स्वतंत्र आवाज़
word map

हम भारत को खेल महाशक्ति बनाएंगे-खेलमंत्री

ओलंपिक पदक विजेताओं का दिल्ली में भव्य अभिनंदन किया गया

'भारत ने ओलंपिक में अबतक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 10 August 2021 12:18:38 PM

olympic medal winners were felicitated in the capital

नई दिल्ली। केंद्रीय युवा कार्य और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने अशोका होटल नई दिल्ली में एक समारोह में ओलंपिक पदक विजेता नीरज चोपड़ा, रविकुमार दहिया, मीराबाई चानू, पीवी सिंधु, बजरंग पुनिया, लवलीना बोरगोहेन और पुरुषों की राष्ट्रीय हॉकी टीम को सम्मानित किया। इस अवसर पर पदक विजेताओं को सम्मानित करने वालों में केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू, युवा कार्यक्रम और खेल राज्यमंत्री निसिथ प्रमाणिक, खेल-सचिव रवि मित्तल और भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक संदीप प्रधान शामिल थे। भव्य अभिनंदन कार्यक्रम में पदक विजेता मीराबाई चानू और पीवी सिंधु भी शामिल हुईं। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक-2020 में भारत ने कई मुकाम पहलीबार हासिल किए हैं, ओलंपिक में टीम इंडिया की सफलता इस बात का प्रतिबिंब है कि कैसे न्यू इंडिया दुनिया में यहां तक कि खेल में भी एक प्रमुख शक्ति के रूपमें उभरने की इच्छा और आकांक्षा रखता है।
खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि ओलंपिक खेलों ने हमें दिखाया है कि आत्म अनुशासन और समर्पण से हम चैंपियन बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और हमें प्रेरित किया, जबकि देशवासियों ने खुशी मनाई और उत्सव मनाया, वास्तव में खेलों में लोगों को एक सूत्र में बांधने की शक्ति होती है, क्योंकि हमारे एथलीट गांवों और शहरों, देश के उत्तर से दक्षिण तथा पूर्व से पश्चिम भाग से आते हैं, उनकी यात्रा सहनीयता और खेल उत्कृष्टता की एक अविश्वसनीय कहानी है। खेल मंत्री ने कहा कि इस बार के ओलंपिक खेलों में कई चीजें पहली बार हुई हैं, जैसे 128 सदस्यीय भारतीय दल, 7 ओलंपिक पदक, एथलेटिक्स स्पर्धा में हमारा पहला ओलंपिक स्वर्ण पदक, पीवी सिंधु का दो ओलंपिक खेलों में लगातार दो पदक जीतना, 41 साल के अंतराल के बाद हॉकी में भारतीय पुरुष टीम का कांस्य पदक जीतना और महिला हॉकी टीम का सेमीफाइनल में ऐतिहासिक प्रवेश। उन्होंने कहा कि हमारे पास ओलंपिक केलिए क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली महिला नाविक नेत्रा कुमानन भी थीं, ओलंपिक में जगह बनाने वाली भारत की पहली भारतीय तलवारबाज़ भवानी देवी, घुड़सवारी स्पर्धा में भारतीय फ़वाद मिर्ज़ा ने सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किया, नौकायन से जुड़े भारतीय खिलाड़ियों ने अबतक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, अदिति अशोक के गोल्फ में किसी भारतीय द्वारा सर्वोच्च स्थान हासिल करना और अविनाश साबले ने पैदल चाल स्पर्धा में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाते हुए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।
अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत में खेलों की नींव मज़बूत है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विभिन्न योजनाओं जैसे लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) और खेलो इंडिया अभियान ने पोडियम फिनिश सुनिश्चित करने की दिशा में सकारात्मक परिणाम दिखाए हैं। खेलमंत्री ने कहा कि हम अपने खिलाड़ियों का समर्थन करना जारी रखेंगे और हम भारत को एक खेल महाशक्ति बनाने का मज़बूती से प्रयास करेंगे। किरेन रिजिजू ने सभी एथलीटों के प्रदर्शन की प्रशंसा की और इस बात को दोहराया कि 2028 के ओलंपिक तक भारत खेल के क्षेत्र में एक ताकत बन जाएगा। उन्होंने कहा कि यह एक ऐतिहासिक घटना है, जिसमें भारत ने ओलंपिक में अबतक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि हमारे पास गर्व करने केलिए बहुत कुछ है, हमारे पास 41 साल बाद हॉकी में पदक और एथलेटिक्स में पहला स्वर्ण पदक है, सिर्फ हमारे पदक विजेता ही नहीं, बल्कि प्रत्येक एथलीट ने टोक्यो में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ शुरुआत है, क्योंकि खेल क्षेत्र में भारत का पुनरुत्थान अब दिखाई देने लगा है और विश्वास है कि 2028 के ओलंपिक तक भारत एक ताकत बन जाएगा।
खेल राज्यमंत्री निसिथ प्रमाणिक ने टोक्यो ओलंपिक में भारतीय एथलीटों के प्रदर्शन की सराहना की और कहा कि सभी ने भारत को गौरवांवित किया है। उन्होंने कहा कि यह एक ऐतिहासिक और यादगार कार्यक्रम है, जो आनेवाली पीढ़ी केलिए प्रतिस्पर्धी खेलों को अपनाने और भारत को गौरवांवित करने केलिए प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत बनेगा। भारत ने टोक्यो ओलंपिक-2020 में कई नई उपलब्धियां हासिल कीं, जिनकी शुरुआत नीरज चोपड़ा से हुई, उन्होंने पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में 87.58 मीटर की दूरी पर भाला फेंकने के साथ एथलेटिक्स में भारत के लिए ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता, यह न केवल ओलंपिक में एथलेटिक्स में स्वतंत्र भारत का पहला स्वर्ण है, बल्कि एथलेटिक्स में किसी भारतीय का जीता गया अब तक का एकमात्र पदक भी है। बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु लगातार दो ओलंपिक पदक जीतने वाली भारत की एकमात्र महिला खिलाड़ी बनीं। उन्होंने रियो ओलंपिक 2016 में रजत पदक जीता था और टोक्यो ओलंपिक 2020 में कांस्य पदक अपने नाम किया। मीराबाई चानू, कर्णम मल्लेश्वरी के बाद देश की दूसरी भारोत्तोलन पदक विजेता और रजत पदक जीतने वाली पहली भारोत्तोलक बनीं।
भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने मॉस्को ओलंपिक 1980 में अपने स्वर्ण पदक के बाद ओलंपिक में हॉकी में अपना पहला पदक जीता, जबकि भारत की महिला हॉकी टीम ने भी पहलीबार ओलंपिक के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। टोक्यो ओलंपिक में भारत के रिकॉर्ड 128 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया और इसबार भारत ने किसी भी ओलंपिक से ज्यादा पदक जीते। टोक्यो ओलंपिक में भारत ने एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य के साथ रिकॉर्ड सात पदक जीते। रवि कुमार दहिया ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले देश के दूसरे पहलवान बने, जबकि लवलीना बोरगोहेन महान मुक्केबाज मैरी कॉम के बाद मुक्केबाजी में दूसरी महिला ओलंपिक कांस्य पदक विजेता और ओलंपिक पदक जीतने वाली अब तक की तीसरी भारतीय मुक्केबाज बन गईं। इस बार के ओलंपिक खेलों में भारत की नई उपलब्धियां भवानी देवी, नेत्रा कुमानन और अदिति अशोक से भी संबंधित थीं, जहां भवानी ओलंपिक खेलों में तलवारबाजी शामिल किए जाने के बाद से ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने वाली भारत की एकमात्र तलवारबाज बनीं, नेत्रा ओलंपिक केलिए क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली महिला नाविक बनीं। अदिति अशोक गोल्फ में चौथे स्थान पर रहीं और ओलंपिक में इस खेल स्पर्धा में सर्वोच्च स्थान हासिल करने वाली भारतीय बनीं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]