स्वतंत्र आवाज़
word map

हरियाणा की धाकड़ पुलिस सम्मानित!

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिया 'प्रेसिडेंट्स कलर'

'प्रोफेशनलिज्म और उच्च मानकों का है यह प्रमाण'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 15 February 2023 01:46:24 PM

union home minister amit shah gave 'president's colour' haryana police

करनाल। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हरियाणा पुलिस को 'प्रेसिडेंट्स कलर' प्रदान किया और कहाकि 25 साल तक सातत्यपूर्ण सेवा, साहस, शौर्य और समर्पण की बारीकी से जांच करने के बादही प्रेसिडेंट्स कलर प्रदान किया जाता है। उन्होंने कहाकि हरियाणा पुलिस जैसी धाकड़ पुलिस को यह प्रतिष्ठित सम्मान मिलना हरियाणा पुलिस और राज्य की जनता केसाथ देशभर केलिए गौरव की बात है। उन्होंने कहाकि हरियाणा पुलिस का हर क्षेत्रमें चाक-चौबंद रहने का इतिहास रहा है, हरियाणा पुलिस ने कानून व्यवस्था को सुदृढ़ रखने, सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने, नागरिकों के जीवन को सुलभ बनाने केसाथ हर क्षेत्रमें अपने शौर्य, धैर्य और साहस का परिचय दिया है। अमित शाह ने करनाल में आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा पुलिस की स्थापना से लेकर अबतक इसमें योगदान देनेवाले सभी पुलिसकर्मियों और अधिकारियों को बधाई दी। गृहमंत्री ने कहाकि हरियाणा पुलिस को प्रेसिडेंट्स कलर मिलना प्रोफेशनलिज्म और उच्च मानकों का प्रमाण है।
गृहमंत्री अमित शाह ने कहाकि कोरोनाकाल में अपनी जान की परवाह किए बग़ैर हरियाणा पुलिस ने लोगों की सेवा की और उसके सेवा के जज़्बे तथा विपरीत परिस्थितियों में जनता केसाथ खड़े रहकर बुजुर्ग, कमज़ोर और बीमार लोगों की सहायता करने से न केवल हरियाणा, बल्कि देशकी जनता में हरियाणा पुलिस केप्रति विश्वास पैदा हुआ है। गृहमंत्री ने पुलवामा में शहीद केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल के 40 वीर जवानों को श्रद्धांजलि दी और कहाकि देश के इतिहास में इनका नाम हमेशा स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा, आज देश जो आगे बढ़ रहा है, उसमें इनके बलिदान का बहुत बड़ा योगदान है। अमित शाह ने देशकी पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की जयंती पर उन्हें भी श्रद्धासुमन अर्पित किए। उन्होंने कहाकि प्रेसिडेंट कलर संगठन व संस्था दोनों केलिए बढ़ती विश्वसनीयता का परिचायक है और यह देशकी 10वीं पुलिस है, जिसको यह सम्मान मिला है, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, तमिलनाडु, त्रिपुरा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और असम केबाद अब हरियाणा पुलिस का नामभी इस सर्वोच्च सम्मान को हासिल करनेवाले पुलिस बेड़े में जुड़ गया है।
