स्वतंत्र आवाज़
word map

'ऑस्ट्रेलिया-भारत संबंधों में उल्लेखनीय प्रगति'

'भारत-ऑस्ट्रेलिया रणनीतिक अनुसंधान कोष का विस्तार हुआ'

वर्चुअल शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 21 March 2022 03:59:14 PM

australian pm scott morrison and narendra modi at the 2nd india-australia virtual summit

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्वितीय भारत-ऑस्ट्रेलिया वर्चुअल शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन भाषण में प्राचीन भारतीय पुरावशेषों को वापस करने की पहल करने केलिए अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन को धन्यवाद दिया और कहाकि कई पुरावशेष 100 वर्ष से अधिक पुराने हैं, जिन्हें अवैध रूपसे देश से बाहर ले जाया गया था। उन्होंने कहाकि पिछले कुछ वर्ष में दोनों देशों के बीच संबंधों ने उल्लेखनीय प्रगति की है, हमारे पिछले आभासी शिखर सम्मेलन के दौरान हमने अपने संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी का रूप दिया था और मुझे प्रसन्नता हैकि आज हम दोनों वार्षिक शिखर सम्मेलन का तंत्र स्थापित कर रहे हैं, जिससे हमारे संबंधों की नियमित समीक्षा की एक संरचनात्मक व्यवस्था तैयार होगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि पिछले कुछ वर्ष में ऑस्ट्रेलिया और भारत संबंधों में उल्लेखनीय प्रगति हुई है, व्यापार-निवेश, रक्षा-सुरक्षा, शिक्षा-नवाचार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी इन सभी क्षेत्रों में हमारा बहुत क़रीबी सहयोग है। उन्होंने कहाकि कई अन्य क्षेत्र जैसे महत्वपूर्ण खनिज, जल प्रबंधन, नवीकरणीय ऊर्जा, कोविड-19 रिसर्च में भी हमारे बीच सहयोग तेज़ीसे बढ़ा है। नरेंद्र मोदी ने कहाकि बेंगलुरु में महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकी नीति के लिए उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना की घोषणा का मैं ह्रदय से बहुत बहुत स्वागत करता हूं, साइबर एवं उभरती हुई महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों में हमारे बीच बेहतर सहयोग अनिवार्य है। उन्होंने कहाकि हम जैसे समान मूल्यों वाले देशों की यह जिम्मेदारी हैकि उभरती टेक्नोलॉजीज में उचित वैश्विक मापदंड अपनाए जाएं। उन्होंने कहाकि हमारे व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते से बहुत कम समय में उल्लेखनीय प्रगति हुई है, बाक़ी बचे मुद्दों पर भी शीघ्र सहमति बन जाएगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि यह समझौता हमारे आर्थिक संबंधों, आर्थिक पुनरुद्धार और आर्थिक सुरक्षा केलिए बहुत महत्वपूर्ण होगा। प्रधानमंत्री ने कहाकि क्वाड में भी हमारे बीच अच्छा सहयोग चल रहा है, हमारा यह सहयोग मुक्त, खुला और समावेशी इंडो-पैसिफिक के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है, क्षेत्रीय और वैश्विक स्थिरता के लिए क्वाड की सफलता बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहाकि प्राचीन भारतीय कलाकृतियों को लौटाने की पहल केलिए मैं ऑस्ट्रेलिया सरकार को विशेष रूपसे धन्यवाद देना चाहता हूं और जो कलाकृतियां भेजी गई हैं, वे भारत केलिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, जो राजस्थान, पश्चिम बंगाल, गुजरात, हिमाचल प्रदेश के साथ कई अन्य भारतीय राज्यों में से अवैध तरीकों से निकाली गई सैकड़ों वर्ष पुरानी मूर्तियां और चित्र हैं। प्रधानमंत्री ने भारत के नागरिकों की तरफ से ऑस्ट्रेलिया सरकार का इस पहल केलिए फिरसे हार्दिक आभार व्यक्त किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड और न्यू साउथ वेल्स में आई बाढ़ के कारण जान-माल की क्षति होने पर भारतवासियों की ओर से संवेदनाएं प्रकट कीं। उन्होंने क्रिकेट विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम को शानदार प्रदर्शन केलिए बहुत-बहुत बधाई दी, जिसमें शनिवार के मैच में ऑस्ट्रेलिया ने विजय दर्ज की। प्रधानमंत्री ने कहाकि टूर्नामेंट अभी बाकी है और दोनों देशों की टीमों को मेरी ओर से हार्दिक शुभकामनाएं। वर्चुअल शिखर सम्मेलन में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-ऑस्ट्रेलिया रणनीतिक अनुसंधान कोष के विस्तार का स्वागत किया और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विकास के क्षेत्रों में सहयोग की पुष्टि की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]