रेलवे ने गतिशक्ति विश्वविद्यालय की स्थापना की है, यह देश में अपनी तरह का पहला केंद्रीय विश्वविद्यालय है, जो विशेष रूपसे परिवहन और लॉजिस्टिक्स क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करता है। राष्ट्रपति ने विश्वास जतायाकि यह विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग, परिवहन अर्थशास्त्र, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन और अन्य क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ पेशेवरों का समूह तैयार करेगा। राष्ट्रपति ने कहाकि रेलवे देश की जीवनरेखा है, ट्रेनों के जरिए रोजाना लाखों यात्री अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं, यह लाखों लोगों का नियोक्ता होने केसाथ उनके सपनों और आकांक्षाओं का वाहक भी है, रेलवे न केवल भारतीय अर्थव्यवस्था, बल्कि भारत की एकता और सामाजिक-सांस्कृतिक विविधता की भी रीढ़ है। उन्होंने कहाकि यह उन जैसे युवा अधिकारियों की जिम्मेदारी हैकि वे रेलवे इकोसिस्टम की समृद्ध विरासत को आगे बढ़ाएं और भारतीय रेल को विश्व में सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली सेवा प्रदाता बनाने का प्रयास करें।
राष्ट्रपति ने कहाकि प्रौद्योगिकी आज सभी क्षेत्रों में प्रेरक शक्ति है और रेल जो हर दिन लाखों लोगों की आवश्यकताओं और मांगों को पूरा करती है और हर महीने लाखों टन माल का परिवहन करती है केलिए प्रौद्योगिकी का यथासंभव सर्वोत्तम उपयोग करना आवश्यक है। उन्होंने प्रोबेशनर्स से कहाकि आप ऐसे समय में सरकारी सेवा में शामिल हुए हैं, जब भारत वैश्विक मामलों में पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और कई क्षेत्रों में दुनिया को रास्ता दिखा रहा है। राष्ट्रपति ने लोककेंद्रित और पर्यावरण अनुकूल परिवहन प्रणाली केलिए नए अनुप्रयोगों और प्रणालियों को तैयार करके देश की प्रौद्योगिकीय उन्नति में एक नया रास्ता तय करने में योगदान देने का आग्रह किया। राष्ट्रपति ने कहाकि जो लोग रेलगाड़ियों में यात्रा करते हैं वे अपनी यात्रा की यादें अपने साथ संजोकर रखते हैं। उन्होंने प्रोबेशनर्स से यात्रियों केसाथ अपने अतिथियों के रूपमें व्यवहार करने और सर्वोत्तम सेवा तथा सर्वोत्तम अनुभव प्रदान करने का आग्रह किया, जिसे वे संजोकर रख सकें। उन्होंने हर तरह से यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता को भी रेखांकित किया।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहाकि उन्नत प्रौद्योगिकी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित अनुप्रयोगों केसाथ रेल सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए कुशल और फुलप्रूफ सिस्टम डिजाइन किए जाने चाहिएं। राष्ट्रपति ने कहाकि उन्हें यह जानकर खुशी हैकि भारतीय रेलवे ने रेलवे के विद्युतीकरण, ऊर्जा दक्षता में सुधार, स्टेशनों केलिए हरित प्रमाणन प्राप्त करने और ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों पर स्विच करने सहित कई हरित पहलें की हैं। राष्ट्रपति ने प्रोबेशनर्स पर विश्वास व्यक्त कियाकि वे इन सभी पहलों के वास्तविक चालक होंगे और हरित रेलवे एवं टिकाऊ परिवहन प्रणाली के लक्ष्य को प्राप्त करने केलिए उनका समय पर कार्यांवयन सुनिश्चित करेंगे। राष्ट्रपति ने प्रोबेशनर्स को उनके भविष्य के प्रयासों में भी सफलता की शुभकामनाएं दीं और कहाकि वे अपनी सेवा और राष्ट्र को गौरवांवित करें।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]