स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-यूके में मुक्त व्यापार समझौता वार्ता शुरू

'वर्ष 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार दोगुना करने में मिलेगी मदद'

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और ऐनी मैरी ट्रेवेलियन ने की वार्ता

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 14 January 2022 03:44:03 PM

india and uk launch free trade agreement negotiations

नई दिल्ली। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्ली में ब्रिटेन की अंतर्राष्ट्रीय व्यापार राज्य सचिव ऐनी मैरी ट्रेवेलियन केसाथ यूनाइटेड किंगडम केसाथ मुक्त व्यापार समझौता वार्ता में एफटीए से 2030 तक भारत और यूके केबीच द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना करने के लक्ष्य को सुगम बनाने की उम्मीद जाहिर की। इसे दोनों देशों के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बोरिस जॉनसन ने मई 2021 में निर्धारित किया था। इस अवसर पर पीयूष गोयल ने कहाकि हमारे साझा इतिहास और समृद्ध संस्कृति पर बनी साझेदारी केसाथ भारत और यूके दोनों जीवंत लोकतंत्र हैं। उन्होंने कहाकि यूके में विभिन्न भारतीय प्रवासी हैं, जो लिविंग ब्रिज के रूपमें काम करते हैं और दोनों देशों केबीच संबंधों में और गतिशीलता को बढ़ाते हैं।
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने कहाकि यूके केसाथ एफटीए से निश्चितता, पूर्वानुमेयता और पारदर्शिता प्रदान करने की उम्मीद है और यह एक अधिक उदार, सुविधाजनक और प्रतिस्पर्धी सेवा व्यवस्था बनाएगा। पीयूष गोयल ने कहाकि यूके केसाथ एफटीए वार्ता से चमड़ा, कपड़ा, आभूषण और प्रसंस्कृत कृषि उत्पादों में हमारे निर्यात में वृद्धि की आशा की जाती है। उन्होंने कहाकि भारत की 56 समुद्री इकाइयों की मान्यता से समुद्री उत्पादों के निर्यात में भी भारत को भारी उछाल मिलने की उम्मीद है। पीयूष गोयल ने कहाकि फार्मा पर आपसी मान्यता समझौते अतिरिक्त बाजार तक पहुंच प्रदान कर सकते हैं, इससे आयुष और ऑडियो-विजुअल सेवाओं सहित आईटी/ आईटीईएस, नर्सिंग, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे सेवा क्षेत्रों में निर्यात बढ़ाने की भी काफी संभावनाएं हैं। उन्होंने कहाकि भारत भी अपने लोगों की आवाजाही केलिए विशेष व्यवस्था की मांग करेगा। उन्होंने बतायाकि एफटीए वार्ता में दोनों देशों में व्यवसायों को लाभ पहुंचाने केलिए त्वरित लाभ देने केलिए अंतरिम समझौते की संभावना का पता लगाने पर भी सहमति हुई थी। उन्होंने कहाकि हमारा प्रयास दोनों देशों में हमारे छोटे, मध्यम और सूक्ष्म उद्यमों को लाभ पहुंचाने केलिए व्यापक, संतुलित, निष्पक्ष और न्यायसंगत एफटीए मुहैया करना है।
पीयूष गोयल ने आश्वासन दियाकि एफटीए के प्रथम प्रस्तुतीकरण केबाद दोनों देश व्यापार सौदे के दायरे और कवरेज पर चर्चा केलिए लगातार और नियमित रूपसे एक-दूसरे से जुड़ेंगे। यह देखते हुएकि यूके भारत का प्रमुख व्यापार भागीदार था, जिसमें वस्तुओं और सेवाओं में व्यापार की पर्याप्त मात्रा थी, इसपर पीयूष गोयल ने कहाकि पर्यटन, तकनीक, स्टार्टअप, शिक्षा, जलवायु परिवर्तन आदि जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाया गया है और दोनों देश विभिन्न क्षेत्रों में संतुलित रियायतों और बाजार पहुंच पैकेज के साथ पारस्परिक रूपसे लाभप्रद व्यापार समझौते की उम्मीद करते हैं। बाजार पहुंच के मुद्दों और व्यापार प्रतिबंधों को हटाकर क्षेत्रीय सहयोग बढ़ाने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि इससे दोनों देशों में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोज़गार पैदा करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहाकि भारत यूके एफटीए मूल्य श्रृंखलाओं को एकीकृत करने में भी योगदान देगा और आपूर्ति श्रृंखलाओं के लचीलेपन को मजबूत करने के हमारे पारस्परिक प्रयासों को बढ़ाने में मदद करेगा। पीयूष गोयल ने एफटीए वार्ता शुरू करने की घोषणा करने केलिए समयबद्ध तरीके से चर्चाओं का सफल समापन पर प्रसन्नता जताई। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]