स्वतंत्र आवाज़
word map

'बुद्धम शरणम् गच्छामी' प्रदर्शनी का उद्घाटन

संस्कृति मंत्री ने राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में किया शुभारंभ

बौद्ध कला और संस्कृति की विलक्षण कृतियों को प्रदर्शित किया गया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 11 May 2023 04:02:30 PM

shweta mukti dance drama performance

नई दिल्ली। भारत सरकार में विदेश और संस्कृति मंत्री मीनाक्षी लेखी ने राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय नई दिल्ली में वरिष्ठ बौद्ध भिक्षुओं, राजदूतों, राजनयिकों और मंत्रालय के अधिकारियों की उपस्थिति में 'बुद्धम शरणम् गच्छामी' प्रदर्शनी का उद्घाटन किया है। भगवान बुद्ध के जीवन पर आधारित इस प्रदर्शनी में विश्वभर की बौद्ध कला और संस्कृति की यात्रा प्रदर्शित की गई है। आधुनिक भारतीय कला के प्रतिष्ठित कला मर्मज्ञों की विलक्षण कृतियों को प्रदर्शित किया गया है, इन्हें विभिन्न वर्गों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक कलाकृति बौद्ध धर्म और बुद्ध के जीवन के विभिन्न पहलुओं को उजागर करती है, ये कलाकृतियां बौद्ध धर्म के इतिहास और दर्शन की झलक प्रस्तुत करती हैं।
बुद्धम शरणम् गच्छामी प्रदर्शनी का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन, अंगवस्त्रम् प्रदान करने और वरिष्ठ बौद्ध भिक्षुओं के मंत्रोच्चार केसाथ हुआ। इसके बाद श्वेता मुक्ति नृत्य नाटिका का प्रदर्शन किया गया, इसमें कविता द्विवेदी और ग्रुप ने ओडिसी नृत्यशैली में निर्वाण की स्त्री महिमा का प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर बौद्ध धर्म के वर्चस्व वाले विभिन्न देश नेपाल, म्यांमा, मंगोलिया, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, भूटान के प्रतिनिधि, डेनमार्क, ग्रीस, लग्जमबर्ग, जमैका, पुर्तगाल, जॉर्जिया, आइसलैंड, इक्वाडोर, सीरिया, पेरू के अतिरिक्त कई अन्य देशों के वरिष्ठ राजनयिक एवं कई देशों के मिशन प्रमुख और अनुयायी उपस्थित थे। प्रदर्शनी में श्रीलंका और म्यांमा जैसे देशों की पेंटिंग्स को दिखाया गया है, जिसके जरिए यह बताया गया हैकि किस प्रकार बौद्ध धर्म का विभिन्न देशों में प्रसार हुआ। यह प्रदर्शनी 10 जून तक जनता केलिए इंडिया गेट पर राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय नई दिल्ली में खुली है।
भगवान बुद्ध के जीवन पर प्रदर्शनी का उद्देश्य कला में निहित आध्यात्मिकता और बौद्ध धर्म से संबंधित विभिन्न तत्वों के बारेमें एक अन्वेषण और उसकी यात्रा के बारेमें पता लगाना है, जो ज्ञान करुणा और शांति के सार्वभौमिक मूल्यों की अभिव्यक्ति है। प्रतिष्ठित भारतीय कलाकार नंदलाल बोस ने बुद्ध के जीवन और शिक्षाओं और उनकी आध्यात्मिकता के मार्ग को रेखा चित्रों के माध्यम से एक अलौकिक गुणवत्ता केसाथ खोजा है। निकोलस रोरिक और बीरेश्वर सेन की कृतियों में पर्वतराज हिमालय अपने वास्तविक सौंदर्य का बोध कराता है। राजनयिकों ने इस प्रदर्शनी और सांस्कृतिक कार्यक्रम की सराहना की और कहाकि इससे उन्हें भगवान बुद्ध के जीवन और समर्थित मूल्यों के बारेमें और अधिक जानकारी मिली है। प्रदर्शनी के उद्घाटन पर ड्रेपुंग गोमांग मठ के कुंडेलिंग तत्सक रिनपोछे सम्मानीय अतिथि के रूपमें उपस्थित हुए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]