स्वतंत्र आवाज़
word map

मनोहर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शुरू हुईं उड़ानें

केंद्र सरकार का गोवा में विकास पर फोकस, भविष्य में और प्रोजेक्ट

भारत के प्रवेश द्वार के रूपमें गोवा का रणनीतिक महत्व-सिंधिया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 6 January 2023 03:54:38 PM

flights started at manohar international airport

पणजी। गोवा के नव विकसित मनोहर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे यानी मोपा पर उड़ान सेवाएं शुरू हो चुकी हैं। हवाई अड्डे पर एक कार्यक्रम में मनोहर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहली यात्री उड़ान का आगमन और प्रस्थान हुआ। गौरतलब हैकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 दिसंबर 2022 को मनोहर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा का उद्घाटन किया था। केंद्रीय नागर विमानन राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने कार्यक्रम को वर्चुअल तौरपर संबोधित करते हुए मनोहर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के परिचालन की शुरुआत केलिए हितधारकों को बधाई दी और कहाकि यह हवाई अड्डा गोवा केसाथ-साथ देश के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।
केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीटर पर मनोहर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के चालू होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहाकि परिचालन की शुरुआत और एयर टर्बाइन ईंधन पर वैट के युक्तिकरण दोनों भारत के प्रवेश द्वार के रूपमें गोवा के रणनीतिक महत्व की पुष्टि करेंगे और राज्य में पर्यटन और रोज़गार के नए द्वार खोलेंगे। गोवा के मुख्यमंत्री डॉ प्रमोद सावंत ने इस अवसर पर कहाकि पर्यटन, रसद, विमानन और संबंधित क्षेत्रों में गोवा केलिए एक जबरदस्त सफलता की गाथा लिखने केलिए गोवा सरकार हितधारकों को तहेदिल से सहायता देने केलिए समर्पित है। केंद्रीय पोत नौवहन और जलमार्ग तथा पर्यटन राज्यमंत्री श्रीपद नाइक ने कहाकि यह दिन गोवा और गोवा के लोगों केलिए एक सुनहरा दिन है। उन्होंने याद दिलाते हुए कहाकि उन्हें अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्वकाल में संसद सदस्य के रूपमें अपने पहले कार्यकाल में नागर विमानन के मामलों को देखने का काम सौंपा गया था। उन्होंने कहाकि मनोहर पर्रिकर उस समय मुख्यमंत्री थे और हमने इस हवाई अड्डे पर काम शुरू किया, हमारे सपने आज पूरे हो गए हैं।
राज्यमंत्री श्रीपद नाइक ने कहाकि यह हवाई अड्डा पर्यटन में मदद करेगा और गोवा को फलों, सब्जियों और मछली जैसे जल्द खराब होने वाले सामानों के निर्यात का केंद्र बनने में सक्षम करेगा, इससे रोज़गार के अवसर सृजित होंगे, स्थानीय लोगों की आय में वृद्धि होगी और भारतभर से पर्यटक आकर्षित होंगे। उन्होंने कहाकि केंद्र सरकार गोवा में विकास पर ध्यान दे रही है, भविष्य में और भी परियोजनाएं सामने आएंगी। उन्होंने कहाकि गोवा पारंपरिक रूपसे एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, लेकिन गोवा के मुख्यमंत्री डॉ प्रमोद सावंत के अनुसार डाबोलिम हवाई अड्डा रक्षाक्षेत्र का हवाई अड्डा होनेके कारण हवाई यातायात को लेकर प्रतिबंधित है। उन्होंने बतायाकि नए हवाईअड्डे से गोवा 18 नए विदेशी और 30 नए घरेलू गंतव्यों से जुड़ जाएगा। उन्होंने कहाकि सामान्य टैक्सी सेवाएं धीरे-धीरे उपलब्ध हो रही हैं और इस बीच राज्य सरकार पर्यटकों केलिए व्यवधानों को रोकने केलिए कदंबा परिवहन निगम के जरिए इलेक्ट्रॉनिक बसों का एक बेड़ा तैनात कर रही है।
राज्यमंत्री श्रीपद नाइक ने कहाकि उपमहाद्वीप में गोवा सबसे रोमांचक स्थानों मेसे एक बन जाएगा, क्योंकि यात्री सेवाओं केसाथ-साथ कार्गो सेवाओं का प्रबंधन भी हवाई अड्डे से किया जाएगा। श्रीपद नाइक ने कहाकि हालही में विमानन ईंधन पर वैट को 18 प्रतिशत से घटाकर 8 प्रतिशत करने केसाथ राज्य प्रशासन ने एक सकारात्मक कदम उठाया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रक्षामंत्री और चार बार गोवा के मुख्यमंत्री रहे मनोहर पर्रिकर को श्रद्धांजलि के रूपमें गोवा में ग्रीनफील्ड अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को मनोहर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा-मोपा गोवा के रूपमें नामित करने केलिए स्वीकृति प्रदान की थी। हवाई अड्डे को लगभग 2,870 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]