स्वतंत्र आवाज़
word map

गोवा में फ्लोटिंग जेट्टी का उद्घाटन

ओल्ड गोवा व पंजिम फेरी और क्रूज सेवाओं से जुड़ेगा

गोवा में पर्यटन क्षेत्र केलिए गेम चेंजर-मनसुख मंडाविया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 31 May 2021 12:47:38 PM

virtually inaugurated 'concrete floating jetty' at old goa in presence of goa

नई दिल्ली। केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनसुख मंडाविया ने गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के साथ वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के जरिए गोवा राज्य स्थापना दिवस पर पुराने गोवा में दूसरी फ्लोटिंग जेट्टी का उद्घाटन किया। मनसुख मंडाविया ने आशा व्यक्त की कि पुराने गोवा में फ्लोटिंग जेट्टी गोवा के पर्यटन के लिए एक गेम चेंजर साबित होगा। उन्होंने यह भी घोषणा की कि पंजिम और ओल्ड गोवा को फेरी और क्रूज सेवाओं से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि जेट्टी पर्यटकों को सुरक्षित और परेशानी मुक्त परिवहन प्रदान करेगी।
पोत परिवहन मंत्री ने पर्यटन क्षेत्र को राज्य का विकास इंजन बनाने में गोवा सरकार के कार्यों की सराहना की। गौरतलब है कि भारत सरकार ने ओल्ड गोवा और पंजिम को जोड़ने के लिए मोंडोवी नदी (एनडब्ल्यू-68) पर दो कंक्रीट फ्लोटिंग जेटी बनाने की मंजूरी दी थी, यह मोंडोवी नदी पर निर्मित दूसरी फ्लोटिंग जेट्टी है। इससे पहले गोवा में पहली जेट्टी का उद्घाटन 21 फरवरी 2020 को गोवा के मुख्यमंत्री की उपस्थिति में बंदरगाह जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री ने किया था। स्थिर कंक्रीट जेट्टी की तुलना में फ्लोटिंग जेट्टी के कई लाभ हैं, इनकी कीमत फिक्स्ड जेट्टी की कीमत के लगभग आधी है, इसी तरह उन्हें तैयार करना, स्थापित करना और इस्तेमाल करना आसान है। इन फ्लोटिंग जेट्टी का जीवन 50 वर्ष तक है।
फ्लोटिंग स्ट्रक्चर होने के कारण इसे तटीय विनियमन क्षेत्र से क्लीयरेंस की आवश्यकता भी नहीं होती है। उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता में परिवर्तन या जेटी साइट के हाइड्रोग्राफिक प्रोफाइल में परिवर्तन के अनुसार उन्हें आकार में बढ़ाया या घटाया जा सकता है। गोवा राज्य के स्थापना दिवस पर लोगों को बधाई देते हुए जलमार्ग मंत्री ने कहा कि भारत सरकार गोवा के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि मुरमुगांव बंदरगाह ने भी राज्य के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इस अवसर पर केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद येसो नाइक और गोवा सरकार के बंदरगाह मंत्री माइकल लोबो भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]