स्वतंत्र आवाज़
word map

आईआईटी का नवंबर से अनुसंधान विकास मेला

शिक्षा मंत्री की मेला आयोजन संचालन समिति के साथ वर्चुअल बैठक

'यह भारतीय उद्योग में बेहतर समझ एवं जागरुकता का निर्माण करेगा'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 4 September 2021 01:46:34 PM

education minister's virtual meeting with iit mela organizing steering committee

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सभी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) के अनुसंधान एवं विकास मेले के आयोजन केलिए गठित संचालन समिति के साथ एक वर्चुअल बैठक में कहा है कि सभी 23 आईआईटी का अनुसंधान एवं विकास मेला भारतीय स्वतंत्रता के 75वें वर्ष पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ पहल के तत्वावधान में नवंबर 2021 के दूसरे पखवाड़े में आयोजित होगा। उन्होंने कहा कि यह मेला आईआईटी की क्षमताओं एवं उच्च प्रौद्योगिकी संबंधी तत्परता के स्तरों को लेकर भारतीय उद्योग में बेहतर समझ और जागरुकता का निर्माण करेगा। शिक्षामंत्री ने कहा कि यह अनुसंधान एवं विकास मेला राष्ट्रीय शिक्षा नीति में परिकल्पित क्षेत्रों में अत्याधुनिक अनुसंधान केलिए एक अनुकूल वातावरण तैयार करेगा।
शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि भारतीय और वैश्विक बाजारों केलिए नवाचारों के विकास पर भारतीय उद्योगों के साथ 23 आईआईटी की सहयोगात्मक पहल से जीवन में आसानी और पूर्व छात्रों एवं उद्योगों की उभरती प्रौद्योगिकियों में भविष्य के अनुसंधान में निवेश में वृद्धि होगी। उन्होंने ऊर्जा प्रणालियों, संचार उपकरणों, अपशिष्ट प्रबंधन, संरचनात्मक और वास्तुकला में पारंपरिक ज्ञान के एकीकरण, स्थानिक अनुसंधान आदि पर विषयगत सत्रों केलिए लक्ष्य क्षेत्रों को प्राथमिकता देने का सुझाव दिया। लक्ष्य क्षेत्रों में दस विषयों की पहचान की गई है और इन विषयों पर 23 आईआईटी की पेश की जाने वाली 72 परियोजनाओं को समिति शॉर्टलिस्ट करेगी। उचित जांच के बाद इन परियोजनाओं को दो दिन के महाआयोजन में दर्शकों के सामने पेश किया जाएगा। दर्शकों में भारतीय उद्योग और वैश्विक संस्थानों के भागीदार, विभिन्न सीएफटीआई के शिक्षक, डीआरडीओ, इसरो, सीएसआईआर और आईसीएआर के वैज्ञानिक, छात्र एवं युवा और अनुसंधान विद्वान शामिल होंगे।
शिक्षा राज्यमंत्री सुभाष सरकार और शिक्षा राज्यमंत्री रंजन कुमार सिंह, उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे सहित मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में शामिल हुए। बैठक में डॉ पवन गोयनका अध्यक्ष बोर्ड ऑफ गवर्नर्स आईआईटी-मद्रास, डॉ बीवीआर मोहन रेड्डी अध्यक्ष आईआईटी हैदराबाद, डॉ के राधाकृष्णन अध्यक्ष आईआईटी परिषद स्थायी समिति, प्रोफेसर वीरेंद्र कुमार निदेशक आईआईटी खड़गपुर, प्रोफेसर भास्कर राममूर्ति निदेशक आईआईटी मद्रास, प्रोफेसर अभय करंदीकर निदेशक आईआईटी कानपुर, प्रोफेसर रामगोपाल राव निदेशक आईआईटी दिल्ली, प्रोफेसर टीवी सीताराम निदेशक आईआईटी गुवाहाटी, प्रोफेसर बीएस मूर्ति निदेशक आईआईटी हैदराबाद और प्रोफेसर सुभाशीष चौधरी निदेशक आईआईटी बंबई भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]