स्वतंत्र आवाज़
word map

महिला सशक्तिकरण व बाल संरक्षण के 8 साल पूरे!

सरकार की नीतियों में महिलाओं-बच्चों संग समाज का समग्र कल्याण-ईरानी

'8 वर्ष की उपलब्धियां-महिलाओं व बच्चों पर प्रभाव' दक्षिण क्षेत्रीय बैठक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 5 July 2022 12:14:15 PM

regional meeting on the completion of 8 years of women empowerment and child protection

हैदराबाद। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने शहर में '8 वर्ष की उपलब्धियां-महिलाओं और बच्चों पर प्रभाव' विषय पर क्षेत्रीय बैठक का उद्घाटन किया, जिसमें तेलंगाना की आदिवासी कल्याण, महिला और बाल कल्याण मंत्री सत्यवती राठौड़ भी शामिल हुईं। बैठक में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, पीएम केयर्स, सखी वन स्टॉप सेंटर, पीएम मातृ वंदना योजना और आंगनबाडी केंद्रों में पोषण अभियान जैसी योजनाओं के लाभार्थियों ने भाग लिया और अपने विचार साझा किए। स्मृति ईरानी ने मुख्य भाषण देते हुए कहाकि लाभार्थियों के साझा किए गए अनुभव से पता चला हैकि केंद्र और राज्य के सहयोग से लागू की गई नीतियां महिलाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकती हैं।
महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने यह साझा करते हुएकि तेलंगाना केलिए लगभग 36 वन स्टॉप सेंटर स्वीकृत किए गए थे, जिनमें से 33 पहले से ही चालू हैं, उन्होंने आवश्यकता पड़ने पर ओएससी की संख्या बढ़ाने केलिए राज्य के नए प्रस्तावों का स्वागत किया। उन्होंने कहाकि 2015 में शुरू की गई वन स्टॉप सेंटर योजना चिकित्सा सहायता, कानूनी सहायता, मनोवैज्ञानिक परामर्श और अस्थायी आश्रय के रूपमें लिंग आधारित हिंसा का सामना करने वाली महिलाओं को सहायता प्रदान करती है। स्मृति ईरानी ने सखी ओएससी की एक ऐसी लाभार्थी के साहस की सराहना की, जिसने घरेलू हिंसा के ट्रॉमा से उबरने के अपने अनुभव साझा किए और अब छोटी किराना दुकान चलाकर आर्थिक दृष्टि से आत्‍मनिर्भर हो चुकी है।
स्मृति ईरानी ने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र और राज्य सरकार की बाल कल्याण समितियों ने कोविड महामारी से अनाथ बच्चों की पहचान करने केलिए गहन प्रयास किया है। स्मृति ईरानी ने कहाकि इसके परिणामस्‍वरूप पीएम केयर्स के अंतर्गत करीब 4000 बच्‍चों को वित्‍तीय सहायता प्रदान की गई। उन्होंने विभिन्न योजनाओं की मदद से कठिनाइयों पर काबू पाने की अपनी कठिन परिस्थितियों की जानकारी साझा करने वाले लाभार्थियों के संकल्प और सकारात्मकता की सराहना की। स्मृति ईरानी ने सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अबतक 2.7 करोड़ बैंक खाते खोले जाने की जानकारी साझा की। उन्होंने कहाकि एसएसए केतहत 19,000 से अधिक गांवों को पूरी तरह सराबोर कर दिया गया, जो महिला सशक्तिकरण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।
तेलंगाना की आदिवासी कल्याण, महिला और बाल कल्याण मंत्री सत्यवती राठौड़ ने कहाकि राज्य और केंद्र सरकार के संयुक्त प्रयासों से राज्य में महिला सशक्तिकरण और बाल स्वास्थ्य के सूचकांक में सुधार के मामले में अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। महिला एवं बच्‍चों पर केंद्रित योजनाओं में इन आठ वर्ष की उपलब्धियां एवं योजनागत नई पहलों को महिला एवं बाल विकास सचिव एवं महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में अपर सचिव इंदेवर पांडेय ने प्रस्तुत किया। इससे पूर्व तेलंगाना सरकार में महिला एवं बाल विकास में विशेष सचिव दिव्या देवराजन ने राज्य की प्रगति की जानकारी प्रस्तुत की। वित्त मंत्रालय में राज्यमंत्री डॉ भागवत किशनराव कराड और डब्ल्यूसीडी मंत्रालय में राज्यमंत्री डॉ मुंजपारा महेंद्रभाई ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]