स्वतंत्र आवाज़
word map

'मथुरा का विकास प्रोजेक्ट तेजीसे विकसित'

देश की आध्यात्मिक विरासत व संस्कृति का संरक्षण जरूरी-रेड्डी

यूपी में आध्यात्मिक सर्किट केजरिए पर्यटन अवसंरचना को मजबूती

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 8 January 2022 01:27:38 PM

kishan reddy virtually inaugurates prashad projects at govardhan, mathura

मथुरा। केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति और उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्री जी किशन रेड्डी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पर्यटन और रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट केसाथ गोवर्धन बस स्टैंड पर विकसित विभिन्न विकास परियोजनाओं का वर्चुअल रूपसे उद्घाटन किया। गौरतलब हैकि पर्यटन मंत्रालय की प्रसाद योजना के तहत गोवर्धन, मथुरा का विकास प्रोजेक्ट विकसित किए गए हैं। पर्यटन मंत्री ने इस अवसर पर कहाकि जब हम अपने शरीर से आत्मा को हटा देते हैं तो कुछ भी शेष नहीं रहता है, इसी तरह हमारे देश की आध्यात्मिक विरासत और संस्कृति को राष्ट्र केलिए संरक्षित करने की आवश्यकता है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मोर्चे पर आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहाकि प्रधानमंत्री कनेक्टिविटी, अवसंरचना और बेहतर सुविधाओं के माध्यम से तीर्थयात्रियों की पहुंच और उनके अनुभव को बेहतर करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। जी किशन रेड्डी ने इस अवसर पर कहाकि भारत ने 150 करोड़ टीकाकरण की ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर ली है। उन्होंने सभीसे सुरक्षित और स्वस्थ रहने केलिए सभी जरूरी प्रोटोकॉल और सावधानियों का पालन करने का अनुरोध किया।
पर्यटन मंत्री ने कहाकि पर्यटन मंत्रालय सभी सुविधाओं और पर्यटन के अवसंरचना में सुधार की दिशा में अथक प्रयास कर रहा है, प्रसाद योजना पर्यटकों केलिए सुविधा केंद्र जैसे सूचना और द्विभाषी केंद्र, एटीएम और मुद्रा विनिमय सुविधाएं, पर्यावरण के अनुकूल बसें, प्रकाश व्यवस्था, पार्किंग, शौचालय, क्लॉक रूम, प्राथमिक चिकित्सा केंद्र, बारिश से बचाव केलिए स्थल, इंटरनेट कनेक्टिविटी जैसे पर्यटन अवसंरचना में सुधार किया जा रहा है। किशन रेड्डी ने कहाकि अबतक प्रसाद योजना के तहत उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कुल आवंटन का लगभग 25 फीसदी लगभग 1200 करोड़ रुपये, तीर्थ, आध्यात्मिक और विरासतों के पुनरुद्धार केलिए आवंटित किया जा चुका है। उन्होंने बतायाकि रामायण और बुद्ध सर्किट जैसे विभिन्न आध्यात्मिक सर्किटों के माध्यम से उत्तर प्रदेश में पर्यटन के बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जा रहा है, इसके लिए स्वदेश दर्शन योजना के जरिए अकेले उत्तर प्रदेश को 500 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।
जी किशन रेड्डी ने कहाकि देश अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है, इसके तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, इनमें ज्यादा से ज्यादा लोगों की भागीदारी का अनुरोध किया गया था, इनकी कल्पना हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासतों को ध्यान में रखते हुए की गई, इसीके तहत रंगोली बनाने की प्रतियोगिता, देशभक्ति के गीतों की प्रतिस्पर्धा कराई गई है। गौरतलब हैकि प्रसाद योजना केतहत गोवर्धन मथुरा के विकास परियोजना को पर्यटन मंत्रालय ने 39.73 करोड़ रुपये की लागत से जनवरी 2019 में मंजूरी दी थी, इसके तहत 15.82 करोड़ रुपये की लागत से मल्टी लेवल कार स्टैंड ब्लॉक, क्लॉक रूम, शौचालय, बाउंड्री वॉल और गोवर्धन बस स्टैंड पर फर्श को विकसित को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। विकास परियोजना केतहत मानसी गंगा, चंद्र सरोवर, गोवर्धन परिक्रमा और कुसुम सरोवर का विकास भी शामिल हैं। कुसुम सरोवर में प्रकाश व्यवस्था पहले ही पूरी हो चुकी है, अन्य योजनाओं का काम पूरा होने के चरणों में है।
विकास परियोजना केतहत विकसित सुविधाओं से तीर्थयात्रियों की सुविधा और तीर्थयात्रा के अनुभव में सुधार हुआ है, इनकी वजह गोवर्धन परिक्रमा पथ पर पैदल यातायात भी नियमित हुआ है। तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, हेरिटेज ऑग्मेंटेशन ड्राइव राष्ट्रीय मिशन (प्रसाद) केंद्र सरकार द्वारा वित्तीय रूपसे पोषित एक केंद्रीय योजना है। योजना को पर्यटन मंत्रालय ने प्रधानमंत्री के नेतृत्व में वर्ष 2014-15 में लांच किया था, जिसका उद्देश्य देश के तीर्थ और धरोहरों को पर्यटन स्थलों में अवसंरचना विकसित कर रोज़गार सृजन और आर्थिक विकास पर इसके प्रत्यक्ष और बहुस्तरीय असर डालना है। योजना का उद्देश्य पर्यटन सुविधाओं पर विशेष जोर देने केसाथ उन्हें विश्वस्तर के अवसंरचना केविकास की योजना बनाकर, उसके लिए अवसंरचना विकास करना है, जिसमें पर्यटक सुविधा केंद्र, पार्किंग, सार्वजनिक सुविधा, रोशनी और ध्वनि और लाइट शो शामिल हैं। गोवर्धन में पर्यटन मंत्रालय ने प्रसाद योजना के तहत 5 और परियोजनाएं स्वीकृत की हैं।
उत्तर प्रदेश केलिए प्रसाद योजना के तहत कुल 139.75 करोड़ रुपये की परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं। स्वीकृत परियोजनाओं में मथुरा वृंदावन को मेगा टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूपमें विकसित करना, मथुरा में पर्यटन सुविधा केंद्र का निर्माण, वाराणसी का विकास और गंगा नदी में क्रूज पर्यटन का विकास शामिल है। इन परियोजनाओं के तहत अधिकांश कार्य पहले ही पूरे हो चुके हैं। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं विकसित करने केलिए भारत सरकार द्वारा दी गई धनराशि का अधिकतम उपयोग करने केलिए राज्य सरकार की प्रशंसा की। उन्होंने राज्य सरकार को इस क्षेत्र में पर्यटन मंत्रालय से सभी जरूरी सहयोग और समर्थन का भरोसा भी दिलाया। इस दौरान यूपी के पर्यटन, संस्कृति, धार्मिक मामलों के स्वतंत्र प्रभार और प्रोटोकॉल राज्यमंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी, मथुरा से लोकसभा सांसद हेमा मालिनी, केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के पर्यटन सचिव अरविंद सिंह, योगी सरकार में पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]