स्वतंत्र आवाज़
word map

राष्ट्रीय कला संग्रहालय का ऐप लॉंच

ऑडियो-विजुअल गाइड के रूपमें काम करेगा ऐप

गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर पर उपलब्ध

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 19 May 2021 03:19:18 PM

app launch of national art museum

नई दिल्ली। राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय नई दिल्ली ने अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस पर एनजीएमए के ऑडियो विजुअल गाइड ऐप लॉंच किया है। ऐप के जरिए संग्रहालय के दर्शकों के लिए गैलरी में प्रदर्शित बहुमूल्य भारतीय आधुनिक कला से संबंधित उपाख्यानों और कहानियों को स्मार्ट फोन पर कहीं भी कभी भी सुनना संभव होगा। ऐप संग्रहालय की दीर्घाओं में प्रदर्शित आधुनिक कला की अमूल्य खोज के लिए ऑडियो-विजुअल गाइड के रूपमें काम करेगा। ऐप गूगल प्लेस्टोर और एप्पल ऐपस्टोर दोनों पर उपलब्ध है। कथनों (वर्णन) को सुनने के लिए उपयोगकर्ताओं को ऐप डाउनलोड करना होगा और दिए गए नंबरों का उपयोग करके सामग्रियों को नेविगेट करना होगा, यही नंबर संग्रहालय में आर्टवर्क की दूसरी तरफ प्रदर्शित किया जाएगा।
ऑडियो विजुअल गाइड ऐप का एक वेब संस्करण उन लोगों के लिए भी उपलब्ध है, जो ऐप डाउनलोड करने के इच्छुक नहीं हैं और वह केवल क्यूआर कोड को स्कैन करके संग्रहालय से जुड़ सकेंगे। संग्रहालय के पास छवियों, वीडियो और आवाजों का एक समृद्ध मिश्रण है। उनका उद्देश्य संग्रहालय में आगंतुकों के देखने के अनुभव को रूचिकर बनाना है और वर्चुअल माध्यम से संग्रहालय के समृद्ध खजाने तक लोगों की पहुंच बढ़ाना है। इसके अलावा विषयों को एक दिलचस्प कहानी के रूपमें कहने के प्रारूप में पेश किया गया है, जिसमें कलाकार के बारे में, कला के पीछे का विचार और उसे तैयार करने में इस्तेमाल की गई तकनीक की जानकारी भी शामिल है। एनजीएमए के डीजी अद्वैत गडनायक ने कहा है कि एनजीएमए के ऑडियो-विजुअल गाइड ऐप लोगों को कला से घनिष्ठ रूपसे जुड़ने में मदद करेगा, बच्चे और युवा ऐप का भरपूर उपयोग करेंगे, कला को मानवीय भावना की एक महत्वपूर्ण अभिव्यक्ति के रूपमें अनुभव करेंगे।
राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्राहलय 1954 में स्थापित एक नए स्वतंत्र राष्ट्र के आधुनिक कला के प्रमुख संग्रहालय के रूपमें 150 से अधिक वर्ष में फैले आधुनिक भारत के बदलते कला रूपों की उत्कृष्ट कृतियों को प्रदर्शित करता है। संग्रहालय आधुनिक और समकालीन दृश्य, प्लास्टिक और नई मीडिया कलाओं के भंडार के रूप में अपनी भूमिका जारी रखे हुए है। संग्रहालय में 2000 से अधिक कलाकारों का मौलिक संग्रह है। इसके तहत राजा रवि वर्मा, अबनिंद्रनाथ टैगोर, रबींद्रनाथ टैगोर, गगनेंद्रनाथ टैगोर, नंदलाल बोस, जैमिनी रॉय, अमृता शेर-गिल, थॉमस डेनियल और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय कलाकारों के संग्रह शामिल हैं। एनजीएमए में संरक्षित कुछ सबसे पुरानी कृतियां 1857 की हैं। करीब 12,000 वर्ग मीटर के प्रदर्शनी स्थल के साथ यह दुनिया के सबसे बड़े आधुनिक कला संग्रहालयों में से एक है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]