गृहमंत्री ने कहाकि यह सम्मान केवल पुलिस फ़ोर्स का नहीं है, बल्कि राज्य पुलिस ने हरियाणा की जनता की सेवा करके जो शौर्य, साहस और समर्पण का इतिहास रचा है, उसका भी सम्मान है। उन्होंने कहाकि 1951 में पहलीबार यह सम्मान भारतीय नौसेना को मिला था और उसके बाद 10 राज्य पुलिसबलों और कई केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों कोभी प्राप्त हुआ है। गृहमंत्री ने कहाकि 1 नवंबर 1966 में सिर्फ़ 12000 पुलिसकर्मियों से शुरू हुई हरियाणा पुलिस बल की संख्या आज 75000 तक पहुंच गई है, इसके अलावा कार्य का विस्तार 5 पुलिस रेंज, 4 पुलिस कमिश्नरेट और 19 ज़िलों में रेलवे पुलिस तक हो गया है, जो हरियाणा के लोगों और समग्र देश केलिए बहुतही गौरव की बात है। अमित शाह ने कहाकि अच्छी क़ानून व्यवस्था वाले राज्यों में हरियाणा का पहला स्थान रहता है। उन्होंने कहाकि गत एकवर्ष में ही हरियाणा पुलिस ने कई अंतर्राज्यीय गैंग का सफ़ाया करने में केंद्रीय एजेंसियों तथा पंजाब, दिल्ली और राजस्थान पुलिस केसाथ मिलकर सफलता का बहुत बड़ा मुकाम हासिल किया है, इसके लिए 2018 में स्थापित कीगई स्पेशल टास्क फ़ोर्स को बधाई दी।
गृहमंत्री अमित शाह ने हरियाणा पुलिस की स्थापना से लेकर अबतक शहीद 83 पुलिसकर्मियों और अधिकारियों को श्रद्धांजलि दी और कहाकि 1984 से 1994 तक 10 साल तक पंजाब में आतंकवाद की जो पीड़ा थी, उसे हरियाणा ने भी झेला, उसका सामना किया और उसपर विजय भी प्राप्त की। उन्होंने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशन में पुलिसबल में अनेक सुधार शुरू किएगए हैं, ताकि पुलिस जनता केलिए काम करे, अपरोचेबल रहे और आधुनिक तकनीक अपनाकर लोगों की कठिनाइयों को कम कर सके। अमित शाह ने कहाकि गृह मंत्रालय के अंतर्गत भविष्य की चुनौतियों से निपटने केलिए पुलिस टेक्नोलॉजी मिशन की स्थापना की गई है, जो देश के पुलिस बेड़े को टेक्नोलॉजी से युक्त करेगा। उन्होंने कहाकि यह मिशन सिपाही से लेकर डीजीपी तक पूरी पुलिस प्रणाली को टेक्नोलॉजी की शिक्षा देकर अपराध दर कम करने में टेक्नोलॉजी का उपयोग सिखाएगा। अमित शाह ने विश्वास जतायाकि आनेवाले दिनों में हरियाणा पुलिस आईसीजेएस और सीसीटीएन की ही भांति इस टेक्नोलॉजी मिशन कोभी आत्मसात करेगी।
गृहमंत्री ने कहाकि प्रधानमंत्री ने आज़ादी के अमृत महोत्सव वर्ष में हमारे सामने नशा मुक्त भारत का संकल्प रखा है, सरकार ड्रग्स के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति पर चल देशको ड्रग्स मुक्त बनाने केलिए संकल्पित होकर सभी राज्यों की पुलिस कोसाथ लेकर इस दिशामें काम कर रही है। अमित शाह ने कहाकि भारत सरकार ने यह संकल्प किया हैकि नशा मुक्त भारत अभियान अपने गंतव्य पर पहुंच करही समाप्त होगा। उन्होंने कहाकि नारकोटिक्स की बुराई को समाप्त करने केलिए भी कई कदम उठाए गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप पहले के मुकाबले कई गुना अधिक जब्ती की गई है, इससे पता चलता हैकि देशमें आनेवाले दिनों में नारकोटिक्स पर मजबूती से लड़ाई चलने वाली है। गृहमंत्री ने कहाकि नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी में फॉरेंसिक साइंस के एक्सपर्ट तैयार हो रहे हैं, इसके साथ सीआरपीसी, आईपीसी और एविडेंस एक्ट में बदलाव लाए जा रहे हैं। उन्होंने कहाकि सरकार अब 6 साल या इससे अधिक सजा वाले गुनाहों केलिए फॉरेंसिक साइंस की विजिट को अनिवार्य करने जा रही है, यह देशमें दोषसिद्धि के प्रमाण बढ़ाने का एक बहुत बड़ा कारण बनेगा, इससे गुनाहों की संख्या में भारी कटौती होगी।
