स्वतंत्र आवाज़
word map

उत्तर प्रदेश में अब सर्वत्र नागर विमानन सुविधाएं!

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ने उड़ानों को ऑनलाइन हरी झंडी दिखाई

एयर एशिया की लखनऊ दिल्ली मुंबई बेंगलुरू गोवा के लिए उड़ान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 6 August 2022 02:21:18 PM

air asia flight to lucknow delhi mumbai bangalore goa

लखनऊ/ नई दिल्ली। नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया और नागर विमानन राज्यमंत्री जनरल (अवकाश प्राप्त) वीके सिंह ने लखनऊ से दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू और गोवा केलिए एयर एशिया की सीधी उड़ानें ऑनलाइन हरी झंडी दिखाकर शुरू कीं। लखनऊ हवाई अड्डे पर आयोजित इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, नागर विमानन मंत्रालय में सचिव राजीव बंसल, संयुक्त सचिव उषा पाधी, उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव एसपी गोयल, एयर एशिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक सुनील भास्करन तथा नागर विमानन मंत्रालय उत्तर प्रदेश सरकार और एयर एशिया के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।
नागर विमानन मंत्री ने इसे एक ऐतिहासिक घटनाक्रम बताया है, जिसमें एक एयरलाइन ने एक शहर को भारत के 5 अन्य शहरों से 8 संपर्क उड़ानों के जरिए जोड़ दिया है। उन्होंने एयर एशिया और उत्तर प्रदेश सरकार को इसके लिए बधाई दी। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहाकि लखनऊ अब दिल्ली से तीन उड़ानों के जरिए, बेंगलुरू से दो उड़ानों के जरिए, मुंबई से एक उड़ान के जरिए और कोलकाता तथा गोवा से प्रतिदिन एक-एक उड़ान के जरिए जुड़ गया है। लखनऊ से दिल्ली, बेंगलुरू और गोवा की उड़ानें प्रभावी तौर से शुरू हो गई हैं और लखनऊ से मुंबई तथा कोलकाता केलिए उड़ानें 1 सितंबर 2022 से शुरू होंगी। उत्तर प्रदेश में नागर विमानन के विकास केलिए उनके मंत्रालय के प्रयासों के बारेमें ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहाकि उड़ान योजना में हमने उत्तर प्रदेश को 63 नए मार्ग आवंटित किए हैं और भविष्य में इन्हें बढ़ाकर 108 कर दिया जाएगा।
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहाकि उड़ान योजना के तहत उत्तर प्रदेश में 18 हवाई अड्डों का निर्माण कराया जाएगा, जिसके संरचनागत विकास पर 1,112 करोड़ रुपए का निवेश करने की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहाकि उत्तर प्रदेश में 5 अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे होंगे, जो अपने आपमें अप्रतिम होंगे। उन्होंने कहाकि प्रधानमंत्री के उत्तर प्रदेश को आत्मनिर्भर भारत का उज्ज्वल उदाहरण बनाने के स्वप्न को साकार करने केलिए हम जेवर और अयोध्या के अलावा चित्रकूट, मुरादाबाद, अलीगढ़, आजमगढ़ और श्रावस्ती में हवाई अड्डों का निर्माण कर रहे हैं। नागर विमानन राज्यमंत्री ने एयर एशिया को लखनऊ केलिए नए उड़ान मार्ग शुरू करने केलिए बधाई दी। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी वैट और एटीएफ घटाने केलिए बधाई दी, जिससे राज्य में उड़ान संपर्क कायम करने में वृद्धि होगी।
एयर एशिया टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड की सब्सिडरी कंपनी है, जिसने 12 जून 2014 को अपना कामकाज शुरू किया था। यह कंपनी देशभर के 18 गंतव्यों तक 50 से ज्यादा सीधी उड़ानें और करीब 100 संपर्क उड़ानें संचालित करती है। इन नई संपर्क उड़ानों से लखनऊ और देश के अन्य मुख्य शहरों केबीच आवागमन मजबूत होगा, जिससे न सिर्फ अधिक संपर्क कायम होगा, बल्कि यह क्षेत्र में पर्यटन, व्यापार और वाणिज्य का संवर्धन करेगा। आशा की जाती हैकि टाटा लखनऊवासियों को वहनीय, निश्चित समय पर सुरक्षित और विश्वसनीय यात्रा अनुभव प्रदान कराएगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]