स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारत-अमेरिका स्टार्टअप सेतु' लॉंच हुआ

केंद्रीय मंत्री का प्रवासियों से सहयोग व भागीदारी का आग्रह

उद्यमियों को बदलाव में और कौशल उन्नयन में मदद करेगा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 7 September 2022 04:56:43 PM

union minister urges cooperation and participation from migrants

सैन फ्रांसिस्को। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण तथा वस्त्रमंत्री पीयूष गोयल ने सैन फ्रांसिस्को में 'इंडिया-यूएस स्टार्टअप सेतु' लॉंच किया और बतायाकि यह भारतीय और अमेरिकी कंपनियों केबीच एक सेतु का काम करेगा और उद्यमियों को बदलाव एवं कौशल उन्नयन में मदद करेगा तथा यूएस में प्रवासी भारतीयों की सफलता की कहानियों से प्रेरणा प्राप्त करने में समर्थन प्रदान करेगा। पीयूष गोयल ने कहाकि भारत बेहतर केलिए बदल रहा है, यह आज बहुत अधिक आत्मविश्वासी है, बहुत अधिक आत्मनिर्भर है एवं और अधिक की आकांक्षा रखता है। उन्होंने अगले 25 वर्ष में विकसित राष्ट्र बनने की दिशामें भारत की यात्रा में प्रवासी भारतीयों से सहयोग देने और भागीदारी करने का आग्रह किया।
वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने कहाकि अमेरिका में प्रवासी भारतीय 'वसुधैव कुटुम्बकम' दर्शन के सच्चे दूत हैं, अमेरिका में भारतीय समुदाय के अभूतपूर्व मूल्य निर्माण तथा इसे साझेदारी, नई तकनीकों और नए विचारों से योगदान और समर्थन से भारत को वापस देने केलिए सराहना की। उन्होंने सैन फ्रांसिस्को में सामुदायिक स्वागत समारोह को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं। उन्होंने कहाकि समर्थन, मार्गदर्शन, पैसों की कमी केकारण स्टार्टअप्स से सम्बंधित विचार आगे नहीं बढ़ पाते हैं। वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने उपस्थित लोगों से इस पहल में भाग लेने का आग्रह करते हुए कहाकि यह अमेरिका में भारतीयों केलिए, भारत के मेधावी लोगों को समर्थन प्रदान करके देशको कुछ वापस देने का अवसर है। पीयूष गोयल ने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश आत्मनिर्भर बनने केलिए हरसंभव प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहाकि सरकार निर्यात पर जोर दे रही है, भारतमें निवेश को प्रोत्साहित करने केलिए कई पहल की गई हैं और सरकार पेट्रोल में एथनॉल मिश्रण और परिवहन के नए तरीकों को प्रोत्साहित कर रही है।
पीयूष गोयल ने वैश्विक स्तर पर परिचालन केलिए बड़े कारखानों को बढ़ावा देनेसे सम्बंधित सेमीकंडक्टर नीति तथा 13 क्षेत्रों केलिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना के बारेमें भी बताया। पीयूष गोयल ने कहाकि भारत उन कंपनियों को सहायता प्रदान कर रहा है, जो भारतमें निवेश करना चाहती हैं। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डालाकि भारत एक विशाल बाजार का अवसर प्रदान करता है, जो इसे निवेश केलिए बहुत आकर्षक बनाता है। उन्होंने कहाकि बड़े पैमाने की अर्थव्यवस्था और एक बड़े प्रतिभा पूल की उपलब्धता केभी लाभ होते हैं। पीयूष गोयल ने कहाकि भारत केसाथ काम करने केलिए विश्वस्तर पर बहुत रुचि है और हमारा ध्यान विकसित दुनिया केसाथ बेहतर व्यापारिक व्यवस्था पर है। उन्होंने कहाकि हमारे मुक्त व्यापार समझौते भारत के राष्ट्रीय हित पर आधारित हैं और एफटीए पर कई देशों केसाथ बातचीत चल रही है। त्योहारों और अन्य अवसरों पर उपहार देने केलिए प्रवासी भारतीयों से एक जिला, एक उत्पाद उत्पादों का उपयोग करने का आग्रह करते हुए उन्होंने कहाकि इससे भारत में लाखों बुनकरों और कारीगरों को आजीविका मिलेगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]