स्वतंत्र आवाज़
word map

नेटवर्क सुरक्षा पर ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरु

दूर संचार विभाग के अधिकारियों के लिए है यह पाठ्यक्रम

सरकारी के और एवं निजी क्षेत्र में भी विस्तार का प्रस्ताव

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 18 May 2021 04:03:15 PM

online certificate course on network security

नई दिल्ली। संचार मंत्रालय के दूरसंचार विभाग के सचिव और डिजिटल संचार आयोग के अध्यक्ष अंशु प्रकाश ने विश्व दूरसंचार एवं सूचना समाज दिवस पर नेटवर्क सिक्योरिटी पर ऑनलाइन सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम का उद्घाटन किया, जिसका आयोजन दूरसंचार विभाग के प्रमुख प्रशिक्षण संस्थान नेशनल टेलीकम्युनिकेशन इंस्टीट्यूट फॉर पॉलिसी रिसर्च इनोवेशन एंड ट्रेनिंग ने किया था। यह 12 सप्ताह में नेटवर्क सिक्योरिटी में अधिकारियों को प्रशिक्षित और प्रमाणित करने का पाठ्यक्रम है और यह अपनी तरह का पहला पाठ्यक्रम है, हालांकि यह पाठ्यक्रम वर्तमान में दूरसंचार विभाग के अधिकारियों के लिए है, लेकिन इसे सरकार के अन्य अधिकारियों और धीरे-धीरे निजी क्षेत्र में भी विस्तार देने का प्रस्ताव है।
टेलीकॉम सिक्योरिटी एक जटिल विषय है, जिसमें तकनीकी विशिष्टताओं का अनुपालन, सुरक्षित कॉन्फिगरेशंस की तैनाती, विश्वसनीय आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन सुनिश्चित करना, महत्वपूर्ण कार्यों के लिए सुरक्षा जांच से गुजरे हुए कर्मियों की नियुक्ति के साथ-साथ दूरसंचार नेटवर्क्स के उपयोग के जरिए के होने वाले उपभोक्ता संचार की सुरक्षा के लिए दिन-प्रतिदिन का ऑपरेशन मैनेजमेंट शामिल है। ध्वनि दूरसंचार नेटवर्क सुरक्षा दूरसंचार सेवा प्रदाताओं, विभिन्न ऑरिजनल एक्पिमेंट मैन्युफैक्चर्स और दूरसंचार विभाग के अधिकारियों के सामूहिक प्रयासों का परिणाम है, जिसमें फील्ड भी शामिल हैं।
अंशु प्रकाश ने वीडियो कॉंफ्रेंसिंग से टेलीकॉम नेटवर्क सिक्योरिटी के महत्व के साथ-साथ उपभोक्ताओं के लिए मोबाइल फोन, लैपटॉप और डेस्कटॉप जैसे उपकरणों की सुरक्षा की आवश्यकता के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि यह अब विशेष रूपसे कोरोना महामारी के संदर्भ में प्रासंगिक है, जब जीवन के हर पहलू में दूरसंचार नेटवर्क्स और सेवाओं पर निर्भरता बढ़ी है। दूरसंचार विभाग मुख्यालय और एनटीआईपीआरआईटी के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी इस अवसर पर अपनी बात रखी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]