अमित शाह ने कहाकि गृह मंत्रालय 2014 से कई आंतरिक सुरक्षा की चुनौतियों से बहुत अच्छे तरीके से निपट रहा है, जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी घटनाएं, पूर्वोत्तर में इनसरजेंशी और वामपंथी उग्रवाद क्षेत्रों में बढ़ती वामपंथी हिंसा जैसे नासूर का दंश देश ने कई दशकों से झेला है। उन्होंने कहाकि जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने केबाद आतंकवादी घटनाओं में भारी मात्रा में कमी आई है, जिसके चलते देशभर से रिकॉर्ड स्तरपर यात्री पर्यटन केलिए जम्मू-कश्मीर पहुंच रहे हैं। इसी तरह पूर्वोत्तर में कई उग्रवादी संगठनों से शांति समझौते करके 8000 से ज्यादा सशस्त्र युवाओं को सरेंडर कराकर उन्हें मुख्यधारा में वापस लाया गया है, जिससे पूर्वोत्तर में शांति स्थापित हुई है और विश्वास केसाथ विकास का नया माहौल बना है। अमित शाह ने कहाकि देशमें नरेंद्र मोदी सरकार बनने केबाद पूर्वोत्तर में अशांति के परिचायक एएफएसपीए में 60 प्रतिशत की कमी आई है, जोकि एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहाकि 2010 में 96 जिले वामपंथी उग्रवादी क्षेत्रों के तहत आते थे, जिनकी संख्या 2021 में घटकर 46 रह गई है, वामपंथी उग्रवाद संबंधी हिंसा में 70 प्रतिशत से भी ज्यादा की कमी आई है, यह इंगित करता हैकि देश जल्दही वामपंथी उग्रवाद से पूर्णतया निजात पा लेगा।
गृहमंत्री ने कहाकि हरियाणा में 29 साइबर थाने एवं 309 साइबर डेस्क साइबर फ्रॉड के मामलों को टैकल कररहे हैं, इसका देशमें इंटर ऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम और क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क परियोजना के सर्वश्रेष्ठ क्रियांवयन में प्रथम स्थान है और हरियाणा पुलिस के ये दोनों आधुनिकीकरण के कार्य राज्य में अपराध दर पर मजबूती से नियंत्रण कर लोगों की सहूलियत बढ़ाने वाले हैं। अमित शाह ने कहाकि जुलाई 2021 में शुरू आपातकालीन नंबर 112 की सेवा ने बहुत कम समय में 86 लाख से ज्यादा कॉल रिसीव व रिस्पॉन्ड कर एक सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने कहाकि देश में हरियाणा आपातकालीन नंबर 112 पर आनेवाली कॉल का औसत प्रतिक्रिया समय 11 मिनट 36 सेकंड से घटाकर 8 मिनट 2 सेकंड कर इस मामले में दूसरे स्थान पर है। अमित शाह ने कहाकि राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री उड़न दस्ता लाकर एंटी करप्शन एजेंडा के तहत कुल 1303 छापे मारकर हरियाणा को भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश बनाने का काम किया है, हरियाणा पुलिस ने प्रदेश को लगभग 600 से अधिक इमरजेंसी रिस्पांस वाहन समर्पित किए हैं, साथही लाइसेंस से जुड़ी सभी सेवाओं को ऑनलाइन, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की स्थापना और हर ज़िले में एनसीओआरडी की बैठकें कर हरियाणा ने नशे पर नकेल कसने का काम किया है। इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर, विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, राज्य के गृहमंत्री अनिल विज, हरियाणा पुलिस के महानिदेशक पीके अग्रवाल और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]